जैसा कि आप जानते हैं कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से शुरू है और अप्रैल में खत्म हो जाएंगे। उसके बाद सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसबरी से इतंजार रहता है। वे जानना चाहते हैं कि उनकी महनत क्या रंग लाई है। क्या जो उन्होंने सोचा था वैसे ही उनके नबंर आए हैं। सीबीएसई कक्षा 12 और सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2018, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किया जाएगा। कक्षा 12 और कक्षा 10 के सीबीएसई 2018 के परिणाम ऑनलाइन की जाँच कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम नोटिस के अनुसार जारी किए जाएंगे। बोर्ड हर साल फरवरी, मार्च और अप्रेल के बीच में ही परीक्षाएं कराता है और रिजल्ट मई, अप्रेल और जून तक आ जाता है। सभी छात्र, टीचर रिजल्ट cbseresults.nic.in देख सकते हैं।

सीबीएसई रिजल्ट 2018

 सीबीएसई रिजल्ट  रिजल्ट घोषित करने की तिथि  यहां देखे
 कक्षा 10  जून 2018  क्लिक करें
 कक्षा 12  मई 2018  क्लिक करें

सीबीएसई भारत का एक प्रसिद्ध शिक्षा बोर्ड है। सीबीएसई परीक्षा रिजल्ट अॉनलाइन जारी किया जाता है। जिससे छात्रों को भी सुविधा होती है।

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर जारी होगा।

कैसे देखे अॉनलाइन रिजल्ट

क्या आपका रिजल्ट आ गया है अगर हां तो बिल्कुल भी देरी नहीं करें और अपना रिजल्ट देखे। आप अपना रिजल्ट बहुत आसानी से ऊपर दी गई लिंक पर देख सकते हैं। जैसे ही आप लिंक पर जाएंगे आपके सामने एक पेज खुल जाएगा।

उस पर आपको अपना रोल नबंर, अपनी जन्म तिथि भरनी होगी और उसके बाद औप सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका रिजल्ट आपके सामने है। आप उसको डाउनलोड भी करके रख सकते हैं।

रिजल्ट से पहले क्या करें बच्चे

सबसे पहले तो आपको शांत रहना होगा। अपको अच्छा सोचना होगा। रिजल्ट देखने के लिए अपने पैरेंट्स के साथ बैठे। और परिणाम के कुछ घंटों पहले उन लोगों से फोन कॉल से बचें जो आपको पसंद नहीं हैं।

रिजल्ट से पहले पैरेंट्स क्या करें

बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट दुनिया का अन्त नहीं होता है आप अपने बच्चों का साथ दें। पैरेंट्स को अपने बच्चे की मदद करनी चाहिए कि वो आगे अपना अच्छा सा कैरियर चुन कर अपना भविष्य उज्जवल कर सकें।

Leave a Reply