रेलवे की ग्रुप डी भर्ती के लिए जिन लोगो ने आवेदन किये हैं उनमें से बहुत उम्मीदवारों को पता होगा कि रेलवे की ग्रुप डी भर्ती की परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और कितने , और हर विषय में कितने और क्या क्या सवाल रहते हैं वही बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी जिन्होंने आवेदन तो किया है पर परीक्षा के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो उन्हें बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत है उन्हें भी परीक्षा में जरूर सफलता मिलेगी क्योंकि आज का यह आर्टिकल हम उन्हीं की विशेष सहायता के लिए लाये हैं  आज हम इस आर्टिकल में परीक्षा से सम्बंधित सवालों के कुछ प्रकार बताने वाले है।

रेलवे ग्रुप डी सवालों के प्रकार

रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में विषेशतः तीन विषय से पूछे जाते हैं जो हैं गणित , रीजनिंग जिसे हम सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्कशक्ति कहते है और जैसा हर सरकारी परीक्षा में पूछा जाता है सामन्य ज्ञान और करंट अफेयर्स। अक्सर हम सामन्य ज्ञान से सम्बंधित जानकारियाँ तो याद कर लेते हैं पर गणित और रीजनिंग को थोड़ा काम आँकते हैं लेकिन इन्हे भी अगर हम अच्छे से पढ़ते हैं तो हमारा सिलेक्शन दूर नहीं तो अब नीचे हम आपको सवालो के कुछ प्रकार दे रहें हैं एक बार इन्हे अवश्य देख लें।

गणित 

गणित में आपको कक्षा 6 से 10 तक की एनसीआरटी की किताबो पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए क्योंकि परीक्षा में सवाल इन्ही में से पूछे जाते हैअब बात करते हैं हम रीजनिंग यानि सामन्य बुद्धिमत्ता और तर्कशक्ति की ये सेक्शन भी अपने आप में उतना ही जरुरी है जितने बाकी सेक्शन अगर किसी की इस सेक्शन पर पकड़ अछि हो जाती है तो फिर वह कम टाइम में इसके सारे सवाल हल कर सकता है , चलिए बात करते हैं इसमें पूछे जाने वाले सवालों की :।

  1. P एक काम को 60 दिनों में कर सकता है , वह 15 दिन काम करता है और बचा हुआ काम Q अकेला 30 दिनों में करता है। दोनों मिलकर वह काम कितने समय में पूरा कर सकते है ?
  2. दो संख्याओं के LCM और HCF का गुणनफल 24 है। यदि संख्याओं का अंतर 2 है ,तो उनमें से बड़ी संख्या है ?
  3. एक व्यापारी अंकित मूल्य का लागत मूल्य 40% बढ़ाता है और अंकित मूल्य पर 25% छूट की घोषणा करता है, उसका मुनाफा है?
  4. एक कक्षा के छात्रों द्वारा पाए गए अंक औसतन 68 है , उस कक्षा में लड़कियों द्वारा पाए गए औसतन अंक 80 हैं , जबकि लड़कों के 60 हैं , ऐसे में उस कक्षा के लड़कों का प्रतिशत क्या है ?
  5. 729 लीटर के दूध और पानी के मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 7: 2 है , 7 : 3 के अनुपात का दूध और पानी का नया मिश्रण पाने के लिए उसमे पानी मिलाना होगा ?
  6. 12,15 और 18 की कतारों में एक समान सँख्या के सैनिक हो और उन्हें सम्पूर्ण वर्ग में भी सजाये जाने के लिए न्यूनतम सैनिकों की सँख्या है ?
  7. एक लड़का अपने घर से स्कूल तक 3 किमी /घंटा की गति से और लौटते समय 2 किमी/ घंटा की गति से आता है, यदि आने जाने के लिए 5 घंटे का समय लेता है तो उसके घर और स्कूल के बीच की दूरी है ?
  8. एक राशि १० वर्षों में दोगुनी होती है , उसी सरल ब्याज की दर से वह राशि कितने वर्षों में तीन गुनी होगी ?
  9. एक 150 मीटर लम्बाई की ट्रैन एक खम्बे को 15 सेकंड में और उतनी ही लम्बाई की विरुद्ध दिशा में आने वाली ट्रैन को 12 सेकंड में पार करती है , दूसरी ट्रैन की गति है ?
  10. एक नाव अनुप्रवाह में 8 घंटे में 40 किमी जाती है और धारा – प्रतिकूल में  6 घंटे में 36 किमी जाती है , उस नाव की शांत पानी में गति है ?

रीजनिंग (सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्कशक्ति)

अब बात करते हैं हम रीजनिंग यानि सामन्य बुद्धिमत्ता और तर्कशक्ति की ये सेक्शन भी अपने आप में उतना ही जरुरी है जितने बाकी सेक्शन अगर किसी की इस सेक्शन पर पकड़ अछि हो जाती है तो फिर वह कम टाइम में इसके सारे सवाल हल कर सकता है , चलिए बात करते हैं इसमें पूछे जाने वाले सवालों की :

  1. A  का जन्म B के जन्म से 5 वर्ष पहले हुआ था , B , C से चार वर्ष बड़ा है और D से तीन वर्ष छोटा है , यदि A की वर्तमान उम्र 17 वर्ष है तो D की उम्र क्या है ?
  2. A , C का बेटा है। C और Q दोनों बहने हैं। Z , Q की माँ है। P , Z का बेटा है तो क्या C और P बहने हैं ?
  3. एक शब्द दिया गया है तथा उसके आगे चार और शब्द हैं , जिनमे से एक शब्द को दिए गए शब्द के अक्षरों से नहीं बनाया जा सकता , वह शब्द क्या है ?
  4. NDOE इन अक्षरों से , एक शब्द में , एक अक्षर का प्रयोग , एक बार करते हुए अंग्रेजी शब्द के कितने अर्थपूर्ण शब्द बनाये जा सकते हैं ?
  5. संतोष पहले उत्तर दिशा में 7 किमी जाता है फिर दाई और घूमकर 10 किमी जाता है फिर बाई और घूमकर 7 किमी जाता है।  तो प्रारंभिक बिंदु से वह कितनी दूर है ?
  6. यदि आज शुक्रवार है तो 62 दिन बाद कौन सा दिन होगा ?
  7. एक महिला एक पुरुष का परिचय करते वक़्त बताती है कि वह उसके माता के भाई का पुत्र है , वह आदमी उस महिला से कैसे सम्बंधित है ?
  8. एक आम का पेड़ और एक नारियल का पेड़ समान ऊँचा है।  केले का पेड़ ताड़ के पेड़ से नाटा है। अमरुद का पेड़ केले के पेड़ से नाटा है, लेकिन आम के पेड़ से ऊँचा है।  इन सबमें कौन सा पेड़ ऊँचा है ?
  9. जनवरी : नवम्बर  : : रविवार : ——— ?
  10. 6 : 222 : : 7 : ?

यह जो हमने ऊपर सवाल बताये हैं जरुरी नहीं की यही और इसी तरह के सवाल आपकी परीक्षा में आये यह तो रेलवे भर्ती बोर्ड पर निर्भर करता है कि वह किस तरीके के सवाल आपसे पूछता है हालाँकि यह सारे सवाल वो हैं जो पिछली परीक्षाओं में आये हुए हैं हमने बस आपको एक अंदाजा दिया है परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालो का।

रेलवे भर्ती और परीक्षा से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here