नीट 2018 (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम) भारत में मेडिकल में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा है, इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई के द्वारा किया जाता है। सीबीएसई ने नीट के लिए नीट आवेदन पत्र 2018 जारी कर दिया है। नीट के लिए आवेदन पत्र 08 फ़रवरी से 09 मार्च 2018 तक भरे जायेंगे। पिछले वर्षों के भांति ही इस वर्ष भी परीक्षा मई माह के पहले रविवार अर्थात 06 मई 2018 को किया जा रहा है। स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सीबीएसई को 10 मई 2018 तक नीट 2018 परीक्षा आयोजित करने और जून माह 2018 के पहले सप्ताह में परीक्षा परिणाम घोषित करने के निर्देश दिए थे। अतः राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी 2018 ने प्रवेश परीक्षा की तिथि 06 मई 2018 तय कर दी है। नीट परीक्षा एमसीबी / डीसीआई द्वारा अनुमोदित भारत में चिकित्सा और दंत महाविद्यालयों में एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश के लिए एकल सामान्य मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। ताजा खबर यह है कि सीबीएसई ने नीट यूजी 2018 आयोजित करने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। नीट परीक्षा माहिती के अनुसार प्रश्न पत्र अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ कई भारतीय भाषाओं में प्रकाशित किया जायेगा, जो की सभी भाषाओं के लिए समान होगा। नीट परीक्षा 2018 के लिए आवेदन पत्र शीघ्र ही जारी किए जाने की उम्मीद है। योग्य एवं पात्र उम्मीदवार CBSE NEET की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नीट 2018 का पूरा विवरण जैसे आवेदन पत्र, तिथियां, पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, पात्रता, प्रवेश पत्र, परिणाम यहां प्राप्त करें।

09 मार्च तक भरे जायेंगे नीट 2018 के आवेदन पत्र ।

नीट 2018

अंडरग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल महाविद्यालयों में प्रवेश सीबीएसई नीट यूजी 2018 के आधार पर किया जायेगा। चिकित्सा प्रवेश परीक्षा प्रति वर्ष मई माह में पहले रविवार को आयोजित होती आयी है अतः इस वर्ष भी neet 2018 अधिसूचना के अनुसार मई माह के पहले रविवार को नीट 2018 परीक्षा की तारीख 6 मई 2018, दिन रविवार निर्धारित की गयी है। उम्मीदवार नीट परीक्षा में प्रवेश के लिए 3 प्रयास कर सकते हैं। neet 2018 प्रयास सीमा की अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त करें

अनुमानित सीबीएसई नीट यूजी 2018 परीक्षा तिथियाँ: 

नीट 2018 अस्थायी तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि 08 फ़रवरी 2018
ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की तिथि 09 मार्च 2018
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2018
प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि अप्रैल 2018 का पहला सप्ताह
प्रवेश परीक्षा की तिथि 06 मई 2018
परिणाम घोषित करने की संभावित तिथि जून 2018 का पहला सप्ताह

सीबीएसई नीट यूजी 2018 पात्रता मानदंड (NEET 2018 Eligibility)

आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को योग्यता की जांच करने की सलाह दी जाती है। चूंकि प्रवेश परीक्षा में कुछ बदलाव हुए हैं, इसलिए उम्मीदवारों को मानदंडों को सावधानी से ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। आपको शुरू में 3 मानकों को पूरा करना होगा।

(i) आयु सीमा

न्यूनतम आयु: उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 31 दिसंबर 2018 तक 17 अवश्य होनी चाहिए।
अधिकतम आयु: उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तक (अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए) और 30 वर्ष (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग) होनी चाहिए।

(ii) राष्ट्रीयता की स्थिति

  • राष्ट्रीयता: आवेदक भारतीय नागरिक या अप्रवासीय भारतीय नागरिक (एनआरआई), भारतीय विदेशी नागरिक (ओसीआई), भारतीय मूल का व्यक्ति (पीआईओ) या विदेशी नागरिक होना चाहिए।
  • जम्मू-कश्मीर /आंध्र-प्रदेश / तेलंगाना: जम्मू-कश्मीर / आंध्र-प्रदेश / तेलंगाना राज्य के नीट 2018 के उम्मीदवार 15 % आरक्षण के हकदार होंगे, यदि वे स्वयं घोषणापत्र जमा करते हैं।
  • आधार कार्ड: भारतीय नागरिकों को आवेदन पात्र भरते समय आधार संख्या का विवरण देना आवश्यक है।

(iii) शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवार ने कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण की हो या समकक्ष हो।
  • कक्षा 12वीं में अध्ययन किए जाने वाले विषयों में अंग्रेजी के साथ रसायन, भौतिकी, जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी शामिल होना चाहिए।
  • 12वीं में आने वाले अभियार्थी भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • क्वालीफाइंग परीक्षा (पीसीबी ग्रुप) में, सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को कम से कम 50% अंक प्राप्त करना चाहिए, जबकि जनरल-पी.एच के लिए कम से कम 45% अंक प्राप्त करना चाहिए व अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और ओबीसी के लिए 40 % अंकों की आवश्यकता है।

सीबीएसई नीट यूजी 2018 आवेदन पत्र (NEET Application)

सीबीएसई ने नीट 2018 की सम्मिलित प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। नीट आवेदन फॉर्म 2018 सीबीएसई नीट कि आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार मेडिकल के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप यहाँ नीचे दी हुई लिंक के द्वारा भी आवेदन कर सकते हैं।

नीट २०१८ आवेदन पत्र : आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

कैसे करें आवेदन 

सरल और आसान शब्दों में , आवेदन प्रक्रिया के लिए मूल रूप से 4 चरण हैं।

1) फ़ॉर्म भरना
2) छवियों को अपलोड करना
3) भुगतान करना और अंत में
4) पुष्टि पृष्ठ से प्रिंट करना।

चरण -1) आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन सीबीएसई नीट की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर उपलब्ध होगा, जहां उम्मीदवार व्यक्तिगत, संपर्क, योग्यता और निवास आदि के सभी आवश्यक विवरण भरेंगे।

चरण -2) अपलोडिंग फोटो / अंगूठे की छाप और हस्ताक्षर- उम्मीदवार अपनी हाल ही में ली गई तस्वीर, हस्ताक्षर (सादे सफेद कागज पर) और अंगूठे व तर्जनी अंगुली की छाप की स्कैन छवियों को अपलोड कर सकते हैं।

चरण 3) आवेदन शुल्क का भुगतान – ऑनलाइन और ऑफ़लाइन मोड का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

वर्ग भुगतान की राशि
सामान्य और ओबीसी रुपये। 1400 / –
एससी / एसटी और पी.एच रुपये। 750 / –

जिन उम्मीदवारों ने नीट के लिए पिछले साल आवेदन किया था,उन्होंने ऊपर दी गयी संबंधित श्रेणी के आधार पर ही राशि का भुगतान किया होगा। तालिका पिछले साल उम्मीदवारों द्वारा भुगतान की गयी राशि के आधार पर है। संभावना है कि इस साल भी, राशि समान हो सकती है। आवेदक को डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे का भुगतान कर सकते हैं।अभियार्थी बैंकों के ई-चालान के माध्यम से भी अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

चरण -4) पुष्टि पृष्ठ प्रिंट- आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद अभियार्थी अपने द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेजों के साथ एक पूर्ण आवेदित फॉर्म को अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर देख सकते हैं। यह पुष्टि करने के लिए एक संदेश दिया जाता है की अभियार्थी अपने द्वारा दी गयी जानकारी से सहमत है या नहीं। इसके उपरान्त अभियार्थी अपने आवेदन पत्र का प्रिंट ले सकते हैं ।

अधिक जानकारी के लिए आप सीबीएसई नीट 2018 अधिसूचना यहाँ प्राप्त कर सकते हैं

सीबीएसई नीट यूजी 2018 की परीक्षा दिनांक 06 मई 2018 को होगी

नीट यूजी 2018 की पुष्टि, 100% सीटों के लिए MBBS / BDS प्रवेश के लिए सम्मिलित परीक्षा

सीबीएसई ने नीट यूजी परीक्षा के आयोजन से पहले विभिन्न विश्वविद्यालयों को पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करने की सहमति देने के लिए सूचना भेजी है। यह सूचना विश्वविद्यालयों को ऐसे सदस्यों के नाम प्रस्तुत करने का अनुरोध करती है जो पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करने के लिए सहमत हैं।

यह नोटिस इस बात की पुष्टि भी करता है कि नीट यूजी 2018 एमबीबीएस / बीडीएस दोनों में प्रवेश के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा होगी।

नीट परीक्षा एमबीबीएस / बीडीएस के पाठ्यक्रमों में 100% सीटों में प्रवेश के लिए पूरे देश में आयोजित की जाती है।

आप नीचे दिए गए नोटिस के मुख्य भाग को पढ़ सकते हैं।

सीबीएसई नीट यूजी 2018 पाठ्यक्रम (NEET Syllabus)

यह सम्भावना व्यक्त की जा रही है कि नेट एग्जाम २०१८ सिलेबस पिछले वर्ष के समान ही हो सकता है। नीट समाचार की ताजा खबर जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये। नीचे दिया गया यह पाठ्यक्रम पैटर्न पिछले वर्ष प्रकाशित हुई विवरणिका के आधार पर है। जैसा हमने देखा, नीट प्रश्न पत्र एमसीआई (भारतीय चिकित्सा परिषद) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार किया गया था। नेट एग्जाम २०१८ सिलेबस में भौतिकी, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, और प्राणि विज्ञान विषयों से संबंधित प्रश्न शामिल हैं।

सीबीएसई नीट यूजी 2018 परीक्षा पैटर्न

(i) प्रश्न संख्या: कुल 180 प्रश्न

(ii) परीक्षा मोड: ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर आधारित)

(iii) प्रश्न का प्रकार: बहु-विकल्पीय प्रश्न

(iv) विषय: भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान (प्राणी और वनस्पति)

(v) परीक्षा की अवधि: 3 घंटे

(vi) भाषा: प्रश्न पत्र निम्नलिखित भाषाओं में तैयार होगा – हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, तमिल, कन्नड़, तेलुगू

(vii) चिह्नित योजना: सही उत्तर के लिए +4 अंक

(vii) नकारात्मक अंकन: -1 अंक प्रत्येक गलत जवाब से कट जाता है

विषय प्रश्न की संख्या प्रति प्रश्न मार्क्स अंक
रसायन विज्ञान 45 4 180
भौतिक विज्ञान 45 4 180
प्राणि विज्ञान 45 4 180
वनस्पति विज्ञान 45 4 180
कुल 180 4 720

कोचिंग के बिना NEET 2018 के लिए तैयार कैसे करें

यह एक मिथक है कि नीट परीक्षा में उच्च स्कोर प्राप्त करने के लिए कोचिंग बहुत आवश्यक है। स्व-अध्ययन द्वारा भी कोई 600 से ऊपर भी स्कोर प्राप्त कर सकता है। अभियार्थी neet 2018 तैयारी करने के लिए नीचे दिए गए वीडिओ को देख सकते हैं।

सीबीएसई नीट यूजी 2018 प्रवेश पत्र

नीट २०१८ प्रवेश पत्र सीबीएसई नीट की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जारी किये जायेंगे। आवेदनकर्ता अप्रैल 2018 के पहले सप्ताह में नीट 2018 प्रवेश पत्र/ हॉल कार्ड को डाउनलोड करने में सक्षम हो जायेंगे। सीबीएसई किसी भी व्यक्ति-विशेष को डाक द्वारा प्रवेश पत्र या कोई भी सूचना नहीं भेजता है। हालांकि, अभियार्थी को पंजीकृत ईमेल आईडी पर प्रवेश पत्र के बारे में सन्देश प्राप्त हो सकता है। उम्मीदवारों को उनकी फोटो, रोल नंबर, नाम, पिता का नाम, हस्ताक्षर, श्रेणी, उप-श्रेणी, जन्म तिथि, प्रश्न के नाम, पता और परीक्षा केंद्र की जांच कर लेनी चाहिए। यदि प्रवेश पत्र में कोई भी विसंगति हो, अभियार्थी बोर्ड को सूचित कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा में कपड़ों के लिए ध्यान देने योग्य कुछ तथ्य

एनईईटी 2018 आवेदकों को सूचित किया जाता है कि प्रवेश परीक्षा के समय शरीर की गहन तलाशी ली जाती है और इस के लिए पोशाक पर बहुत गंभीरता से ध्यान दिया जाता है। इसलिए इस बार भी अभियार्थी अपनी पोशाक जा विशेष ध्यान रखें। यदि संभव हो तो : –

(ए) बिना बड़े बटन, ब्रोच / बैज, फूल आदि के आधे आस्तीन के हल्के कपड़े सलवार / पतलून।

(बी) खुली हुई चप्पल, कम ऊँची एड़ी के सैंडल पहनें। (जूते पहने हुए अभियार्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं पा सकते)

सीबीएसई नीट यूजी 2018 उत्तर कुंजी

प्रवेश परीक्षा के बाद, सीएसबीई बोर्ड चुनौतीपूर्ण उत्तर कुंजी प्रकाशित करेगा जो की सही विकल्प के आधार पर ए, बी, सी और डी के कोड में होगी। आप ओएमआर प्रतिक्रियाओं की छवियों को देखने में सक्षम होंगे जिन्हें आपने परीक्षा में चिह्नित किया था। उम्मीदवार प्रामाणिक समर्थन के साथ उत्तर कुंजी को चुनौती दे सकता है। पिछले साल, ओएमआर ग्रेडिंग के खिलाफ आपत्ति दर्ज करने का अवसर उपलब्ध था। उत्तर कुंजी को चुनौती के लिए शुल्क 1000 रुपये प्रति जवाब था।

सीबीएसई नीट यूजी 2018 परिणाम (NEET Result)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उत्तरपत्रकों का मूल्यांकन करेगी। उम्मीदवारों को कुल 720 में से अंक दिए जाते हैं। नीट २०१८ का परीक्षा परिणाम सीबीएसई नीट की आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर प्रकाशित किया जायेगा। अनुमानित तथ्यों के आधार पर नीट 2018 का परीक्षा परिणाम जून 2018 के पहले सप्ताह में प्रकाशित हो सकता है।

परिणाम घोषित करने की सटीक तारीख बाद में वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड डीजीएचएस, एमसीआई और डीसीआई  के द्वारा निर्देशित मेरिट लिस्ट / प्रतीक्षा सूची तैयार करेगी। परीक्षा परिणाम पीडीएफ फॉर्म में होगा जिसमें उत्तीर्ण उम्मीदवारों के नाम होंगे। कोई वर्गवार परिणाम पत्र प्रकाशित नहीं होगा।

पुन: जाँच

चूंकि ओएमआर रीडर मशीन के द्वारा निशान का मूल्यांकन बहुत ही ध्यान पूर्वक किया जाता है, और फिर से कोई भी पुनः जांच नहीं की जाती है। अतः पुनर्मूल्यांकन के लिए आपके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

सीबीएसई नीट यूजी 2018 काउन्सलिंग

सीबीएसई, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा परिणाम के बाद उत्तीर्ण हुए अभियर्थियों के एमबीबीएस/बीडीएस में प्रवेश के लिए काउन्सलिंग का आयोजन करेगी। एमसीआई ने नीट 2018 की काउंसलिंग की तिथियों की घोषणा कर दी है। जिन अभियर्थियों ने सीबीएसई के द्वारा जारी की गयी मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त किया है वे अभियार्थी उचित समय पर काउन्सलिंग में सम्मिलित हो कर अपना स्थान पक्का कर सकते हैं। अभियार्थी काउंसलिंग की तिथियों को नीचे दी गयी तालिका के माध्यम से देख सकते हैं।

 घटना  अस्थायी तिथियां
एआईक्यू , डीम्ड, सीआई के लिए पहली कॉउंसलिंग 12 जून 2018 – 24 जून 2018
एआईक्यू, डीम्ड, सीआई के कॉउंसलिंग के लिए पहले दौर के में शामिल होने की अंतिम तिथि 03 जुलाई 2018
कॉउंसलिंग पहला दौर 25 जून 2018 – 05 जुलाई 2018
कॉउंसलिंग के पहले दौरे में शामिल होने की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2018
एआईक्यू, डीम्ड, सीआई के लिए कॉउंसलिंग का दूसरा दौरा 06 जुलाई 2018 – 12 जुलाई 2018
एआईक्यू, डीम्ड, सीआई के लिए कॉउंसलिंग के दूसरे दौरे में शामिल होने की अंतिम तिथि 22 जुलाई 2018
कॉउंसलिंग का दूसरा दौर 15 जुलाई 2018 – 26 जुलाई 2018
कॉउंसलिंग के दूसरे दौर में शामिल होने की अंतिम तिथि 03 अगस्त 2018
मोप अप काउंसिलिंग 04 अगस्त 2018 – 08 अगस्त 2018
मोप अप काउंसिलिंग में शामिल होने की अंतिम तिथि 12 अगस्त 2018
योग्यता के क्रम में छात्रों की सूची को अग्रेषित करना, राज्य के लिए परामर्श प्राधिकरण द्वारा मेडिकल कॉलेजों में रिक्त सीटों की संख्या के दस गुना के बराबर है। 13 अगस्त 2018
डीम्ड, सीआई के लिए मोप अप काउंसिलिंग 12 अगस्त 2018 – 22 अगस्त 2018
सीआई मोप अप काउंसिलिंग में शामिल होने की अंतिम तिथि 26 अगस्त 2018
योग्यता के क्रम में विद्यार्थियों की सूची को अग्रेषित करना, मेडिकल कॉलेजों में रिक्त सीटों की संख्या दस गुना के बराबर है, माना जाता है कि काउंसिलिंग प्राधिकरण द्वारा सीआई 27 अगस्त 2018
राज्य में शामिल होने की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2018
माना, सीआई में शामिल होने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2018

नीट 2018 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

प्रतिस्पर्धी परीक्षा की सफलतापूर्वक तैयारी के लिए किताबें हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। सही मार्गदर्शन और उपयोगी पुस्तकों के बिना, हमारी पूरी तैयारी बर्बाद साबित हो सकती है।अतः, अगलासेम उम्मीदवारों की ज़रूरतों को समझता है कि उम्मीदवारों के लिए बाज़ार में सबसे अच्छी किताबें कौनसी उपलब्ध हैं। हम अभियर्थियों के लिए सही किताब का चयन करने में मदद तो करते ही हैं तथा इसके साथ ही साथ विद्यार्थियों को सहायक सामग्री को चुनने में भी मदद करते है की इससे विद्यार्थी को ज्यादा मेहनत भी न करनी पड़े और उनके समय की भी बचत हो सके। सभी किताबों को पढ़ पाना तो संभव है नहीं और इसके साथ ही साथ यहाँ पर बहुत सारे ऐसे भी सलाहकार भी मिल जाते हैं जिन्हे खुद तो ज्यादा ज्ञान होता नहीं है, उनसे ज्ञान लेना या परामर्श लेना एक प्रकार से अँधेरे में तीर चलने जैसा है।

खासकर अगर हम नीट के बारे में बात करते हैं, तो हम सभी जानते हैं कि नीट राष्ट्रीय स्तर पर महत्व रखने वाली सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है। नीट की लोकप्रियता को प्रदर्शित करने में कोई वास्तविक अनुमान या संख्या या आंकड़े नहीं हैं। लाखों छात्र इस उम्मीद में परीक्षा में बैठते है की वे एमबीबीएस / बीडीएस में अपनी सीट सुरक्षित कर लेंगे। सीबीएसई इस परीक्षा को सालाना आयोजित करता है और परीक्षा की कठोरता इस तथ्य से पता चलती है कि केवल कुछ हजार छात्र ही इसे पास कर पाते हैं। यदि आप इस साल नीट 2018 परीक्षा पास करने के लिए उत्सुक हैं, तो आप इन किताबों को प्राप्त कर सकते हैं। आपके पास अभी भी समय है इस परीक्षा की तैयारी के लिए तो चलिए शुरू करते हैं

भौतिकी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

  • 11 वीं और 12 वीं कक्षा की एनसीईआरटी पुस्तकों
  • एच.सी. वर्मा की भौतिकी
  • NEET Preparatory Series
  • 40 Days Physics for NEET- SB Tripathi
  • Complete NEET guide:Physics- MTG Editorial
  • Fundamentals of Physics by Halliday, Resnick and Walker
  • Physics for NEET-C P SIngh
  • Problems in General Physics by I. E. Irodov
  • D C Pandey Objective Physics
  • Objective NCERT at Your Fingertips for NEET – Physics Paperback – 2018

रसायन विज्ञान के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

  • A Textbook of Organic Chemistry by Dr. OP Tandon
  • NEET Preparatory Series
  • NCERT Chemistry for class 11th and 12th
  • 40 Days Chemistry for NEET- Sudhanshu Thakur
  • Physical Chemistry by O.P. Tandon
  • Organic Chemistry by Morrison and Boyd for Organic Chemistry
  • Objective Chemistry- R.K Gupta
  • Complete NEET guide: Chemistry- MTG Editorial
  • Concise Inorganic Chemistry by J. D. Lee for Inorganic Chemistry
  • Dinesh’s Chemistry
  • Objective NCERT at Your Fingertips for NEET – Chemistry by MTG Editorial Board

जीवविज्ञान के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

    • NCERT Biology Books Class XI and XII
    • Trueman’s Biology Volume 1 and Volume 2
    • Objective NCERT at Your Fingertips for NEET- – Biology by MTG Editorial Board
    • NEET Preparatory Series
    • Trueman’s Objective Biology for NEET- M.P Tyagi
    • Pradeep Publication’s Biology
    • 40 Days Biology for NEET- S. Chakravarty
    • Objective Biology by Dinesh
  • GRB Bathla’s Publications for Biology

एनसीईआरटी के लिए पहले क्यों जाएं?

प्रिय उम्मीदवार! हम एनसीईआरटी की पहली सिफारिश क्यों करते हैं ? क्योंकि एनसीईआरटी का उद्देश्य हमेशा पर्याप्त तर्कों के साथ आपकी मूल अवधारणा को साफ करना है। आप एनसीईआरटी के माध्यम से पहली बार जानकारी एकत्र करने के बाद अन्य सहायक सामग्री के लिए जा सकते हैं।

नीट के लिए अन्य संदर्भ सामग्री क्या है?

वैसे तो, आज के समय में तैयारी के लिए कई विकल्प हैं सबसे पहले, आप इंटरनेट से मदद ले सकते हैं, यह सबसे सुविधाजनक और संसाधन विकल्प है आप इन पुस्तकों के ई-किताबें या ऑनलाइन संस्करण पा सकते हैं, इन्हे डाउनलोड कर सकते हैं और तो और ये पूरी तरह से फ्री हैं और आपके जेब में भी फिट हो जाते हैं। आप अपने फोन में भी सभी उपयोगी एप डाउनलोड कर सकते हैं, यह एक अन्य विकल्प यह हो सकता है: – यदि आप पहले से ही किसी कोचिंग संस्थान में शामिल हो चुके हैं, तो वे आपको अपनी सहायक सामग्री अवश्य प्रदान करेंगे। हालांकि, आपको इन पर पूरी तरह से भरोसा नहीं करना चाहिए। सिर्फ अभ्यास के लिए इनकी मदद ले सकते हैं।

नीट 2018 के लिए हमें आवेदन फॉर्म कब भरने होंगे?

उम्मीदवार नीट 2018 आवेदन पत्र को आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर उचित समय पर भर सकेंगे। सीबीएसई द्वारा आवेदन फॉर्म की उपलब्धता की तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी। neet 2018 अधिसूचना अनुसार उम्मीद है कि आवेदन पत्र दिसंबर 2017 से जनवरी 2018 तक उपलब्ध होगा।

1 टिप्पणी

Leave a Reply