कोर्स के बारे में जानते ही हैं राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी जल्द ही REAP 2018 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस 2018 अर्थात REAP 2018 प्रति वर्ष आरटीयू द्वारा आयोजित की जाती है। राजस्थान राज्य के छात्र जो टेक्निकल यानि इंजीनियरिंग के छेत्र की तरफ अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे REAP 2018 में सम्मिलित हो सकते हैं। REAP 2018 परीक्षा में राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अंतर्गत राजस्थान के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश मिलता लेकिन इस परीक्षा से आप BITS PILANI , MNIT JAIPUR जैसे कॉलेज में प्रवेश नहीं ले सकते साथ ही प्राइवेट कॉलेज के लिए भी यह परीक्षा आयोजित नहीं कराई जाती है। राजस्थान के छात्रों के अलावा भी राजस्थान राज्य के बाहर के लोग भी REAP 2018 परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। उम्मीदवार हमारे इस पेज से राजस्थान इंजीनियरिंग एप्लीकेशन प्रोसेस 2018 (रेआप 2018) से सम्बंधित पूरी जानकारी जैसे की आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम आदि प्राप्त कर सकते हैं।

REAP 2018 प्रवेश परीक्षा

REAP 2018 की प्रवेश परीक्षा जिससे आप राजस्थान के केवल विभिन्न सरकारी कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैं की प्रवेश परीक्षा शुरू होने वाली है। छात्र जो इस तरफ रूचि रखते हैं वह इस प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कर लें क्योकि हर साल होने वाली प्रवेश परीक्षा में अच्छी मात्रा में विद्यार्थी परीक्षा देते हैं साथ ही आवेदन करने के इच्छुक विद्यार्थी इस परीक्षा से जुडी सारी जानकारी अथवा सारी महत्वपूर्ण तिथियाँ जान लें।

महत्त्वपूर्ण तिथियाँ 

REAP 2018 Rajasthan Engineering Admission Process by RTU

REAP 2018 पातरता मापदंड (REAP Eligibility Criteria)

  • एक उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह आरईएपी-2018 आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरने से पहले राजस्थान के विभिन्न सरकारी सहायता प्राप्त और निजी अवैतनिक तकनीकी संस्थानों (बीआईटीएस पिलानी, एमएनआईटी जयपुर और अन्य डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों को छोड़कर) में प्रवेश के लिए पात्र है।
  • यदि किसी गैर-योग्य उम्मीदवार को किसी भी कारण से भर्ती कराया जाता है तो किसी भी उम्मीदवार के प्रवेश के बाद किसी भी नोटिस / सूचना के बिना रद्द कर दिया जाएगा जैसे ही गलती बाद में भी पता चला है। ऐसे मामलों में, अभ्यर्थी उम्मीदवार द्वारा दिए गए गलत या गलत तथ्यों / डेटा / जानकारी के कारण होने वाले परिणामों या किसी भी नुकसान / हानि / हानि के लिए पूरी तरह उत्तरदायी होंगे।

बी.टेक / बी.ई. के लिए शैक्षणिक योग्यता पाठ्यक्रम

  • पाठ्यक्रम कक्षा 10 + 2 (कक्षा XII) या समकक्ष कम से कम 45% अंकों के साथ।(राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग , अनुसूचित जाति अथवा जनजाति के लिए 5% की छूट)

REAP 2018 आयु सीमा

  • छात्र जिनकी जन्मतिथि 1 अक्टूबर 1993 को या उसके बाद की है की वे सभी इस परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।
  • अन्य पिछडा वर्ग , अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति तथा विकलांग व्यक्ति आयु छूट के लिए लागू होंगे उनके लिए जन्मतिथि  1 अक्टूबर 1988 को या उसके बाद की हो सकती है।

REAP 2018 आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आरईएपी -2018 के लिए आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता पूरी तरह से देख लें । वेबसाइट पर ऑनलाइन  आरईएपी-2018 आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किया जाना है। उम्मीदवार को सावधानी से सभी जानकारी सही से भरनी होंगी।

आवेदन पत्र : REAP 2018 प्रवेश के आवेदन यहाँ से करें।

आधिकारिक वेबसाइट : reapraj.com

आवेदन शुल्क

आवेदन फॉर्म शुल्क 700/- रुपये (केवल सात सौ रुपये) है। उम्मीदवार आरईएपी – 2018 वेब पोर्टल (नेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई मित्र) के माध्यम से ऑनलाइन आरएपी -018 के लिए आवेदन सह पंजीकरण शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। यह राशि न तो वापसी योग्य है और न ही हस्तांतरणीय।

REAP 2018 प्रवेश प्रक्रिया

  • योग्य इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के पहले वर्ष में प्रवेश लेने के इच्छुक पात्र उम्मीदवारों को पंजीकरण (और लॉगिन आईडी / पासवर्ड जेनरेट करना होगा) (उम्मीदवार का चालान संख्या डिफ़ॉल्ट लॉगिन आईडी है), आवेदन के पंजीकरण सह पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें। आरईएपी-2018 वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन 700 / – (अप्रतिदेय) ऑनलाइन और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। उम्मीदवार को लेनदेन संख्या को नोट करना होगा और उसे उसके साथ सुरक्षित रखना होगा। लेनदेन अगर किसी कारणवश रुक जाता है तो इस मामले में लेनदेन संख्या आवश्यक है। आम तौर पर, लेनदेन विफलता से संबंधित मामलों को हल करने में लगभग 48 घंटे लगते हैं। आरईएपी -2018 लेनदेन विफलता से संबंधित मामलों को सुलझाने में सक्षम होगा, अगर राशि गेटवे एजेंसी को जमा / जमा की जाती है। लेनदेन के मामले में, विफलता निर्धारित प्रारूप में लागू होती है और लेनदेन विफलता फॉर्म ईमेल आईडी पर भेज सकते है: [email protected]
  • अभ्यर्थी को आरईएपी-2018 वेब पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने की आवश्यकता है। उम्मीदवार जेईई मेन-2018 मेरिट या कक्षा -12 अंक / प्रतिशत के आधार पर पंजीकरण कर सकता है। हालांकि, उम्मीदवारों को जेईई मुख्य 2018 रैंक के आधार पर पंजीकरण करने की सलाह दी जाती है क्योंकि आरईएपी -2018 में परामर्श के सभी चरणों के दौरान जेईई मुख्य 2018 रैंक को कक्षा 12 अंकों / प्रतिशत की तुलना में उच्च प्राथमिकता दी जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार कक्षा -12 अंकों / प्रतिशत के आधार पर पंजीकरण करता है, तो उसे प्रदान की गई जगह में आरईएपी-2018 वेब पोर्टल पर कक्षा 12 वीं अंक पत्र (एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से) अपलोड करना अनिवार्य है।

 REAP 2018 प्रवेश पत्र

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी के आवेदन शुरू हो चुके हैं विद्यार्थी इसका आवेदन पूरा दी गयी तिथि से पहले पूरा कर लें।  आवेदन पूरा होने के बाद विद्यार्थियों को अपने प्रवेश पत्र का इंतज़ार रहेगा तो आपको बता दें कि आवेदन पूरा होने के कुछ समय बाद राजस्थान टेक्निकल बोर्ड जिसने यह परीक्षा कराई है छात्रों के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा आवेदन पात्र के जारी होते ही आप उसे यहाँ हमारे पेज से डाउनलोड कर सकते हैं।

REAP 2018 परीक्षा परिणाम

परीक्षा ख़तम होने के बाद सभी को अपने परीक्षा परिणाम का इंतज़ार रहेगा विद्यार्थियों को यह देखना होगा की उनके जो नंबर आये हैं वह उनको किसी कॉलेज में एडमिशन दिला सकते हैं या नहीं तो आप अपना परीक्षा परिणाम घोषित होने पर यहाँ देख सकते हैं।

REAP 2018 परीक्षा की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यहाँ से अधिसूचना देख सकते हैं।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here