बिहार बोर्ड  12 वीं परिणाम 2018 जल्द ही जारी होने जा रहा है। नवीनतम अपडेट के मुताबिक यह उम्मीद की जा सकती है कि बिहार बोर्ड 12 वीं का परिणाम और बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाममई 2018 के महीने में घोषित हो सकता है। बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी), परीक्षा का संचालन निकाय है। और नतीजे घोषित करने की जिम्मेदारी भी यही रखता है। आप आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाकर तुरंत अपना बिहार 12 वीं का रिजल्ट 2018 देख सकते हैं। अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2018 के बारे में सारी जानकारी देंगे। साथ ही आपको Bihar Board 12th Result परिणाम की जाँच या डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी बताएंगे।

बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम 2018 (Bihar Board 12th Result)

बिहार बोर्ड के लिए जो छात्र उपस्थित थे। चाहे वो कला धारा से हों, या विज्ञान धारा से या वाणिज्य धारा से हों।बीएसईबी ने प्रत्येक वर्ष सभी शाखा के लिए अलग से परिणाम की घोषणा की है। बीएसईबी परिणाम 2018 की घोषणा की तारीख समान हो सकती हैं लेकिन परिणाम प्रत्येक स्ट्रीम के लिए अलग से घोषित होगा। बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ही बिहार बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2018 जारी करेगा। दोनों वर्गों के छात्र ऑनलाइन परिणाम की जांच कर सकते हैं। बीएसईबी परिणाम 2018 की घोषणा की तारीख समान हो सकती है लेकिन परिणाम प्रत्येक स्ट्रीम के लिए अलग से ही घोषित किया जाएगा। सभी तीन धाराओं की बिहार बोर्ड की परीक्षा फरवरी के महीने से शुरू की जाती है।

महत्वपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
कक्षा 12 परीक्षा शुरू 06 फरवरी 2018
कक्षा 12 परीक्षा समाप्त 16  फरवरी 2018
कक्षा 12 परीक्षा परिणाम मई 2018

आधिकारिक वेबसाइट : www.biharboard.ac.in

कैसे देंखे 12 वीं कला, विज्ञान, वाणिज्य के लिए बीएसईबी के परिणाम

जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की है कि बोर्ड ने विभिन्न धाराओं के लिए परिणाम अलग-अलग घोषित किया है। अब, वर्ष 2018 के लिए अपने बिहार 12 वीं के परिणाम की जांच के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • ऑनलाइन विज़िट करें: सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने संबंधित धारा की लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करें: एक बार दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक लॉगिन विंडो आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। आप नीचे दी गई छवियों का संदर्भ भी ले सकते हैं।BSEB Result for 12th Art, Science, Commerce
  • विवरण: अब आपको अपना 5 अंकों के रोल कोड और 8 अंकों का रोल नंबर दर्ज करने की आवश्यकता है। और ‘परिणाम खोजें’ बटन पर क्लिक करें। इसके अलावा आपके पास अपना नाम दर्ज करने का विकल्प भी है और फिर ‘परिणाम खोजें’ बटन पर क्लिक करें।
  • अब परिणाम आपके सामने होगा। आप भविष्य के लिए उसको डाउनलोड करके भी रख सकते हैं।

क्या विवरण होगा बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम 2018 में

जैसा कि अपका बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2018 आपकी स्क्रीन पर आपको दिखाई देगा। उसमें निम्न विवरण शामिल होंगे।

  • आपका नाम
  • आपके पिता का नाम
  • रोल कोड और नंबर
  • नामांकन संख्या
  • संकाय- आपका विशिष्ट स्ट्रीम
  • विषय नाम
  • अंतिम अंक
  • पासिंग मार्क्स
  • मार्क्स प्राप्त – थ्योरी 1 या थ्योरी 2 या प्रैक्टिकल में
  • विषय कुल
  • प्रत्येक विषय में पास या विफल की स्थिति।

पिछले साल बिहार 12 वीं के परिणाम के आंकड़े

क्या आप आगामी बिहार 12 वीं के परिणाम 2018 के बारे में चिंतित हैं? इसलिए, पिछले वर्ष के रिकॉर्ड पर गौर करें और बिहार बोर्ड के समग्र प्रदर्शन का विश्लेषण करें। इस खंड में हिस्सा लेने वाले आंकड़े बिहार के 12 वीं के परिणाम के पिछले साल के आंकड़ों पर आधारित हैं। चलो इसके ऊपर एक नजर डालें पिछले साल अगर हम समग्र आंकड़े देखते हैं तो करीब 12.40 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। इनमें से 4.37 लाख छात्रों ने परीक्षा को मंजूरी दे दी है। बिहार बोर्ड कला, वाणिज्य और विज्ञान धारा के लिए 12 वीं का परिणाम अलग से प्रदर्शित करता है। इसलिए, यदि हम 12 वीं के नतीजे की धारा के आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं तो लगभग 5.33 लाख छात्र कला के लिए उपस्थित होते हैं, जो लगभग 37.11% छात्रों ने पारित किया है। इसी प्रकार लगभग 6.46 लाख छात्र विज्ञान धारा के लिए उपस्थित हुए हैं जिनमें से 30.11% छात्रों ने क्लियर किया है। और करीब 60 हजार 222 छात्रों की संख्या परीक्षा के लिए सामने आई है, जिसमें से लगभग 73.76% छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

Leave a Reply