आप जेईई मेन्स 2018 पेपर विश्लेषण यहां देख सकते हैं। आप इस पृष्ठ से जेईई मेन्स 2018 पेपर विश्लेषण की जांच कर सकते हैं। जेईई मुख्य 2018 का ऑफ़लाइन पेपर 1, 08 अप्रैल 2018 को 9:30 एएम से शाम 12:30 पीएम तक आयोजित किया गया है। परीक्षा कक्ष में, मेटल डिटेक्टरों का उपयोग ये सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि उम्मीदवार कोई अनुचित सामग्री तो नहीं ले रहे थे। छात्रों को बेल्ट और जूते हटाने के लिए भी कहा गया था। भौतिकी अनुभाग सबसे मुश्किल और रसायन विज्ञान सबसे आसान था। आप इस पृष्ठ से जेईई मेन्स 2018 पेपर विश्लेषण की जांच कर सकते हैं। यह उम्मीदवारों को समझने में मदद करेगा कि आपने परीक्षा में कितनी अच्छी तरह से किया था। इसके अलावा 15 और 16 अप्रैल, 2018 को जेईई मुख्य 2018 के लिए आने वाले उम्मीदवार, कठिनाई के स्तर का एक विचार प्राप्त करने के लिए जांच कर सकते हैं। विस्तृत जेईई मेन्स 2018 पेपर विश्लेषण इस पेज पर उपलब्ध है।

 ध्यान देने योग्य आप जल्द ही जेईई मेन्स 2018 आंसर की यहां देक सकते हैं।

जेईई मेन्स 2018 पेपर विश्लेषण

हम छात्रों और विशेषज्ञों द्वारा पेपर विश्लेषण को एक-एक करके कवर करेंगे। हमें पहले जेईई मुख्य 2018 के विश्लेषण के साथ शुरू करेंगे।

जेईई मुख्य 2018 विश्लेषण – यह शायद आखिरी जेईई मुख्य हो सकता है जो सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाता है क्योंकि अगले साल से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। सीबीएसई ने जेईई मुख्य 2018 परीक्षा केन्द्रों की सूची में 145 अधिक शहरों को जोड़ा है इस वर्ष, 258 शहरों में परीक्षा शुरू की जाती है और इनमें से 10 विदेश में हैं इसके अलावा, ज्यादातर परीक्षा की प्रक्रिया पिछले वर्ष के समान है।

अब हम आपको बताते हैं कि परीक्षा केन्द्र में क्या हुआ। परीक्षा केन्द्र में लड़कों को बेल्ट, मोज़े, जूते निकालने पड़े, जबकि लड़कियों को जूते और चूड़ियों को हटाने के लिए कहा गया। इस पर कुछ छात्र उत्तेजित हुए पर उनमें से ज्यादातर सहकारी रहें। घड़ियां, पर्स, पेन, पेंसिल, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि को ले जाने वाले उम्मीदवारों को इसे बाहर छोड़ने के लिए कहा गया था। बोर्ड ने यह सुनिश्चित किया कि छात्र को मेटल डिटेक्टर के साथ चेक करके कोई अनुचित साधन नहीं ले जाने दिया।

अब हम आपको बताते हैं कि जेईई मुख्य 2018 परीक्षा पैटर्न कैसा रहा। परीक्षा का पैटर्न भी बदल नहीं है। भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से 90 प्रश्नों को सुलझाने के लिए उम्मीदवारों के पास तीन घंटे थे। परीक्षा के कुल अंक 360 हैं, इसलिए, प्रत्येक प्रश्न 4 अंकों के लिए है। उम्मीदवारों को केवल एक प्रश्न के लिए 4 अंक मिलेंगे यदि वे सही उत्तर विकल्प चुनते हैं। अगर गलत जवाब उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, तो 1 अंक का नकारात्मक चिन्हांकन किया जाएगा।

जेईई मुख्य 2018 पेपर विश्लेषण 

अब हम आपको जेईई मेन्स 2018 पेपर विश्लेषण के बारे में बताते हैं। परीक्षा में सबसे कठिन वर्ग भौतिकी का था। उम्मीदवारों को कुछ सवाल हल करने के लिए कठिन समय देना पढ़ा। सभी के लिए सबसे आसान रसायन विज्ञान अनुभाग था। उम्मीदवारों को इसे हल करने के लिए बॉक्स से बाहर सोचने की जरूरत नहीं थी। अगर गणित अनुभाग को देंखए तो वो कठिनाई के स्तर में मध्यम था।

जेईई मुख्य पेपर विश्लेषण (पिछला वर्ष)

पिछले साल का पेपर कुल मिलाकर, परीक्षा में कठिनाई के स्तर में मध्यम था। सबसे कठिन भाग भौतिकी था लेकिन उम्मीदवार इस बात पर सहमत हुए कि कोई भी प्रश्न बाहर पाठ्यक्रम का नहीं था। परीक्षा में प्रश्न पिछले साल की तरह मुश्किल या लंबा नहीं था। परीक्षा में प्रश्न पिछले साल की तरह मुश्किल या लंबा नहीं था।

जेईई मेन्स पेपर विश्लेषण – गणित

टोपिक प्रश्न
अंतर कलन (Differential Calculus) 6
समाकलन गणित (Integral Calculus) 4
बीजगणित (Algebra) 10
निर्देशांक ज्यामिति (Coordinate Geometry) 4
त्रिकोणमिति (Trigonometry) 2
3 डी और वेक्टर (3D and Vector) 3
तर्क और सांख्यिकी (Reasoning and Statistics) 1
कुल 30

जेईई मेन्स पेपर विश्लेषण – रसायन विज्ञान

टोपिक प्रश्न
परमाण्विक संरचना (Atomic Structure) 1
ठोस अवस्था (Solid State) 1
सतह (Surface) 1
रासायनिक गतिकी (Chemical Kinetics) 1
उपाय (Solution) 1
ऊष्मप्रवैगिकी (Thermodynamics) 1
स्तोईचिओमेट्री (Stoichiometry) 2
संतुलन (Equilibrium) 1
रिडॉक्स (Redox) 2
ऊष्मारसायन (Thermochemistry) 1
विद्युत्-रसायन (Electrochemistry) 1
Aromatic Isomerism 1
पॉलिमर (Polymers) 1
बायोमोलिक्यूल (Bimolecule) 1
हाइड्रोकार्बन (Hydrocarbon) 2
एसिड व्युत्पन्न (Acid derivative) 1
पर्यावरण रसायन विज्ञान (Environmental Chemistry) 1
जी.ओ.सी (G.O.C) 3
कार्बाक्सिल (Carboxyl) 1
आवर्त सारणी (Periodic Table) 1
एस ब्लॉक (S­Block) 1
समूह -17 (Group-17) 1
समन्वय (Coordination) 1
रासायनिक संबंध (Chemical Bonding) 1
डी ‘ब्लॉक (D­Block) 1
कुल 30

जेईई मेन्स पेपर विश्लेषण – भौतिक विज्ञान

टोपिक प्रश्न
त्रुटि और सिग. आकृति (Error and Sig. figure) 1
1 डी मोटन (1­D Moton) 1
कार्यबल और ऊर्जा (Work­Power and Energy) 1
मोमेंटम टकराव (Momentum Collision) 2
सीओएम और एम.आई. (C.O.M and M.I) 1
घूर्णी यांत्रिकी (Rotational Mechanics) 1
आकर्षण-शक्ति (Gravitation) 1
एस.एच.एम (S.H.M) 1
इलास्टिसिटी (Elasticity) 1
गर्मी (Heat) 2
लहर और ध्वनि (Wave and Sound) 4

विद्युत धारा (Current Electricity)

2
इलेक्ट्रोस्टाटिक्स (Electrostatics) 2
कैपसिटर (Capacitor) 2
विद्युत चुंबकत्व (Electromagnetism) 2
जियोमेट्रिकल ऑप्टिक्स (Geometrical Optics) 1
वेव ऑप्टिक्स (Wave Optics) 1
आधुनिक भौतिकी (Modern Physics) 4
कुल 30

जेईई मुख्य पेपर विश्लेषण – छात्रों द्वारा

“प्रश्नपत्र आसान था। अगर किसी ने 11 वीं और 12 वीं कक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार किया है तो मुझे यकीन है कि वे 250 से ज्यादा अंक हासिल कर सकेंगे। चूंकि मेरा भौतिक विज्ञान मजबूत है इसलिए मुझे सवालों के हल करने में कोई कठिनाई नहीं हुई है, लेकिन गणित खंड थोड़ा मुश्किल था। “- अखिल शर्मा

“भौतिकी सबसे मुश्किल अनुभाग था, लेकिन प्रश्न का कोई प्रश्न पाठ्यक्रम से बाहर नहीं था या बहुत ही दिक्कत हो रही था। परीक्षा का स्तर भी मध्यम था। मैंने पिछले साल भी जेईई को दिया था और इस साल यह आसान था”– राजेश कुमार

Leave a Reply