Indian Navy यानी कि भारतीय नौसेना ने मैट्रिक पास उम्मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नौसेना भर्ती 2018 के अंतर्गत म्यूजिशियन के पद पर भर्ती की जाएगी। वे उम्मीदवार जो 10 वीं के बाद भारतीय नौसेना में नौकरी करना चाहते हैं वे इसके लिए 14 मई 2018 से आवेदन कर सकते हैं। लेकिन हाँ, दसवीं पास होने के साथ ही साथ उम्मीदवार को किसी वाद्य यन्त्र (Musical Instrument) बजाने का भी ज्ञान होना चाहिए। जो भी उम्मीदवार इस नौसेना भर्ती 2018 के लिए इच्छुक हैं वे भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार 27 मई 2018 तक अपना ऑनलाइन आवेदन अवश्य कर दें। उम्मीदवार हमारे इस पेज से इंडियन नेवी भर्ती 2018 मैट्रिक (संगीतज्ञ) की पूरी जानकारी आवेदन पत्र, योग्यता, महत्त्वपूर्ण तिथियां आदि यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 मैट्रिक(संगीतज्ञ)

भारतीय नौसेना ने भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। भारतीय सेना में नौकरी का सपना देखने वाले योग्य उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन 27 मई 2018 से पहले अवश्य कर दें। आवेदन पत्र उम्मीदारों के लिए इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है इसके अलावा आप यहाँ नीचे पेज पर दी गयी लिंक से आवेदन पत्र कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 14 मई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई 2018
एडमिट कार्ड शुरू होने की तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

रिक्ति विवरण और अन्य जानकारी

वेतन :

  • प्रशिक्षण के दौरान 14600/- रूपये
  • प्रशिक्षण के बाद रूपये 21700/- से रूपये 69100/-

पदोन्नति के बाद :

  • मास्टर चीफ पेटी अफसर – I के रैंक तक पदोन्नति के अवसर है। जिनकी आय 47600/- रूपये – 1,51,100/- रूपये होगी।

योग्यता

  • उम्मीदवार का दसवीं पास होना ज़रूरी है।
  • उम्मीदवार की आयु 1 अक्टूबर 1993 से 30 सितम्बर 2001 के बीच होनी चाहिए।

संगीत संबंधी योग्यता

  • ताल, लय और एक पूर्ण गीत गायन में सटीकता होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को वायु उपकरण, कीबोर्ड, गिटार, तबला, मृदंग, पखवाज, ढोलक आदि उपकरणों पर विशेषज्ञता।

संगीत अनुभव प्रमाण पत्र – पवन उपकरणों पर हिंदुस्तानी या कर्नाटिक शास्त्रीय संगीत करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी संगीत संस्थान या प्रतिष्ठा संगठन से संगीत अनुभव प्रमाण पत्र।

भारतीय नौसेना संगीतज्ञ भर्ती 2018

भारतीय नौसेना में संगीतज्ञ के पद पर नौकरी करने के लिए उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले एक बार योग्यता की जाँच अवश्य कर लें।

आवेदन पत्र : इंडियन नेवी भर्ती 2018 आवेदन यहाँ से करें

आधिकारिक वेबसाइट : www.joinindiannavy.gov.in

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवारों का चयन दसवीं कक्षा के अंकों के आधार पर किया जायेगा। उम्मीदवारों को कक्षा 10 में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर तैयार हुई मेरिट लिस्ट के द्वारा चुना जायेगा। इसके बाद चुने गए उम्मीदवारों को प्रथम चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और संगीत की परख की जाँच परीक्षा से गुजरना होगा। तत्पश्चात इसमें चुने उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परिक्षण और चिकित्स्कीय जाँच के लिए आमंत्रित किया जायेगा।

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी)
  • चयन के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण में योग्यता अनिवार्य है।
  • पीएफटी में 7 मिनट, 20 स्क्वाट अप (उथक बिठक) और 10 पुश-अप में पूरा होने के लिए 1.6 किलोमीटर का रन होगा। पीएफटी से गुजरने वाले उम्मीदवार अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे।
चिकित्सा मानक
  • अधिकृत सैन्य डॉक्टरों द्वारा चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी
    प्रवेश पर नाविकों पर लागू मौजूदा नियमों में निर्धारित चिकित्सा मानक।
  • न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी। वजन और छाती आनुपातिक होना चाहिए। 5 सेमी की न्यूनतम छाती का विस्तार। भारतीय नौसेना में प्रवेश के लिए न्यूनतम ऊंचाई मानकों के बारे में विवरण, लागू छूट सहित नाविकों को आधिकारिक भर्ती वेबसाइट से पहुंचा जा सकता है।
  • नौसेना के आदेश के अनुसार उम्मीदवारों को शांति के साथ-साथ शांति के साथ-साथ दुनिया के किसी भी हिस्से में युद्ध की स्थिति दोनों के कर्तव्यों के कुशल प्रदर्शन में हस्तक्षेप करने की संभावना से किसी भी दोष से अच्छे शारीरिक और चिकित्सा स्वास्थ्य मुक्त होना चाहिए। )
  • अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा से पहले दांत और कान साफ ​​कर लें।

इंडियन नेवी म्यूजिशियन भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें।

Leave a Reply