आरआरबी यानी की रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही 62907 पदों के लिए एक और भर्ती प्रक्रिया आयोजित करने जा रही है। इस वर्ष रेलवे भर्ती बोर्ड बहुत सारी भर्ती प्रक्रिया आयोजित करने वाली है। जैसा की हाल ही में रेलवे सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती 2018 की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब रेलवे ग्रुप डी के लिए भर्ती प्रकिया आयोजित करने जा रहा है। ग्रुप डी के अंतर्गत ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर आदि पदों की भर्ती की जाएगी। रेलवे भर्ती ग्रुप डी के लिए आवेदन पत्र 10 फ़रवरी से 12 मार्च 2018 तक उपलब्ध रहेगा। जो अभ्यार्थी रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे 10 फ़रवरी 2018 से आवेदन कर सकते हैं।

ताज़ा ख़बर : आरआरबी ग्रुप डी 2018 भर्ती के लिए आवेदन यहाँ से कर सकते हैं। 12 मार्च 2018 से पहले करें आवेदन। 

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018

भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है अतः इसमें नौकरी के लिए बहुत से पदों पर भर्ती होती रहती है । रेलवे इस वर्ष सबसे अधिक भर्ती करने  वाला है। अतः रेलवे में नौकरी पाने का सबसे अच्छा मौका है इस वर्ष। वे उम्मीदवार जो रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं वे ग्रुप डी के लिए होने वाली भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार अपने पसंद के रेलवे बोर्ड के आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार नीचे दी गयी सारिणी से रेलवे भर्ती 2018 की महत्त्वपूर्ण तिथियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

 कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 10 फ़रवरी 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018
परीक्षा कि तिथि अप्रैल / मई 2018

रिक्तियाँ

कुल पद –62907

  • ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन)
  • गेटमैन
  • पॉइंट्समैन
  • हेल्पर
  • पोर्टर

वेतन – 18000/- रूपये।

रेलवे ग्रुप डी योग्यता

आयु सीमा – ग्रुप डी रेलवे में आयु सीमा 01 जुलाई 2018 से 18 वर्ष से 31 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

  • ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदक को 10वीं और आईटीआई, एनसीवीटी या एससीवीटी से मान्यताप्राप्त किसी संस्थान से किया होना चाहिए या इसके बराबर कुछ या नेशनल अपरेंटिस सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आवश्यक : आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 दसवीं पास नॉन-आईटीआई के लिए 

चिकित्सा मानक

उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जिस रेलवे भर्ती 2018 के पद के लिए चयन कर रहे हैं, उनके लिए निर्धारित मेडिकल मानदंड पूरा करें। आरआरबी की वेबसाइट में प्रकाशित विस्तृत सीएनई में उपलब्ध प्रत्येक पद के लिए चिकित्सा मानकों का संदर्भ लें, उम्मीदवार पद के लिए चिकित्सकीय जाँच में सही नहीं पाया गया तो उसे वैकल्पिक नियुक्ति नहीं दिया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन पत्र

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 10 फ़रवरी 2018 से आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप डी भर्ती आवेदन पत्र रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।
आवेदन पत्र : आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500/- रूपये।
  • एससी/एसटी/पीडब्लूडी/महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250/- रुपए।

आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र 2018

रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र रेलवे आरआरबी भर्ती बोर्ड द्वारा एक सप्ताह या परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। आरआरबी 2018 भर्ती प्रवेश पत्र के बारे में हम सभी नवीनतम रेलवे नौकरियों की भर्ती के बारे में भी आपको बताते रहेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 परिणाम

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 परीक्षा के लिए परिणाम बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा। साथ ही, बोर्ड आरआरबी एएलपी 2018 भर्ती के लिए अलग योग्यता श्रेणी के अनुसार सूची की घोषणा करेगा।

ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया

उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती ग्रुप डी के सभी अधिसूचित पदों के लिए केवल एक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना है। भर्ती की पूर्ण प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण तथा दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया शामिल है।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा

  • कुल अवधि : 30 मिनट
  • प्रश्नों की संख्या : 100
  1. अंक शास्त्र – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।
  2. सामान्य खुफिया और तर्क – एनालोजीज़, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि ।
  3. सामान्य विज्ञान – इसके तहत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।
  4. सामान्य जागरूकता – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)

सीबीटी में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर, आरआरबी उम्मीदवारों को रिक्तियों के लिए दो बार पीईटी की प्रक्रिया से गुजरना होगा। हालांकि, रेलवे इस सीमा को बढ़ाने / घटाने का अधिकार रखता है ताकि सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त उम्मीदवारों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) पास करना अनिवार्य है। पीईटी के लिए मानदंड निम्नानुसार है:

 पुरुष उम्मीदवार महिला उम्मीदवार
उम्मीदवार 35 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए। उम्मीदवार 20 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए।
उम्मीदवार 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए। उम्मीदवार 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए।

दस्तावेज सत्यापन और सम्मिलन

सीबीटी(कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर पीईटी में उनकी योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

इन रेलवे में होनी है ग्रुप डी की भर्तियाँ

नीचे दिए हुए निम्न रेलवे मंडल के लिए निकली है रेलवे ग्रुप डी वैकैंसीय

रेलवे मंडल  रेलवे वेबसाइट
अहमदाबाद www.rrbahmedabad.gov.in
अजमेर www.rrbajmer.gov.in
इलाहाबाद www.rrbald.nic.in
बैंगलोर www.rrbbnc.gov.in
भोपाल www.rrbbpl.nic.in
भुवनेश्वर www.rrbbbs.gov.in
बिलासपुर www.rrbbilaspur.gov.in
चंडीगढ़ www.rrbcdg.gov.in
चेन्नई www.rrbchennai.gov.in
गोरखपुर www.rrbgkp.gov.in
कोलकाता www.rrbkolkata.gov.in
मुंबई www.rrbmumbai.gov.in
पटना www.rrbpatna.gov.in
रांची www.rrbranchi.gov.in
सिकंदराबाद www.rrbsecunderabad.nic.in

ग्रुप डी रेलवे भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। 

अगर आप फेसबुक पर हैं तो आप हमारे फेसबुक आरआरबी ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं, यहाँ पर आप रेलवे भर्ती 2018 से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन्हे हम समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं। ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। ” https://www.facebook.com/groups/346326275552381/

163 टिप्पणी

    • रेलवे भर्ती के लिए आपका 01 जुलाई 2018 तक 18 वर्ष का होना आवश्यक है। आप 15 दिन बाद 18 वर्ष के पूरे होगे तो आप आवेदन करने के पात्र नहीं हैं ।

    • जीतेन्द्र जी, सिर्फ 10वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं। 10 फरवरी को नोटिफिकेशन आने के बाद हम आपको बता सकते हैं सही प्रकार से।

    • हेल्पर/मेडिकल, हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक पॉइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर/हमाल/स्वीपर कम पोर्टर के लिए 10 पास भी अप्लाई कर सकते हैं।

    • हेल्पर/मेडिकल, हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक पॉइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर/हमाल/स्वीपर काम पोर्टर के लिए 10 पास अप्लाई कर सकते हैं।

    • लगभग सभी पोस्ट के लिए आपका 10+आईटीआई होना आवश्यक है लेकिन कुछ पद जैसे की हेल्पर/मेडिकल, हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक पॉइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर/हमाल/स्वीपर काम पोर्टर के लिए 10 पास भी अप्लाई कर सकते हैं।

    • जी बिलकुल प्रमोद आप आवेदन करने के लिए योग्य हैं आप अपने स्किल के अनुसार अपने पसंदीदा पद के लिए आवेदन कर दीजिये। जैसा की आपने इलेक्ट्रिशन के आईटीआई किया है तो आप लोको पायलट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। ये समय आपके लिए बहुत अच्छा है क्योकि रेलवे में 10+आईटीआई के लिए बहुत सी नौकरी निकली हुई है।

    • सियाराम, अगर आपका परीक्षा परिणाम आरआरबी ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया के अंतिम दिन से पहले आ सकता है तो आप आवेदन कर सकते हैं।

    • विजय डिप्लोमा वाले रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन नहीं कर सकते, आप लोको पायलट और तकनीशियन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    • आप 10वीं कक्षा के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। अगर आप 12 से आवेदन करना चाहते है तो आप आरआरबी ALP तकनीशियन के सिग्नल और टेलीकम्यूनिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

    • लगभग सभी पोस्ट के लिए आईटीआई आवशयक है, लेकिन अगर आपने आईटीआई नहीं किया है तो परेशान मत होइए सिर्फ दसवीं पास के लिए भी 9035 पद है आप उनमे अप्लाई कर सकते हैं। आप https://goo.gl/qagVQZ से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    • संदीप आप फी जमा करने के बाद पंजीकरण नंबर, ईमेल, फ़ोन नंबर को छोड़ कर बाकि की त्रुटि में सुधार अंतिम तिथि से पहले कर सकते हैं।

    • राजू जी आपकी आयु ग्रुप डी के योग्यता से मिल रही है, लेकिन ग्रुप डी के लिए बी.टेक डिग्री वाले पत्र नहीं हैं। आप दसवीं के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

    • लगभग सभी पदों के लिए आईटीआई ज़रूरी है लेकिन 9035 पदों के लिए सिर्फ दसवीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। https://goo.gl/qagVQZ आप यहाँ से नॉन आईटीआई की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply