सीबीएसई कक्षा 10 का सामाजिक विज्ञान का पेपर 22 मार्च 2018 को है। सीबीएसई कक्षा 10 की पूरी समय सारणी यहां से देंखे। और सामाजिक विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसे सभी बच्चे पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। और इस साल सीबीएसई ने इसका पैटर्न भी बदल दिया है। इसलिए उन्हें एक स्मार्ट और रणनीतिक अध्ययन तकनीक का पालन करना चाहिए। अगर आप समाजिक विज्ञान में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं। तो आपको सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा पैटर्न को समझना होगा। आपको हमारे आज के आर्टिकल में बताया जाएगा कि सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान परीक्षा पैटर्न क्या है। और आपको उसके लिए कैसे पढ़ना है अगर आप सामाजिक विज्ञान में अच्छे नंबर लाना चहाते हैं। समय बहुत कम है इसलिए आप अच्छे नंबर पाने के टिप्स इस विडियो में देख सकते हैं।

छात्रों को परीक्षा संरचना और सीएसबीसी कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2018 में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में पता होना चाहिए। वर्तमान सत्र से सीबीएसई कक्षा 10 के लिए परीक्षा पैटर्न बदल दिया गया है। सीबीएसई ने हाल ही में सभी महत्वपूर्ण विषयों के लिए नमूना पत्र जारी किए हैं जो कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2018 में पालन किए जाने वाले परीक्षा पैटर्न को बताता है।

सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई कक्षा 10 में पिछली दोहरी मूल्यांकन योजना को वार्षिक बोर्ड की परीक्षा में बदल दिया गया है। बोर्ड विषय के 100% पाठ्यक्रमों को कवर करने वाले 80 अंकों की कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान परीक्षा आयोजित करेगा। अन्य 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन (आईए) के लिए स्कूलों में रखा जाता है।

आईए में शामिल हैं:

  • 10 अंकों के भार के साथ आवधिक टेस्ट (पीटी)
  • 5 अंकों की नोटबुक सबमिशन
  • 5 अंकों की विषय संवर्धन गतिविधियांंबर

अब हम आपको बताते हैं कि किस यूनिट में से कितने नंबर का आता है।

यूनिट यूनिट का नाम नंबर
I भारत और समकालीन दुनिया-II (India and the Contemporary World – II) 20
II समकालीन भारत – II (Contemporary India – II) 20
III लोकतांत्रिक राजनीति – II (Democratic Politics – II) 20
IV आर्थिक विकास को समझना (Understanding Economic Development) 20
कुल 80

आपको बता दें कि भारत और समकालीन दुनिया-II में से 20 नंबर का पूछा जाता है। और समकालीन भारत – II (Contemporary India – II) में से भी 20 नंबर का पूछा जाता है। और यूनिट तीसरी लोकतांत्रिक राजनीति – II (Democratic Politics – II) में से भी 20 नंबर का ही पूछा जाता है। और आखिरी यूनिट यानी कि चौथी यूनिट आर्थिक विकास को समझना (Understanding Economic Development) में से भी 20 नंबर का आता है। ऐसे कुल मिलाकर 80  नंबर का पेपर आता है।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किए गए नमूना पेपर के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान बोर्ड परीक्षा 2018 के लिए नया परीक्षा पैटर्न निम्नलिखित प्रारूप के अनुसार होगा:

नीचे दिए गए विभिन्न वेटेज के कुल 27 प्रश्न होंगे:

सवालों के प्रकार प्रश्नों की संख्या प्रति प्रश्न मार्क्स
अति लघु उत्तरीय प्रश्न (Very Short Answer Type)    1-7 1
लघु उत्तरीय प्रश्न (Short Answer Type) 8-18 3
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (Long Answer Type) 19-25 5
मानचित्र प्रश्न (इतिहास) Map Questions (History), मानचित्र प्रश्न (भूगोल) Map Questions (Geography) 26-27 2 और 3

जैसा कि आप ऊपर बनी सारणी में देख सकते हैं कि सीबीएसई कक्षा 10 के सामाजिक विज्ञान के पेपर में चार प्रकार के प्रश्न आते हैं। प्रश्न नंबर 1 से 7 तक अति लघु उत्तरीय प्रश्न आते हैं जो 1-1 नंबर के होते हैं। प्रश्न नंबर 8 से 18 तक लघु उत्तरीय प्रश्न होते हैं जो 3-3 नंबर के आते हैं। प्रश्न नंबर 19 से 25 तक दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होते हैं जो 5-5 नंबर के आते हैं। और 26 और 27 नंबर का प्रश्न मानचित्र प्रश्न होते हैं जो इतिहास और भूगोल से पूछे जाते हैं। ये 2 और 3 नंबर के होते हैं। सभी प्रश्न अनिवार्य हैं, हालांकि कुछ प्रश्नों में से चयन करने के लिए आंतरिक विकल्प हो सकते हैं।
दो मानचित्र आधारित प्रश्न पाठ्यक्रम के इतिहास के भाग से और तीन पाठ्यक्रम के भूगोल भाग से होंगे।

शब्द सीमाएं

विभिन्न प्रश्नों के उत्तर लेखन करते समय, छात्रों को निम्नलिखित शब्द सीमाओं का पालन करना चाहिए:

  • 1 मार्क प्रश्न का उत्तर एक वाक्य में होना चाहिए।
  • 3 अंकों के सवाल के बारे में 80 शब्दों में जवाब देने की जरूरत है।
  • लगभग 5000 शब्दों में 5 अंकों का उत्तर देने की आवश्यकता है।

सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान बोर्ड परीक्षा 2018 की तैयारी करते समय छात्रों को इस नवीनतम पैटर्न पर विचार करना चाहिए।
तो सतर्क रहें और ध्यान केंद्रित करें।

सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान पेपर टिप्स

  • एक बार जब आप सभी विषय के साथ हो जाते हैं, तो एक समेकित अध्ययन करें और समग्र रूप से सामाजिक विज्ञान का विश्लेषण करें और सभी महत्वपूर्ण विषयों के बुलेट बिंदु नोट करें।
  • अपनी एनसीईआरटी बुक के प्रत्येक पेज को पढ़ें। सीबीएसई बोर्ड कड़ाई से एनसीईआरटी बुक का अनुसरण करता है और पिछले कुछ वर्षों में प्रत्येक प्रश्न एनसीईआरटी बुक से लिए गए हैं।
  • कुछ नकली परीक्षण करें जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं साथ ही सीबीएसई, नमूना पत्र भी सुलझाएं जो सीबीएसई वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।और आप सैंपल पेपर यहां से भी देख सकते हैं।
  • अगर आप बीच में कुछ जवाब भूल जाते हैं, तो सभी संबंधित घटनाओं को याद करने की कोशिश करें यदि आप अभी भी जवाब के लिए कुछ जगह नहीं छोड़ सकते हैं लेकिन अपना समय बर्बाद मत करें यह अक्सर देखा गया है कि किसी अन्य प्रश्न पर जाने से आपको तथ्यों को याद करने में सहायता मिल सकती है।
  • अपनी परीक्षा के दिन, प्रश्नपत्र का विश्लेषण करने और उत्तरों का पता लगाने में पहले 15 मिनट खर्च करें।
  • क्या आप पूरी तरह से प्रयास करते हैं, 1 नंबर प्रश्नों को हल्के ढंग से न लें, क्योंकि कभी-कभी यह कठिन हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने विषय के साथ पूरी तरह से हैं, तो 1 नंबर सबसे अधिक स्कोरिंग हैं।

  • 3 नंबरों के सवालों को बिंदुओं में लिखने का प्रयास करें और यदि आपके पास समय है तो एक अतिरिक्त बिंदु लिखें।
  • 5 अंक को भी बिंदुओं में लिखने का प्रयास करें 5 अंक सटीक होना चाहिए।
  • परिभाषित या विभेदित जैसे प्रश्नों के लिए, हमेशा आपके उत्तर को उचित उदाहरण के साथ साबित करें।
  • भूगोल में मानचित्र का सवाल एक निश्चित शॉट स्कोरर है और मिट्टी, हवाई अड्डों, धरों और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों जैसे कुछ स्पष्ट सवाल तैयार करता है। रंगीन पेंसिल का उपयोग करके उन्हें स्पष्ट रूप से चिह्नित करें स्केच कलम का उपयोग न करें।
  • कृपया संशोधन के लिए परीक्षा के अंतिम 15 मिनट की अवधि छोड़ दें। अपने पेपर की कोशिश करते समय अपने बारे में विवेक रखो और शांत शांतता बनाए रखें।

Leave a Reply