आरआरबी सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती 2018 के लिए दो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अर्थात सीबीटी होंगे। तो इस लेख में हम आपको बताएंगे की रेलवे लोको पायलट भर्ती के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें। आरआरबी एएलपी 2018 के लिए पहला चरण सीबीटी है जिसमें गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य विज्ञान, और वर्तमान मामलों का सामान्य ज्ञान पूछा जाता है। आरआरबी एएलपी 2018 की तैयारी के लिए ये समय सबसे सही है। रेलवे एएलपी 2018 भर्ती के लिए तैयारी करने के लिए आपको एक योजना बनानी होगी और उसका सही तरीके से पालन करना होगा तथा इसके अलावा आपको अच्छी पुस्तकों की आवश्यकता भी है।

उम्मीदवार जो रेलवे सहायक लोको पायलट भर्ती के लिए आवेदन कर चुके हैं वे यहाँ से इसके लिए तैयारी करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा 2 चरण में संपन्न होगी। पहले चरण सीबीटी में गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य विज्ञान और वर्तमान मामलों पर सामान्य ज्ञान स्तर के प्रश्न पूछे जायेंगे। यदि आप आज से ही इसके लिए पूरी लगन-मेहनत से जुट जायेंगे तो सफलता आपको निश्चित रूप से मिलेगी जैसा की मैं अपने पिछले लेखों में बता चुका हूँ की वर्ष 2018 में रेलवे में भर्तियों की भरमार आने वाली है तो इसके तैयारी शुरू कर दीजिये।

आरआरबी एएलपी भर्ती तैयारी 2018

पहला चरण

पहले चरण का सीबीटी एक स्क्रीनिंग टेस्ट है, मतलब की ये एक छटनी परीक्षा है इसमें वे सभी अभ्यार्थी सम्मिलित होंगे जिन्होंने आवेदन किया है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को न्यूनतम कट ऑफ सामान्य वर्ग – 40%, ओबीसी – 30%, एससी – 30%, एसटी – 25% प्राप्त करना आवश्यक है अगली परीक्षा में शामिल होने के लिए। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में कट ऑफ के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे वे आरआरबी में लोको पायलट और तकनीशियन दोनों में से किसी भी पसंदीदा पद को चुन सकते हैं। इसके बाद आरआरबी एएलपी 2018 के परिणामस्वरूप द्वितीय चरण के सीबीटी के लिए उम्मीदवारों को नामांकित किया जायेगा।

परीक्षा प्रकार कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी)
समय सीमा 60 मिनट
प्रश्नों के प्रकार बहु-विकल्पीय प्रश्न
प्रश्नों की संख्या 75
नकारात्मक अंकन दिए हुए अंक का 1/3 अंक

पहले चरण सीबीटी के प्रमुख्य विषय

गणित

पाठ्यक्रम – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।

कठिनाई स्तर: मध्यम चूंकि आप तकनीकी पृष्ठभूमि से हैं, गणित आपके लिए एक आसान विषय हो सकता है।

तैयारी कैसे करें: प्रश्न उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही होंगे। आरआरबी एएलपी 2018 की तैयारी के लिए गणित विषय के लिए पहली पसंद कक्षा 10 की एनसीईआरटी गणित की किताब है। आप इस किताब से ऊपर दिए पाठ्यक्रम को आसानी से समझ सकते हैं।

पढ़ाई के लिए योजना

  • एनसीईआरटी से गणित का अध्ययन करें फिर उदाहरणों और प्रश्नावली को हल करें।
  • फिर आप आर.एस अग्रवाल, आर.डी शर्मा जैसी पुस्तकों से सवाल हल कर सकते हैं।
  • आपको किसी भी बहुत ही अच्छी किताब का चुनाव करने की सलाह नहीं देते हैं, आप बस अपने सारे कांसेप्ट को अच्छे से समझ लीजिये।
  • त्वरित और सटीक गणना करने की कोशिश करें।

सामान्य बुद्धि परिक्षण और तर्क शक्ति

पाठ्यक्रम – एनालोजीज़, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि ।

कठिनाई स्तर: मध्यम से कठिन

तैयारी कैसे करें: पहले समझें कि सामान्य बुद्धि और तर्क क्या है। ये प्रश्न हैं जो आपकी सोच क्षमता का परीक्षण करते हैं। इस खंड के लिए तैयार करने का एकमात्र तरीका है और वह ये है की आपको प्रत्येक प्रकार के कम से कम 100 प्रश्नों को हल करना है।

पढ़ाई के लिए योजना

  • आप सामान्य बुद्धि और तर्क के लिए किसी भी अच्छी किताब का उपयोग कर सकते हैं। चूंकि यह खंड एसएससी परीक्षाओं के लिए भी आम है, इसलिए आप एसएससी के लिए अच्छी किताब भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्रत्येक प्रकार के प्रश्न के लिए, शॉर्टकट ट्रिक्स हैं। उन सभी को देखें।
  • आप प्रत्येक टॉपिक के लिए गूगल कर के शॉर्टकट ढूंढ सकते हैं।
  • हर दिन 20-30 सामान्य बुद्धि और तर्क प्रश्न हल करें। उनके समाधान भी देखें और प्रश्नों को सुलझाने के लिए आसान तरीके विकसित करें।

सामान्य विज्ञान

पाठ्यक्रम – इसके तहत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान के प्रश्न पूछे जायेंगे।

कठिनाई स्तर: मध्यम से कठिन

तैयार कैसे करें: चूंकि यह कक्षा 10 विज्ञान पाठ्यक्रम है, इसलिए आपको एनसीईआरटी विज्ञान कक्षा 10 खरीदना चाहिए। आप देख सकते हैं कि इसमें 16 अध्याय या इकाइयां हैं। दो दिनों में एक अध्याय पढ़ो, फिर प्रत्येक अध्याय को संशोधित करें और सप्ताह के अंत में पूरे पढ़े हुए अध्याय को दोहराएं और उनके प्रश्नों को हल करें।

पढ़ाई के लिए योजना

  • मार्च अंत तक पूरा पाठ्यक्रम अवश्य खत्म कर दें।
  • एनसीईआरटी में दिए सभी प्रश्न सुलझाएं फिर कक्षा 10 एनसीईआरटी विज्ञान की पुस्तक के आधार पर एमसीक्यू का समाधान करें।
  • तथ्यों को याद रखने के लिए नोट्स और फ्लैशकार्ड बनाएं।
  • आप संदर्भ पुस्तकों से भी अच्छी तरह से कांसेप्ट को समझने के लिए अध्ययन कर सकते हैं।

सामान्य जागरूकता

पाठ्यक्रम – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

कठिनाई स्तर: कठिन

तैयारी कैसे करें: यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह केवल मौजूदा मामलों या स्थैतिक का सामान्य ज्ञान होगा या नहीं। दोनों को पढ़ने के लिए आप मनोरमा ईयर बुक पढ़ सकते हैं और वर्तमान मामलों के लिए, सभी नवीनतम समाचार पत्र अवश्य पढ़ें।

पढ़ाई के लिए योजना

  • रोजाना अखबार पढ़ें।
  • अपनी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए दैनिक वर्तमान मामलों पर प्रश्नों का अभ्यास करें।
  • हर सप्ताह के अंत में, सभी तथ्यों को संशोधित करें जिन्हें आपने एक सप्ताह में सीखा था।
  • जब दोस्तों के साथ बैठे, जीके और मौजूदा मामलों पर चर्चा करें।

आरआरबी एएलपी 2018 तैयारी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

लंबे समय के बाद सहायक लोको पायलट और तकनीशियन पदों के लिए रेलवे भर्ती की घोषणा की गई है। कई उम्मीदवार इस अधिसूचना का इंतजार कर रहे थे। अब जब परीक्षा पूरी तरह से आयोजित की जा रही है, तो उम्मीदवारों का भी फ़र्ज़ बनता है की वे भी इसके लिए अच्छे से तैयारी करें। यहाँ हम आपको कुछ अच्छी किताबों के नाम और लेखकों के नाम बताने जा रहे हैं जो निम्नवत हैं।

6 टिप्पणी

Leave a Reply