इस साल रेलवे में भर्ती के लिए भारी मात्रा में भर्तियाँ निकली हैं इससे अच्छा और सुनहरा मौका छात्रों के लिए और नहीं हो सकता। हम आपको बता दे कि इसमें से ग्रुप D लेवल पर 62,907 पद हैं जबकि पूरी पदों की सँख्या 90,000 है। आरआरबी ग्रुप डी के इतने सारे पदों पर होने वाली भर्ती  ट्रैक मेंटनर, गेटमैन, पाइंट्समैन, की-मैन, कैबिनमैन, इत्यादि जैसे पदों पर होगी। इस पद के लिए अभियर्थी को फिजिकल टेस्ट में पास होना अनिवार्य होगा तभी उसका फाइनल चयन माना जायेगा।

आरआरबी ग्रुप डी पद पर भर्ती के लिए अभियर्थी को दो चरणों से गुजरना होगा सबसे पहले इस चरण में कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी जिसमे की वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे वही जो अभियर्थी इस परीक्षा को पास करेंगे उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा अमूमन जितने अभियर्थियों की वेकन्सी होती है उससे दुगने अभियार्थी बुलाये जाते हैं फिर भी यह रेलवे भर्ती बोर्ड पर निर्भर करता है कि वह कितने अभियर्थी को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। मेरिट के लिए मुख्य्तः कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा को ही माना जाता है लेकिन फाइनल चयन के लिए फिजिकल टेस्ट का होना जरुरी है।

रेलवे ग्रुप D फिजिकल टेस्ट पास करने के लिए अहम बिंदु

जो भी अभियर्थी फिजिकल टेस्ट की तरफ सीरियसली देख रहे रहे हैं मसलन जिनको इस तरफ अपना करियर बनाना है वे बहुत ध्यान से नीचे दिए गए बिंदु को पढ़े और उसी हिसाब से अपनी तैयारी शुरु कर दें।

इसमें पुरुष और महिलाये दोनों ही भाग लेंगे लेकिन दोनों के लिए फिजिकल टेस्ट के मानक अलग अलग हैं।

  • पुरुषों को 35 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी।
  • महिलाओं को 20 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी।

सबसे जरुरी बात उम्मीदवार इस बात का ध्यान रहे की यह फिजिकल टेस्ट एक ही बार होगा जो भी उम्मीदवार अगर इसे निकल नहीं पाता है तो वह चयन प्रक्रिया से बाहर हो जायेगा चाहे उसके कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में कितने भी अचे अंक न आये हो।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here