दिल्ली सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) 2018 प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी। यह कई डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए राज्य स्तर पर आयोजित किया जाएगा। परीक्षा 26 से 27 मई 2018 तक आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन करना होगा। हम उम्मीदवार को यह सलाह देना चाहेंगे कि उम्मीदवार आवेदन से पहले सभी पात्रता को जाँच लें। उम्मीदवार पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और नीचे दिए गए लेख से दिल्ली सीईटी 2018 पर अधिक जानकारी देख सकते हैं।

दिल्ली सीईटी 2018

दिल्ली सीईटी 2018 के लिए अनुसूची नीचे दी गई तालिका में प्रदान की गई है। आवेदन प्रक्रिया अब शेड्यूल के अनुसार शुरू की गई है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से दिल्ली सीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन महत्तवपूर्ण तिथियां
20 मार्च 2018
आवेदन पत्र जमा करने के लिए अंतिम तिथि 19 अप्रेल 2018
मॉड्यूल संपादित करें 20 से 23 अप्रेल 2018
प्रवेश पत्र जारी होगा मई 2018
दिल्ली सीईटी 2018 आयोजित किया जाएगा 26 -27 मई 2018
परिणाम सीईटी 2018 की घोषणा 14 जून 2018
पहले परामर्श प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 15 – 18 जून 2018
दूसरा परामर्श प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 22 – 29 जून 2018
तीसरे परामर्श प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 06 – 12 जुलाई 2018
चौथी परामर्श प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 18 – 22 जुलाई 2018
बैलेंस का भुगतान संस्थागत शुल्क और अंतिम आवंटन पत्र का मुद्रण 26 – 30 जुलाई 2018
स्पॉट दौर के लिए ऑनलाइन इच्छा 02 से 06  2018

दिल्ली सीईटी 2018 काउंसिलिंग

परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। परामर्श ऑनलाइन भी आयोजित किया जाएगा और उम्मीदवारों को इसके लिए पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार पाठ्यक्रम और कॉलेजों के लिए चुनाव बताने में सक्षम होंगे। जिसके आधार पर, सीट आवंटन परिणाम की घोषणा की जाएगी। अभ्यर्थियों को आंशिक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा और दस्तावेजों को सत्यापित करना होगा।

काउंसलिंग : सीईटी दिल्ली 2018 काउंसलिंग के लिए यहाँ क्लिक करें।

दिल्ली सीईटी 2018 पात्रता मापदंड

दिल्ली सीईटी 2018 के लिए प्रत्येक पाठ्यक्रम की योग्यता के मानदंड निम्नानुसार हैं:

टेस्ट कार्यक्रम न्यूनतम योग्यता
टेस्ट 1 एप्लाइड आर्ट, आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप में डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए, आर्ट फॉर ड्रॉइंग टीचर्स, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, कॉस्मेटोलॉजी एंड हेल्थ, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग (कंस्ट्रक्शन टैक्नोलॉजी), सिविल इंजीनियरिंग। (लोक स्वास्थ्य और पर्यावरण इंजीनियरिंग), कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स), इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स), फैशन डिजाइन, परिधान फैब्रिकेशन प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं और प्रबंधन (आईटीईएस और एम), इंटीरियर डिजाइन, इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल, लाइब्रेरी एंड इन्फोर्मेशन साइंस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग। (रखरखाव इंजीनियरिंग), चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी, पॉलिमर प्रौद्योगिकी, मुद्रण प्रौद्योगिकी, उत्पादन इंजीनियरिंग, वस्त्र डिजाइन, उपकरण और मरो बनाना। उम्मीदवार को 10 वीं कक्षा या 10 वीं कक्षा की परीक्षा के बराबर मान्यता प्राप्त किसी भी अन्य परीक्षा उत्तीर्ण की जानी चाहिए, जो सीबीएसई / अन्य बोर्ड द्वारा न्यूनतम 35% कुल या 3.7 सीजीपीए विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में आयोजित किया जाना चाहिए विषयों विज्ञान, गणित और अंग्रेजी अनिवार्य हैं और उम्मीदवार इन तीनों विषयों में से प्रत्येक में पारित होना चाहिए।
नोट:

  • ग्रेडिंग सिस्टम के तहत 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने / योग्यता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को अनिवार्य विषयों अर्थात विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में न्यूनतम पास ग्रेड प्राप्त करना चाहिए।
  • नए पैटर्न में सीबीएसई द्वारा निर्धारित किसी भी अन्य मानदंड।
टेस्ट 2 आधुनिक कार्यालय अभ्यास (अंग्रेजी) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए। उम्मीदवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), दिल्ली के 10 + 2 (अकादमिक) की किसी भी धारा में सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (कक्षा XII) या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र के समकक्ष मान्यता प्राप्त किसी भी अन्य परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए अंग्रेजी सहित सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में कुल 35% अंक। आधुनिक कार्यालय प्रैक्टिस (अंग्रेजी) के लिए विषय अंग्रेजी अनिवार्य है और उम्मीदवार को इस विषय में पास अंक प्राप्त करना चाहिए।
टेस्ट 3 आधुनिक कार्यालय अभ्यास (हिंदी) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए उम्मीदवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), दिल्ली के 10 + 2 (अकादमिक) की किसी भी धारा में सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (कक्षा XII) या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र के समकक्ष मान्यता प्राप्त किसी भी अन्य परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए हिंदी / संस्कृत समेत सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में कुल 35% अंक। आधुनिक कार्यालय अभ्यास (हिंदी) के लिए विषय हिंदी / संस्कृत अनिवार्य है।
टेस्ट 4 फार्मेसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 12 वीं कक्षा भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ  गणित / जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) में से एक के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में उत्तीर्ण की हो।
टेस्ट 5 पार्श्व प्रवेश ( lateral entry ) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए (केवल दिल्ली क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए)। भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण विषयों के रूप में गणित / जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) या 12 वीं विज्ञान (विषय में से एक के रूप में गणित के साथ) या12 वीं विज्ञान के साथ व्यावसायिक या12 वीं के साथ तकनीकी या उस आदेश में उचित व्यापार के साथ 10 वीं + (2 वर्षीय आईटीआई) उपयुक्त कार्यक्रम के द्वितीय वर्ष डिप्लोमा पाठ्यक्रम (ओं) में प्रवेश के लिए पात्र होगा। आईटीआई / आईटीसी केवल दिल्ली में स्थित संस्थानों से और डीजीई और टी / बीटीई, दिल्ली से संबद्ध संस्थानों से होनी चाहिए। आईआईटीआई छात्र जो पहले से ही अपनी अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, उन्हें 30/11/2018 को या उससे पहले अपना पास प्रमाण पत्र / अंक पत्र जमा करना होगा अन्यथा उसका अस्थायी प्रवेश रद्द कर दिया जाता है।आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग (कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी), कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स) , इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स), मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग (रखरखाव इंजीनियरिंग), -पोलीमर प्रौद्योगिकी, उत्पादन इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग, (लोक स्वास्थ्य और पर्यावरण इंजीनियरिंग), सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं और प्रबंधन (आईटीईएस और एम) उपकरण और मरो बनाना के समान विषयों में 20% सुपरन्यूमेररी सीटों के खिलाफ उचित व्यापार के साथ 10 वीं + (2 वर्षीय आईटीआई)

आयु सीमा

CET Delhi 2018 (Delhi Polytechnic) - Dates, Exam Pattern, Eligibility

दिल्ली सीईटी 2018 आवेदन पत्र

आधिकारिक वेबसाइट www.cetdelhiexam.nic.in तक पहुंचकर सीईटी आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवार की एकमात्र ज़िम्मेदारी होगी कि वह प्रवेश के लिए निर्धारित सभी शर्तों को लागू करने और पूरा करने के योग्य है। प्रत्येक टेस्ट के लिए एक अलग आवेदन पत्र भरना है। प्रति उम्मीदवार को केवल एक आवेदन की अनुमति होगी।

आवेदन शुल्क : सीईटी-2018 के लिए शुल्क (भारतीय रुपये में) 400 रूपए + 15 रुपये – बैंक शुल्क + 3 रूपए (जीएसटी) है।

दिल्ली सीईटी 2018 चयन प्रक्रिया

दिल्ली में आयोजित आम प्रवेश परीक्षा (सीईटी) के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर एक योग्यता सूची तैयार की जाती है। अंतिम प्रवेश योग्यता के आदेश के अनुसार और उम्मीदवार द्वारा उनके आवेदन में वरीयता पर किया जाएगा।

दिल्ली सीईटी 2018 प्रवेश पत्र

प्रवेश पत्र केवल उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा, जो उचित रूप से आवेदन पत्र और शुल्क जमा करेंगे। पंजीकृत उम्मीदवार रोल नंबर दिखाते हुए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। और सीईटी -2018 परीक्षा की तारीख से लगभग 10 दिन पहले वेबसाइट www.cetdelhiexam.nic.in में लॉग इन करके केंद्र विवरण जान सकते हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे परीक्षा के दिन पर ले जाना है। प्रवेश पत्र के साथ, उम्मीदवारों को भी परीक्षा दिवस पर एक फोटो आईडी कार्ड लेना होगा। इन दस्तावेजों के बिना, उम्मीदवारों को सीईटी लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र को तब तक बनाए रखने का निर्देश दिया जाता है जब तक कि प्रवेश को अंतिम रूप दिया नहीं जाता है।

दिल्ली सीईटी 2018 परीक्षा पैटर्न

दिल्ली सीईटी के लिए परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है।

  • टेस्ट पेपर में 150 उद्देश्य-प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न को चिह्नित चार वैकल्पिक उत्तरों (1), (2), (3) और (4) के साथ प्रदान किया जाएगा। इनमें से, केवल एक सही या अधिक उचित उत्तर का चयन किया जाना चाहिए और
  • केवल ब्लैक बॉल पेन के साथ ओएमआर उत्तर पत्र पर चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • फार्मेसी में, कुल 210 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को गणित या जीवविज्ञान से 60 प्रश्न लेकर 150 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। उन्हें उत्तर पत्र में उपयुक्त स्थान पर अपना विकल्प इंगित करना होगा। यदि दोनों विकल्पों का प्रयास किया जाता है, तो उत्तर पत्रक खारिज कर दिया जाएगा और परिणाम रोक दिया जाएगा।
  • प्रत्येक प्रश्न में चार (04) अंक होंगे। गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक (01) चिह्न काटा जाएगा।
  • टेस्ट दो घंटे और तीस मिनट की अवधि होगी और इसमें 600 अंक होंगे।
  • सीईटी-2018 / प्रिंसिपल के नियंत्रक द्वारा आवंटित एक केंद्र, आईआईटी द्वारका नहीं बदला जाएगा और किसी भी परिस्थिति में इस संबंध में कोई अनुरोध नहीं किया जाएगा।
  • प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का माध्यम / भाषा निम्नानुसार होगी
    टेस्ट 1,4 और 5: अंग्रेजी और हिंदी (द्विभाषी)
    टेस्ट 2: अंग्रेजी
    टेस्ट 3: हिंदी
  • टेस्ट नंबर 1, 4, और 5 से संबंधित द्विभाषी प्रश्न पत्रों में किसी भी विसंगति के मामले में अंग्रेजी संस्करण को सही संस्करण माना जाएगा।
  • परीक्षण केवल दिल्ली में स्थित केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे।

दिल्ली सीईटी 2018 परिणाम

परीक्षा नियंत्रक, सीईटी-2018 केवल योग्य उम्मीदवारों के पद की घोषणा करेगा। इस संबंध में उम्मीदवारों को कोई अलग सूचना नहीं भेजी जाएगी। सभी प्रवेश सीईटी 2018 द्वारा परीक्षण में योग्यता रैंकिंग और प्रत्येक परीक्षण के लिए निर्धारित न्यूनतम पात्रता शर्तों की पूर्ति के आधार पर किए जाएंगे। सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी-2018) का परिणाम www.cetdelhi.nic.in वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से अपडेट के लिए वेबसाइट की जांच करें।

सीईटी दिल्ली 2018 के बारे में अधिक जानकारी के लिए सूचना ब्रोशर से देंखे।

ब्रोशर – यहां से  करें डाउनलोड – अंग्रेजी और हिंदी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here