दस्तावेज़ सत्यापन यानि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन रेलवे भर्ती परीक्षा की चयन प्रक्रिया का एक जरुरी हिस्सा है इस प्रक्रिया के अंदर उम्मीदवार को अपने साक्ष्य दस्तावेज़ प्रदर्शित करने होते हैं और यह प्रक्रिया केवल उन उम्मीदवारो के लिए होती है जो इससे पहले के दो चरण पास कर चुके होते हैं इन दो चरण जो कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और फिजिकल दक्षता टेस्ट है इनमे उत्तीर्ण होना आवश्यक है केवल वही अभियर्थी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाये जाएंगे साथ ही उम्मीदवार ये ध्यान रखें कि उन्हें कौन कौन से जरुरी दस्तावेज़ प्रस्तुत करने हैं जिससे कि उनका दस्तावेज़ सत्यापन बिना रुके पूरा हो जाये।

दस्तावेज़ सत्यापन के लिए जरुरी दस्तावेज़

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के रिजल्ट के तुरंत बाद दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया होगी। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में चुने गए अभ्यर्थियों को सभी दस्तावेजों के स्वयं प्रमाणित फोटोकॉपी के दो सेट के साथ सभी मूल दस्तावेजों को प्रस्तुत करना आवश्यक है। अभ्यर्थियों को www.rrbdv.in पोर्टल के माध्यम से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन  दिनांक से पहले लागू सभी मूल प्रमाणपत्रों की स्कैन की गई प्रतियां (सही रंग में) अपलोड करनी होंगी।प्रमाण पत्र केवल अंग्रेजी या हिंदी में होना चाहिए। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान उत्पादित प्रमाणपत्र सख्ती से निर्धारित प्रारूपों में होना चाहिए।

  • साथ ही उम्मीदवार ये जान लें कि अगर वे निर्धारित दिन पर अपने मूल दस्तावेज़ प्रस्तुत नहीं करते हैं तो उन्हें इसके लिए कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जायेगा और ऐसे उम्मीदवारों की उम्मीदवारी जब्त की जाएगी। 

हम आपको यहाँ नीचे सारे जरुरी मूल दस्तावेज़ की लिस्ट दे रहे हैं उम्मीदवार इस लिस्ट को ध्यान से पढ़ लें और सुनिश्चित कर लें कि आपके पास सारे दस्तावेज़ है या नहीं और समय रहते उन्हें पूरा कर लें।

  1. जन्म और मैट्रिक योग्यता के प्रमाण के रूप में मैट्रिकुलेशन / हाई स्कूल परीक्षा प्रमाणपत्र या समकक्ष प्रमाण पत्र। (उम्मीदवार का नाम, आवेदन में मां और पिता का नाम उल्लेख किया जाना चाहिए प्रमाण पत्र में उल्लिखित नामों के संदर्भ के साथ सत्यापित किया जाएगा।
  2. 10 + 2 / इंटर / उच्चतर माध्यमिक / पीयूसी (लागू होने पर)
  3. एनसीवीटी / एससीवीटी / सेमेस्टर वार मार्क शीट्स के साथ डिप्लोमा / इंजीनियरिंग सर्टिफिकेट (लागू होने पर)
  4. Annexure -1 के अनुसार प्रारूप में एसटी / एससी प्रमाणपत्र
  5. Annexure -2 के अनुसार प्रारूप में ओबीसी-एनसीएल सर्टिफिकेट
  6. Annexure II A के अनुसार ओबीसी उम्मीदवारों द्वारा नॉन-क्रीमी  लेयर की  घोषणा
  7. Annexure-III के अनुसार आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्गों के लिए परीक्षा शुल्क देने के लिए आय प्रमाण पत्र।
  8. पूर्व सैनिकों के लिए मूल निर्वहन प्रमाण पत्र
  9. आधार कार्ड के दोनों तरफ की फोटोकॉपी
  10. विकलांग व्यक्ति को अपना मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा।
  11. नियुक्ति की तारीख के साथ कर्मचारियों की सेवा से एनओसी।
  12. निर्वहन की संभावित तारीख के साथ रक्षा कर्मियों की सेवा से एनओसी।
  13. Annexure -4 के अनुसार गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर अल्पसंख्यक सामुदायिक घोषणा
  14. नाम के औपचारिक परिवर्तन के मामले में राजपत्र अधिसूचना और कोई कानूनी दस्तावेज।
  15. कम्प्यूटरीकृत डाकघर में एसबीआई शाखा या पे-इन-स्लिप में चालान के माध्यम से किया गया भुगतान की प्राप्ति।
  16. ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों द्वारा आत्म-प्रमाणन।
  17. जे और के के लिए Domicile प्रमाणपत्र
  18. भारत सरकार से पात्रता प्रमाणपत्र
  19. कानून के न्यायालय से तलाक / न्यायिक पृथक्करण का निर्णय लागू और शपथ पत्र में कहा गया है कि अभ्यर्थी का पुन: विवाह नहीं हुआ है।
  20. एक विधवा उम्मीदवार और शपथ पत्र के मामले में पति / पत्नी के मृत्यु पत्र का प्रमाण पत्र बताते हुए कि अभ्यर्थी ने फिर से शादी नहीं की है।
  21. पूर्व-सैनिक जो इस सीईएन के लिए आवेदन करने के बाद नागरिक रोजगार सुरक्षित करते हैं उन्हें संबंधित नियोक्ता को स्वयं घोषित करना होगा।

रेलवे से जुड़ी और भी जानकारी अगर आप जानना चाहते हैं हैं तो आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रेलवे की तैयारी से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply