सरकारी नौकरी वो नौकरी होती है जो सभी पाना चाहते हैं। क्योंकि सरकारी नौकरी सभी योग्यता वालों के लिए होती है। अगर कोई कम पढा़ है कब भी वो सरकारी नौकरी पा सकता है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनको बता दें कि उनके पास एक सुनहरा मौका है। डाक विभाग नौकरी निकली हैं। अगर आप पोस्ट ऑफिस जॉब करना चाहते हैं तो डाक विभाग भर्ती देख सकते हैं। आपको बता दें कि डाक विभाग ने पोस्टमैन भर्ती और मेल गार्ड की नौकरी निकली हैं।

इंडिया पोस्ट, एपी(आंध्र प्रदेश) सर्कल ने पोस्टमैन और मेल गार्ड के रिक्त 245 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले हैं। जो योग्य उम्मीदवार हैं वे उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि वो 15 मार्च 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च 2018 है

डाक विभाग भर्ती

अगर आप भी डाक विभाग भर्ती देख रहे हैं तो आपको बता दें कि आप पोस्टमैन और मेल गार्ड के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

 आवेदन की प्रारंभिक तिथि   14 फरवरी 2018
 आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि  15 मार्च 2018
 डाकघरों में शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि  16 मार्च 2018
 ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि  20 मार्च 2018

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि आवेदन 14 फरवरी 2018 से शुरू हो गए हैं। लेकिन अभी भी देरी नहीं हुई है क्योंकि आवेदन की अंतिम तारीख 15 मार्च 2018 है। और आपको बता दें कि आप शुल्क भुगतान डाकघर जाकर कर सकते हैं जिसकी अंतिम तिथि 16 मार्च 2018 है। और आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन 20 मार्च 2018 तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

पदों का विवरण

• अगर आप पोस्टमैन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि पोस्टमैन में कुल 234 पदों पर भर्ती हैं।

• अगर आप मेल गार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें किमेल गार्ड में कुल 11 पदों पर भर्ती है।

योग्यता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता:

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि वो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिक होना चाहिए। इसके साथ ही पदों से सम्बंधित विस्तृत शैक्षणिक योग्यता की जानकारी के लिए यहां देखें

आयु सीमा:

अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी वालों को तीन वर्ष की ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। और एससी और एसटी वालों को पांच वर्ष की छूट दी गई है।

परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों को एक एप्टीट्यूड टेस्ट देना होगा जो 100 नंबर के लिए होगा। और आपको बता दें कि इसमें 10 वीं कक्षा के स्तर के सवाल हो सकते हैं। यह टेस्ट चार भागों का होगा। इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

आवेदन कैसे करें

योग्य उम्मीदवार इंडिया पोस्ट, एपी सर्किल के लिए वेबसाइट  www.apposy.in या www.indiapost.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि आवेदन करने के लिए आपको एक शुल्क का भुगतान करना होगा जो कि निम्न है। जनरल और ओबीसी के मेल उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 100 रुपेय और परीक्षा फीस 400 रुपेय है। जनरल / ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्लू फीमेल उम्मीदवार के लिए केवल आवेदन फीस 100 रुपेय है। और एससी / एसटी / पीडब्लू मेल उम्मीदवार के लिए केवल आवेदन फीस 100 रुपेय है।

Leave a Reply