इलाहाबाद विश्वविद्यालय भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी अपनी एक पुरानी पहचान है, यह ‘पूर्व के ऑक्सफ़ोर्ड’ के नाम से जाना जाता था। 23 सितम्बर 1887 को स्थापित हुई ये यूनिवर्सिटी भारत की चौथी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटीज में से एक है। पुरानी होने के साथ साथ यह अपनी शिक्षा की गुणवत्ता के लिये भी उतनी ही फेमस है।

स्नातक और परस्नातक में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर ह। इनमें प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी के लिये आवेदन प्रक्रिया 8 अप्रैल 2018 से शुरू हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है। यह आवेदन एम्बीए (mba) अथवा बीए.एलएलबी (ba.llb) में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिये शुरू हो चुकी है।

8 अप्रेल 2018 से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

पिछले साल 22 हज़ार सीटों पर लाखों लोगों ने आवेदन किया था। तथा पिछली साल इस परीक्षा का आवेदन अप्रैल अंत में शुरू हुआ था, जो कि इस बार से थोड़ा देर से है, जिसका परिणाम परीक्षा पर भी पड़ेगा। मसलन परीक्षा और रिजल्ट सभी थोड़ा जल्दी होंगे।कुछ जरुरी तिथियाँ जिन्हें आप ध्यान रखें। जिससे आपको परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी और आपका बहुमूल्य समय भी बचेगा। जिससे आप परीक्षा पर और ज्यादा ध्यान दे सकते हैं। आपको बता दें कि अधिसूचना आने के बाद आवेदन प्रक्रिया 8 अप्रैल से शुरू हो गयी है। तो आप आवेदन 8 अप्रैल 2018 से शुरु कर देने के साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल 2018 घोषित की गयी है।

आवेदन पत्र : इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिशन 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें

आवेदन समाप्त हो जाने के बाद छात्र प्रवेश पत्र के लिये परेशान न हों इसकी तिथि ध्यान में रखें। और निर्धारित तिथि पर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर ले। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि 2 मई 2018 है। साथ ही परीक्षा की तिथि को ध्यान में रखते हुए अपनी पढ़ाई शुरू कर दें। परीक्षा की तिथि 7/8 मई को निर्धारित की गयी है। अंत में परीक्षा का परिणाम आप जून माह के तीसरे हफ्ते में देख सकते हैं।

Leave a Reply