सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने मध्य प्रबंधन समूह (एमएमजी), स्केल -II (विशेषज्ञ श्रेणी) में क्रेडिट अधिकारियों और जोखिम प्रबंधकों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी करी थी। इसके लिए सेंट्रल बैंक परीक्षा 2018, 28 जनवरी 2018 को संपन्न हो चुकी है। अब उम्मीदवार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया परिणाम 2017-18 का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया परिणाम 2017-18का आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा में भाग लिया था, वे परिणाम जारी होने के बाद अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं। उन सभी उम्मीदवारों में जो भी ऑनलइन परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, वे दूसरे दौर अर्थात साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किये जाएंगे। उम्मीदवारों का अंतिम चयन ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगा। उम्मीदवार यहाँ से Central Bank of India 2017 के सभी परिणाम देख सकते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती परीक्षा परिणाम 2017 – 18 (Central Bank of India bharti Result)

Central Bank of India के लिए भर्ती परीक्षा 28 जनवरी 2018 को संपन्न हुयी थी। उम्मीदवार इसके लिए परीक्षा परिणाम सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट प्राप्त कर सकते हैं। लिखित ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम उम्मीदवार यहाँ इस पेज से भी प्राप्त कर सकेंगे। लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार का परिणाम भी यहाँ उपलब्ध होगा।

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 15 दिसंबर 2017
आवेदन की अंतिम तिथि 01 जनवरी 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 16 जनवरी 2018
परीक्षा की तिथि 28 जनवरी 2018
परीक्षा परिणाम घोषित की जाएगी

परीक्षा परिणाम : सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया परीक्षा परिणाम 2018 यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : www.centralbankofindia.co.in

साक्षात्कार के समय आवश्यक दस्तावेज़

  • उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय मूल जाति / विकलांगता / प्रासंगिक प्रमाण-पत्रों को जमा करना होगा। इसके बिना आवेदक की उम्मीदवारी रद्द करी जा सकती है।
  • सरकार / अर्ध सरकारी / सार्वजनिक क्षेत्र केअंतर्गत (राष्ट्रीयकृत बैंकों और वित्तीय संस्थानों सहित) में काम करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय उनके नियोक्ता द्वारा जारी किये गए “No Objection Certificate” की आवश्यकता होगी।
  • सभी उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय मूल एवं स्व-हस्ताक्षरित शैक्षिक / अनुभव प्रमाण पत्रों की छायाप्रतियां तथा इसके साथ ही जाति प्रमाण पत्र, सरकार द्वारा निर्धारित प्रपत्र में विकलांगता प्रमाण पत्र ले कर आना होगा।
  • इंटरव्यू के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों के लिए कोई ट्रैवलिंग भत्ता देय नहीं है। हालांकि, बेरोजगार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार, जिन्हें साक्षात्कार के लिए कहा जाता है, को सरकार के संदर्भ में द्वितीय श्रेणी रेल / साधारण बस किराया में वास्तविक और भुगतान किया जाएगा। यात्रा के सबूत के तौर पर सबसे कम दूरी के मार्ग की रेलवे रसीद / टिकट देना होगा।
  • चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति बैंक की आवश्यकताओं के मुताबिक उनके चिकित्सकीय रूप से फिट होने के बाद ही दी जाएगी। ऐसी नियुक्ति बैंक के सेवा, आचरण नियमों और नीतियों के अधीन भी होगी।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

Central Bank of India चयन ऑनलाइन परीक्षा और / या साक्षात्कार के माध्यम से होगा पात्रता मानदंडों को संतोषजनक ढंग से पूरा न करने वाले उम्मीदवार को टेस्ट या साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया जायेगा।

  • आवेदन प्रक्रिया के बाद चयनकर्ताओं को ऑनलाइन परीक्षा में दाखिल करना होगा।
  • ऑनलाइन परीक्षा को खाली करने वाले उम्मीदवार दूसरे दौर / साक्षात्कार के लिए बुलाए जाएंगे।

उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगा।

Leave a Reply