केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आज 26 मार्च 2018 को बारहवीं कक्षा की इकोनॉमिक की परीक्षा संपन्न हुई है। देशभर के छात्रों ने सीबीएसई कक्षा 12 इकनोमिक परीक्षा में भाग लिया है। तभी “न्यूज़ 18 इंडिया” ने यह खुलासा किया कि इकनोमिक का पेपर भी लीक हो गया है।

यह खबर केवल इसी समाचार चैनल द्वारा ही सूचित की गयी है। चैनल के उप प्रबंध संपादक सुमित अवस्थी ने ट्विटर पर एक साथी की रिपोर्ट को री-ट्वीट करके अपना ट्वीट किया। उनका ट्वीट इस प्रकार है, “एक बार फिर! ..! हे भगवान। # सीबीएसई के साथ गलत क्या है अब # इरिकॉमिक्स पेपर लीक हो गया है … ”

चैनल ने यह भी खुलासा किया कि पेपर को व्हाट्सएप पर लीक किया गया था। समाचार चैनल में पाया कि परीक्षा के वक़्त सेट 3 में प्रश्न थे पूरे वही प्रश्न व्हट्सएप्प पर लीक किये गए प्रश्नो से मिल रहे हैं।

हालाँकि, कोई अन्य अखबार या मीडिया ने अभी तक इस समाचार को कवर नहीं किया है। देश भर के छात्र इस बात को जानने के लिए कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं कि क्या वाकई में पेपर लीक हो गया है या नहीं। कुछ ब्लॉग भी इस बात की पुष्टि कर रहे हैं लेकिन इसका ठोस प्रमाण अभी तक नहीं मिल पाया है।

अगर रिपोर्ट सही भी होती है तो यह ऐसा कुछ अनोखा नहीं है जो कि पहली बार हुआ है। हाल में ही 15 मार्च 2018 को, अकॉउंटेन्सी के पेपर के लीक होने की खबर सब तरफ फ़ैल गयी थी तब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने खुद इस बात की पुष्टि की और सीबीएसई को मामले की जांच करने के लिए कहा था। दूसरी ओर, सीबीएसई ने सभी आरोपों से इनकार किया और सूचित किया कि सभी मुहर सभी परीक्षा केन्द्रों में बरकरार थे। अभी लीक होने की खबर की जांच हो रही है।

पेपर लीक होने की खबर से ही छात्रों के बीच निराशा की लहर दौड़ गयी है क्योंकि वे परीक्षा में उनके प्रदर्शन से काफी संतुष्ट थे। प्रश्न पत्र प्रत्यक्ष और आसान था परीक्षा में कोई भी सवाल पाठ्यक्रम से बाहर नहीं था और एनसीईआरटी से अभ्यास करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए सभी सवालों के उत्तर काफी आसान थे।

न केवल छात्रों बल्कि शिक्षकों ने भी सहमति व्यक्त की है की कि प्रश्नपत्र बहुत ही आसान था। कुछ के अनुसार, यह पिछले 5 वर्षों में सबसे आसान इकनोमिक का पेपर था, साथ ही साथ सभी प्रश्न पाठ्य पुस्तक से ही थे।

सीबीएसई कक्षा 12 वीं बोर्ड की परीक्षा 13 अप्रैल 2018 को समाप्त हो रही है। इस साल, कक्षा 12 वीं के लिए कुल 11,86,306 छात्र पंजीकृत हुए थे। पूरे देश में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, देश भर में करीब 4,138 परीक्षा केंद्रों में तथा 71 बाहरी परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। मई 2018 के महीने में सीबीएसई कक्षा 12 वीं के परिणाम घोषित करने की उम्मीद है। सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम ऑनलाइन घोषित करेगा।

Leave a Reply