एमपी डी.एल.एड 2019- मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन मध्य प्रदेश भर्ती डी.ईएल.एड (प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा) ऑनलाइन अधिसूचना 2019, मूल रूप से डी.एल.एड पूर्व में बीटीसी शिक्षण परीक्षा में आवेदन के लिए बुलाता है , हालांकि, पात्र उम्मीदवारों की संख्या प्रत्येक वर्ष वही होती है जो प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक के लिए सरकारी नौकरियां देख रहे हैं, एक योग्य उम्मीदवार डी.ईएल.एड आवेदन पत्र जमा कर सकता है और मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन भोपाल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर।

एमपी डी.एल.एड 2018-19

एमपी डी.ईएल.एड एजुकेशन बोर्ड जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी करेगा जो भी अभ्यर्थी सरकारी स्कूल में टीचर बनने की चाह रखते हैं या इस तरफ अपना करियर बनाना चाहते हैं वे सभी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं यह परीक्षा एमपी बोर्ड हर साल आयोजित कराता है और यह कोर्स 2 साल का होता है इस परीक्षा के तहत एमपी बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन बहुत सारे उम्मीदवारों को शिक्षक बनने का मौका प्रदान करता है इस परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश के डाइट स्कूल में प्रवेश मिलता है। इस परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियाँ हम यहाँ आपको देने जा रहें हैं आप एक बार इनको ध्यान से देख लें।

महत्वपूर्ण तिथि

कार्यक्रम  तिथियाँ 
अधिसूचना जारी होने की तिथि  जुलाई – अगस्त 2018
 आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि  सितम्बर  2018
 आवेदन करने की अंतिम तिथि  सितम्बर   2018 माह के अंत में
 प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि  घोषित की जाएगी
 परीक्षा की तिथि  घोषित की जाएगी
 उत्तर पुस्तिका देखने की तिथि  घोषित की जाएगी
 रिजल्ट घोषित होने की तिथि  घोषित की जाएगी

एमपी डी.एल.एड 2018-19 पातरता मापदंड

जो भी छात्र इस तरफ आवेदन करना चाहते हैं वो आवेदन करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की वे इस परीक्षा के लिए सभी पातरता पूरी करते हैं हैं या नहीं इस परीक्षा से सम्बंधित सभी जरुरी पातरता हमने नीचे दे रखी हैं।

  • आवेदकों को भारत का नागरिक होना चाहिए और मध्यप्रदेश के निवास स्थान को होना चाहिए
  • आवेदकों को कक्षा 12 वीं परीक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ पूरा कर लिया होगा।
  • एससी / एसटी और पीएच उम्मीदवारों को 5% छूट दी जाएगी।
  • एमपी डी.ईएल.एड परीक्षा 2017 के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 17 साल है।

एमपी डी.एल.एड 2018-19 आवेदन  पत्र

अभी इस परीक्षा की कोई अधिसूचना जारी नहीं की गयी है अधिसूचना के जारी होते ही आपको परीक्षा से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियों का पता चल जायेगा साथ ही यह भी की आप इस परीक्षा के लिए कब से आवेदन शुरू कर सकते हैं आवेदन करने से पहले आपको आवेदन से जरुरी सभी बाते पता हैं या नहीं  यह सुनिश्चित कर लें जिससे उन्हें एमपी डीएलएड के लिए आवेदन करते समय कोई परेशानी न हो साथ ही आवेदन करने के बाद सब्मिट करने से पहले एक बार अछि तरह जरुर चेक कर लें की आपने अपनी सभी जानकारी सही भरी है या नहीं। छात्र एमपी बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर हमारी इस वेबसाइट से भी यहाँ हम आपको यहाँ एक सीधा लिंक देंगे जिससे आप आसानी से यहाँ से भी एमपी डीएलएड आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट – mponline.gov.in

एमपी डी.एल.एड 2018-19 चयन प्रक्रिया

दो वर्षों के प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीएलएड) 2018 के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा की योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

  • लिखित परीक्षा
  • योग्यता सूची
  • परामर्श (ऑफ़लाइन)
  • दस्तावेज़ सत्यापन

एमपी डी.एल.एड 2018-19 प्रवेश पत्र

उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं आवेदन पूरे होने के कुछ समय बाद परीक्षा बोर्ड एमपी डीएलएड प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र पर परीक्षा से सम्बंधित सभी जानकारियाँ लिखी होंगी जैसे की परीक्षा केंद और परीक्षा तिथि तो  छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपना प्रवेश पत्र संभल कर रखें और परीक्षा के समय अपने साथ लेकर जाए।

एमपी डी.एल.एड 2018-19 कैसे करें आवेदन

  • आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।
  • उन्हें एमपी एससीईआरटी की आधिकारिक साइट पर जाना होगा जो mponline.gov.in है जिसका लिंक ऊपर दे रखा है ।
  • आवेदन पत्र भरें और दस्तावेजों के साथ हाल ही के , हस्ताक्षर और फोटो (पासपोर्ट आकार) अपलोड करें।
  • फिर ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से एमपी डी.ईएल.एड परीक्षा 2017 के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन पूरा होने पर अपने का प्रमाण रखने के लिए उसे आखिर में प्रिंट कर लें।

एमपी डी.एल.एड 2018-19 डीएलएड रिजल्ट

हालाँकि रिजल्ट घोषित होने में अभी समय है पर भी जैसे जैसे परीक्षा खत्म हो जाएगी रिजल्ट का इंतज़ार भी उम्मीदवारों में बढ़ जायेगा। लिखित परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी किया जाएगा और फिर अंक के आधार पर एक योग्यता दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन प्राधिकारी द्वारा बनाई गई योग्यता पर आधारित होगा।यह इस परीक्षा का परिणाम एमपी बोर्ड अपनी आधिकारिक साइट पर घोषित करेगा आप चाहे तो वहां से भी अपना परिणाम देख सकते हैं।

एमपी डी.एल.एड 2018-19 काउंसिलिंग

एमपी  बोर्ड की स्कूल शिक्षा उम्मीदवारों के प्रवेश लेने के लिए परामर्श सत्र शुरू करेगी। उम्मीदवारों को स्कोर के आधार पर परामर्श सत्र के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को काउंसिलिंग स्थल पर सभी संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे । यदि कोई उम्मीदवार मूल दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में विफल रहता है, तो विश्वविद्यालय उम्मीदवार की उम्मीदवारी को अस्वीकार कर देगा। उम्मीदवार को समय पर प्रवेश प्रक्रिया की सभी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here