राजस्थान पुलिस भर्ती 2018 के पहले चरण की परीक्षा में हुई नक़ल के खिलाफ मिली बहुत सारी शिकायतों के बाद मंगलवार को परीक्षा को रद्द करने की घोषणा कर दिया गया। इस खबर के आते ही उम्मीदवारों के बीच ख़ुशी की लहर दौड़ गयी। 07 मार्च 2018 से राजस्थान पुलिस भर्ती 2018 के पहले चरण की भर्ती परीक्षा शुरू हुई थी। राजस्थान में होने वाली पुलिस भर्ती के लिए राजस्थान पुलिस ने नोटिफिकेशन अक्टूबर 2017 में जारी किया था।

दूसरे चरण की राजस्थान पुलिस भर्ती की परीक्षा 20 मार्च 2018 से 31 मार्च 2018 तक होनी थी। लेकिन मिली शिकायतों के कारण डीजीपी ओपी गल्होत्रा की अध्यक्षता में हुई विभागीय बैठक के बाद मंगलवार को भर्ती परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इस विभागीय बैठक में एडीजी एसओजी (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) उमेश मिश्रा, एडीजी हैडक्वार्टर राजीव शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये गए अधिसूचना के अनुसार राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा में हुई नक़ल से जुड़े मामले में अब तक 20 से अधिक आरोपी एसओजी (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) और जिला पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये जा चुके हैं।
rajasthan-police-bharti-aglasem

राजस्थान पुलिस के एसओजी विंग ने गिरोहों का पर्दाफाश किया है, जो कि विभिन्न तरीकों से परीक्षा में धोखाधड़ी कराने की सुविधा दे रहे थे। जिसमें 26 लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था। राजस्थान पुलिस परीक्षा 2018 के पहले चरण में लगभग 5 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तिथियों के बारे में पुलिस मुख्यालय जल्द ही सूचना जारी करेगा।

एक अलग रैकेट में मुख्य अभियुक्त और केंद्र निदेशक सहित तीन आरोपी भी गिरफ्तार किए गए थे। इसमें यह पाया गया कि गिरोह ने परीक्षार्थी के अंगूठे का छाप लिया और इसे उस उम्मीदवार के अंगूठे पर चिपका दिया, जिसने परीक्षा दी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंगूठे का निशान कम से कम एक घंटे तक चले तो इसके लिए वे किसी तेल का इस्तेमाल करते थे। वाकई में नक़ल में इतनी रोक के बाद भी नकलची बॉयोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली को भी धोखा देने में कामयाब रहे।

राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 2018, 5390 कांस्टेबल पदों के लिए थी लेकिन अब परीक्षा के रद्दीकरण के कारण परीक्षा दोबारा से नए सिरे से आयोजित की जाएगी। राजस्थान सरकार द्वारा 15000 राजस्थान पुलिस भर्ती की घोषणा के बाद, पुलिस मुख्यालय दोनों परीक्षा एक साथ ही आयोजित करने का विचार कर रही है।

ऑनलाइन परीक्षा में नक़ल और हैकिंग जैसी घटना के बाद से पुलिस भर्ती विभाग की नींद उड़ गयी है। नए सिरे से राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए विभाग ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा है। तथा पुलिस मुख्यालय इस बात पर भी विचार कर रहा है की नए सिरे से परीक्षा के लिए परीक्षार्थी से दोबारा आवेदन न लिया लिया जाये या दोबारा से आवेदन करने पर आवेदन शुल्क नहीं लिया लिया जाये।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here