राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2018, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा घोषित किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय अजमेर में होने के कारण इसे अजमेर बोर्ड भी बोलते हैं। राजस्थान के दसवीं कक्षा के छात्र जो मार्च 2018 में होने वाली बोर्ड की परीक्षा में भाग लेंगे, वे 10वीं राजस्थान बोर्ड अजमेर रिजल्ट को देखने के पात्र होंगे। राजस्थान दसवीं के प्राप्त अंकों के आधार पर अपनी प्रतिशतता ज्ञात कर सकते हों। अजमेर बोर्ड 10वीं परिणाम सभी स्कूल के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह उनके भविष्य की शिक्षा और कैरियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। राजस्थान बोर्ड दसवीं और राजस्थान बोर्ड बारहवीं दोनों की परीक्षा मार्च 2018 में संपन्न होंगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2018 (Rajasthan Board Result)

राजस्थान राज्य परीक्षा परिणाम 2018, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की आधिकारिक वेबसाइट www.rajresults.nic.in पर जारी किया जायेगा। राजस्थान बोर्ड दसवीं कक्षा रिजल्ट 2018 का परिणाम जून 2018 में घोषित किया जायेगा। राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम, अजमेर बोर्ड परिणाम 2018, आरबीएसई परिणाम 2018, आरबीएसई 10 वीं के परिणाम, राजस्थान माध्यमिक बोर्ड परिणाम के रूप में जाना जाता है।

राजस्थान बोर्ड परिणाम 2018 कक्षा 10 महत्वपूर्ण तिथियां
परीक्षा की आरंभिक तिथि 15 मार्च 2018
परीक्षा की अंतिम तिथि 26 मार्च 2018
परिणाम की घोषणा मई / जून 2018

परिणाम : राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा परिणाम rajresults.nic.in घोषित किया जायेगा।

आरबीएससी 10वीं परीक्षा 2018 परिणाम कैसे देखें ?

मार्च 2018 में आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के लिए परिणाम राजस्थान बोर्ड की परिणाम वेबसाइट rajresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे।

  • राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2018 को जांचने के लिए ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक आपको रिजल्ट पेज पर ले जाएगी, वहां छात्र अपना रोल नंबर दर्ज करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे जायेगा।
  • रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।

राजस्थान बोर्ड के परिणाम 2018 के बारे में आंकड़े भी वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होने के एक या दो दिन बाद ही बोर्ड द्वारा जारी कर दिए जायेंगे। वेबसाइट पर निम्नलिखित आंकड़े प्रकाशित किए जाएंगे

  • विषयवार आंकड़े
  • उत्तीर्ण उम्मीदवारों की समेकित आंकड़े
  • जिलेवार योग्यता सूची
  • उत्तीर्ण उम्मीदवारों की जिलावार सांख्यिकी (संपूर्ण)
  • मेरिट सूची
  • परिणाम सारांश
  • विषयवार योग्यता सूची

राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम डेटा

राजस्थान बोर्ड 10 वीं के परिणाम आंकड़े – पिछले साल के परिणामों के आधार पर।

परीक्षा हाइलाइट्स छात्रों की संख्या
पंजीकृत छात्रों की संख्या 1081879
उपस्थित छात्रों की संख्या 904668
उत्तीर्ण छात्रों का प्रतिशत 75.80%
अधिकतम प्रतिशत दसवीं परीक्षा 99.17%

माध्यमिक शिक्षा परिषद् राजस्थान ने ये विवरण और आंकड़ें बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर प्रकाशित किए हैं।जिसमें बोर्ड परीक्षा की तारीख, हाइलाइट्स दिए गए हैं। जैसे ही नतीजा घोषित हो जाता है, वैसे ही विषयवार आंकड़े आदि ऑनलाइन जारी कर दिया जायेगा। उत्तीर्ण उम्मीदवारों की समेकित सांख्यिकी, जिलेवार योग्यता सूची, उत्तीर्ण उम्मीदवारों की जिलावार आंकड़े (संपूर्ण), मेरिट सूची, परिणाम सारांश, विषयवार योग्यता सूची आदि वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी।

Leave a Reply