बिहार बोर्ड कि परीक्षा खत्म होने के बाद इसके रिजल्ट की बारी है। तो आपको बता दे कि बिहार बोर्ड अपनी मैट्रिक व इंटर 2018 कि परीक्षाओं के नतीजे जल्द ही घोषित करने वाला है। चूँकि मैट्रिक यानी कि 10 वीं की परीक्षा का मूल्यांकन पहले शुरू हुआ था। तो उसी हिसाब से मैट्रिक की परीक्षा का परिणाम थोड़ा पहले आ सकते हैं। वहीं इंटरमीडिएट मतलब 12 वीं का परिणाम उसके बाद। हालाँकि दोनों के परीक्षा परिणाम आने में बहुत ज्यादा दिन का अंतर नहीं होगा। दोनों के परिणाम आस पास ही आएंगे।

मई के पहले सप्ताह में उम्मीदवार देख सकेंगे अपना बिहार बोर्ड रिजल्ट।

ऐसा सूत्रों से सुना जा रहा है कि मैट्रिक का रिजल्ट 20 अप्रैल 2018 तथा इंटरमीडिएट का रिजल्ट 30 अप्रैल 2018 तक तैयार कर लिया जाएगा। तैयार होने के बाद ही दोनों का परिणाम मई के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। आप सभी विद्यार्थी जिन्हें अपने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के परिणाम का इंतज़ार है वे रिजल्ट के घोषित होते ही बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इस साल 2018 में मैट्रिक में 17,70,042 छात्रों ने परीक्षा दी है वहीं इंटरमीडिएट के कुल 12,07,989 छात्र परीक्षा में बैठे थे। साथ ही मैट्रिक की गणित विषय की परीक्षा को लेकर पहले भी विद्यार्थियों  ने कहा है कि इसमें इस बार कुछ सवाल सिलेबस के बाहर से पूछे गये थे। पर हालाँकि बोर्ड ने इस बात पर पहले ही क्लियर कर दिया है कि कोई भी सवाल सिलेबस के बाहर से नहीं पूछा गया है। सभी सवाल सिलेबस से ही पूछे गए हैं। और इस सवालों पर कोई अतिरिक्त अंक नहीं मिलेगा। तो मैट्रिक के छात्र इस पर किसी तरह की उम्मीद ना लगाये। और इसी में इस बार मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में किसी भी तरह की ग्रेस मार्किंग पर कोई बात नहीं की गयी है। बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट के विद्यार्थी बिना किसी परेशानी के अपना रिजल्ट मई महीने के पहले हफ्ते में देख सकते हैं।

Leave a Reply