सरकारी नौकरी या गवर्नमेंट जॉब आज के समय में भी युवाओं द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली नौकरी है। नौकरी की सुरक्षा और कई सारे लाभ होने के कारण भारत में सरकारी नौकरियों की बहुत ज्यादा मांग है। हमे अपने समाज में हर दूसरा शख्स सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करता हुआ दिख जायेगा, अतः इस क्षेत्र में प्रतिष्पर्धा भी बहुत अधिक है। इन में से कुछ ही उम्मीदवार सरकारी नौकरी को प्राप्त करने में सफल होते हैं। सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए थोड़े धैर्य की ज़रुरत होती है। सरकारी नौकरी प्राप्त करना कोई असंभव काम नहीं है लेकिन बहुत ही ज्यादा आसान भी नहीं है। बहुत से उम्मीदवार इस बात को जानना चाहते है कि, सरकारी नौकरी कैसे पाएं ?इसके लिए आपको पूरी लगन, धैर्य और ईमानदारी से तैयारी करनी होती है।

सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri)

उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 10वीं, 12वीं, स्नातक, परा-स्नातक, डिप्लोमा आदि सभी के उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी की तलाश कर सकते हैं। हालांकि, मुख्य बात यह है कि, आपको उचित और योग्य सरकारी नौकरी खोजने के लिए, उचित कदमों का पालन करना होगा। उम्मीदवारों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली नौकरी सेना-बल, बैंक, टीचर, सिविल सेवा, प्रोफेसर आदि हैं। लेकिन उम्मीदवार इनके अतिरिक्त भी अन्य सरकारी नौकरियों में आवेदन कर सकते हैं।चलिए आज के इस लेख में हम ये भी जान लेते है की आपकी योग्यता के आधार पर आप किस किस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कक्षा 10 पास के लिए सरकारी नौकरी

हमारे भारत में सभी की योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं। तो चलिए हम देखते हैं की जो उम्मीदवार कक्षा 10 पास है वे किस किस नौकरी के आवेदन के योग्य है। अगर आपने दसवीं के साथ साथ आईटीआई(ITI) किया है तो ये आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

कक्षा 12 पास के लिए सरकारी नौकरी

जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 12 उत्तीर्ण कर लिया है तथा वे अब Sarkari Naukari की तलाश में हैं तो वे नीचे दी गयी कुछ प्रमुख भर्तियों के लिए देख सकते है और उनके मुताबिक तैयारी शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, सरकारी नौकरी लेना बहुत छोटी बात नहीं है, अपितु कोई बड़ी बात भी नहीं है। अतः इसके लिए आपको इनके अनुरूप तैयारी भी करनी होगी। कुछ प्रमुख भर्तियाँ

स्नातक और परा-स्नातक के लिए

वैसे तो भारत में सभी के लिए सरकारी नौकरी आती हैं लेकिन अगर आप स्नातक या परा-स्नातक है तो आपके बहुत सारे अवसर हैं सरकारी नौकरी प्राप्त करने के। चलिए देखते हैं कुछ प्रमुख भर्तियों के बारे में

उम्मीदवार जो वास्तव में सरकारी क्षेत्र में नौकरी करने में रुचि रखते हैं, उन्हें निम्न बातों को अवश्य ही ध्यान में रखना चाहिए।

अपनी योग्यता और रूचि के आधार पर नौकरी की पहचान

सरकार हर वर्ष बहुत सारे विभागों में रिक्त पड़े विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित करता है अतः उम्मीदवार को अन्य पदों के अपेक्षा उन ही पदों के लिए होने वाली परीक्षा के लिए उचित तैयारी करनी चाहिए जिनमें आपकी रूचि एवं योग्यता हो। फिल्म 3 ईडियट का एक डायलाग “जो काम आपको अच्छा लगे उसे करना चाहिए तभी परफेक्शन आएगा” इसके लिए फिट बैठता है।

खुद पर आत्मविश्वास रखें

आपको अपने आप से ज्यादा कोई और नहीं जान सकता अतः आप अपने मन में अपनी खुद की एक स्पष्ट छवि बनाओ और इस बात का चिंतन करें कि आप क्या कर सकते हैं। अपने ज्ञान, आत्मबल और कौशल का विश्लेषण करें और जो भी कमी हो उसे पूरा करने का प्रयत्न करें।

नियमानुसार तैयारी करें

सरकारी परीक्षाओं को पास करने के लिए एक आवश्यक रूपरेखा तैयार करनी आवश्यक है। तो उस दिशा में अपने प्रयासों के लिए ध्यान केंद्रित करें। इसके लिए विभिन्न प्रकाशकों द्वारा सरकारी नौकरी की परीक्षा के लिए प्रकाशत पुस्तकों के माध्यम से नियमानुसार तैयारी करें। “करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान।” ये दोहा इस बात को सही सिद्ध करता है कि नियमित अभ्यास से ही सफलता को प्राप्त किया जा सकता है।

धैर्य बनाये रखें

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि सरकारी नौकरी बहुत ही धैर्य वाली नौकरी है, अतः उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी के लिए धैर्य रखना आवश्यक है। उदाहरण के लिए हमारे सामने बहुत से आईएएस/पीसीएस अधिकारी हैम जिन्होंने सालों की मेहनत के बाद सफलता को हासिल किया है अतः इस बात से सिद्ध होता है कि धर्य रखना बहुत आवश्यक है।

नोटिफिकेशन के लिए एक नजर रखें

अगर आप वाकई में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक है कि आपकी एक नज़र आने वाली सभी सरकारी भर्तियों पर रहे। इसके लिए आप रोज़गार पत्र देख सकते हैं, सोशल मिडिया के माध्यम से या किसी भी अन्य वेबसाइट जैसे कि हमारी वेबसाइट www.aglasem.com के माध्यम से होने वाली सभी सरकारी भर्तियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें

पूरे वर्ष केंद्र सरकार या राज्य सरकार विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया कराती रहती है अतः उम्मीदवार को आने वाली सभी रिक्तियों का ध्यान रखना चाहिए और उस के अनुरूप आवश्यक तैयारी करनी चाहिए।जैसे-जैसे परीक्षा का समय समीप आता जाता है तो उम्मीदवार को ये समझ नहीं आता कि परीक्षा की तैयारी कहाँ से और कैसे करें कि उन्हें सफलता मिल सके। तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरकारी परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें।

कैसे और कहाँ से करें शुरुआत

उम्मीदवार को परीक्षा के लिए पहले से ही धीरे-धीरे आवश्यक तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए ताकि अंतिम समय में आपको सिर्फ दोहराना पड़े न की पूरा-पूरा पढ़ना पड़े। तैयारी करते समय कुछ ऐसे प्रश्न भी मिल सकते है कि जिनका हल आप न निकाल पा रहे हों तो इसके लिए आप किसी की मदद भी ले सकते हैं या किसी अच्छे कोचिंग-इंस्टिट्यूट की मदद भी ले सकते हैं। आज के समय में आप इंटरनेट के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकते हैं, यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं।

समयानुसार तैयारी करें

परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को एक समयसीमा निर्धारित करनी चाहिए तथा इस समयक्रम के अनुसार तैयारी करनी चाहिए।

रोजाना अखबार पढ़ें

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना अखबार पढ़ना बहुत ज़रूरी है क्यों कि इससे आपके कर्रेंट अफेयर का ज्ञान बढ़ता है। अगर आप अंग्रेजी अखबार पढ़ते हैं तो कर्रेंट अफेयर के साथ ही साथ आपको अंग्रेजी के कुछ नए शब्द भी सीखने को मिलेंगे।

परीक्षा में आने वाले विषयों की जानकारी

परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है कि पूछे गए प्रश्न किस-किस सब्जेक्ट पर आधारित होते हैं। सामान्यतः पूछे जाने वाले विषयों में गणित, अंग्रेजी, सामान्य अध्ययन/ज्ञान शामिल होते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य विषय, भर्ती परीक्षा के अनुसार भिन्न-भिन्न होते हैं, इसकी जानकारी के लिए आपको भर्ती की नोटिफिकेशन को पढ़ना आवश्यक होता है।

क्या पढ़ें

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि सरकारी परीक्षा के लिए मुख्य आवश्यक विषय गणित, अंग्रेजी, सामान्य अध्ययन/ज्ञान आदि है। तो चलिए अब हम इन विषयों के कुछ आवश्यक टॉपिक्स के बारे में जान लेते हैं कि किसको हमे पढ़ना है।

गणित- स्पष्टीकरण, लाभ-हानि, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, समय-दूरी, ब्याज, नंबर सीरीज, नंबर सिस्टम, कार्य और समय, मिश्रण, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, आदि।

अंग्रेजी- समझबूझ कर पढ़ना(Reading Comprehension), खाली जगह भरें(A mix of grammar and vocabulary), वर्तनी(Spellings), वाक्यांश या मुहावरे(Phrase or Idiom), एक शब्द(One Word Substitution), वाक्य सुधार(Phrase Replacement/ Sentence Correction), गलती पहचान(Error Spotting), आदि।

सामान्य अध्ययन- सामान्य ज्ञान, वर्तमान मामलों, खेल, समाचार, पुस्तकें और लेखक, महत्वपूर्ण तिथियाँ, योजनाएं, विभागों में लोगो की जानकारी, आदि।

सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग(General Intelligence & Reasoning)- वर्गीकरण, समानता(Analogy), Coding Decoding, उलझन(Puzzle)मैट्रिक्स, Word formation, diagram, दिशा और दूरी, रक्त संबंध, Missing Number, Series, आदि।

कुछ महत्वपूर्ण सरकारी परीक्षा

पुलिस विभाग, पैरामिलिट्री ,केन्द्रीय पुलिस सेवा और भारतीय सेना में बनाए करियर

सरकारी नैकरी पाने वाले का सपना होता है कि वो पुलिस विभाग, पैरामिलिट्री ,केन्द्रीय पुलिस सेवा और भारतीय सेना में नैकरी पाकर यहां अपना करियर बनाए। तो जो लोग ये सपना देखते है उनको बता दें कि आपका ये सपना सही हो सकता है। आपको बता दें कि इस तरह के पदों के लिए सिर्फ आपनी शिक्षा पर ही नहीं बल्कि आपनी फिजिकल फिटनेस पर भी ध्यान देना पडता दै। और ये दोनो चीजें ही मायने रखती हैं। आपको बता दें कि इन विभागों में कई तरह के पदों के लिए भर्तियाँ निकलती हैं। ये भर्तियां 8th से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन किए हुए छात्रों के लिए होती हैं| साथ ही आपको ये भी बता दें कि सिपाही से लेकर अधिकारी तक के सभी पदों की भर्ती के लिए अलग अलग प्रक्रिया होती हैं। अगर इस क्षेत्र में आप अपना करियर बनाने का सोच रहे हैं तो आप रोजगार समाचार, अख़बार पडें। और साथ ही इन्टरनेट पर एक्टिव रहें। और शारीरिक मजबूती बनाने के लिए रोज़ाना शारीरिक गतिविधियाँ करते रहें।आपको बता दें कि भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और केंद्रीय पुलिस सेवा, राज्य पुलिस सेवा, एयरफोर्स, नेवी, या भारतीय सेना में जाने के लिए कई पद होते हैं।

सरकारी बैंक में बनाए अपना करियर, कैसे पायें नौकरी

आजकल आपको सरकारी बैंक या को-ऑपरेटिव सोसायटी बैंकों में जॉब पाने के लिए  आईबीपीएस (IBPS) इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग एंड पर्सनल सिलेक्शन द्वारा आयोजित (CWE) कॉमन रिटेन एग्जाम देना होगा। आपको बता दें कि यह परिक्षा हर वर्ष आयोजित होती है। ये परीक्षा देकर आप बैंक में क्लर्क एवं ऑफिसर (Bank PO) बन सकते हैं| अगर आप यह परिक्षा पास करते हैं तो आपको आईबीपीएस (IBPS) आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए बैंकों में से किसी एक बैंक में पदस्थ कर देता हैं। IBPS की ज्यादा जानकारी के लिए यह पोस्ट पड़ें –सरकारी बैंक में पीओ कैसे बने – PO kaise bane – Bank PO .आईबीपीएस इसके अलावा भी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) के  लिए अधिकारीयों और क्लर्क की भर्ती आयोजित करता है।

प्रशासनिक विभाग में करियर

भारत में आज भी लोगों के लिए सरकारी नौकरी का मतलब IAS और PCS से ही होता है। आपको बता दें कि प्रशासनिक विभाग में करियर बनाने के लिए राज्य स्तर और देश स्तर की परीक्षा का होती हैं। अगर आप भारतीय प्रशासनिक विभाग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले स्नातक या ग्रेजुएशन करना होगा। इसके बाद ही आपको UPSC, PSC द्वारा संचालित परीक्षा देना होगी। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए IAS कैसे बने” पोस्ट पड़े।

आप आईपीएस देकर पुलिस SP, ASP जैसे बड़े पदों पर नौकरी पा सकते हैं | आपको बता दें कि अगर आपका मन राज्य स्तर की परीक्षा में शामिल होने का है तो इसके लिए आपको राज्य लोक सेवा आयोग की PCS की परीक्षा को देनी होगी और पास होना होगा।

केंद्र सरकार के विभागों में पाएं जॉब (Jobs in central govt)

यदि आप केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए SSC द्वारा आयोजित CGL, CHSL, JE, CAPF आदि परीक्षा देना होती हैं। इन परीक्षा को देने के बाद आप कमर्शियल टेक्स ऑफिसर, फ़ूड इंस्पेक्टर, इनकम टेक्स ऑफिसर जैसे बड़े पदों पर आसीन होते हैं। आप यदि एसएससी से सम्बंधित और ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आप के बहुत काम आ सकती हैं।

राज्य सरकार के विभागों में पाएं जॉब (Jobs in State govt)

आपको अगर राज्य सरकार के विभागों में जॉब करनी है तो आपको upsssc के ज़रिये परीक्षा देनी होगी। ये परीक्षा देने के बाद आप लिपिक , कनिष्ठ लिपिक , लेखपाल , पटवारी , अमीन, आशुलिपिक जैसे पदों पर आसीन हो सकते हैं।

शिक्षा क्षेत्र में पाएं जॉब (Jobs in educational field)

अगर आपका सपना सरकारी स्कूल में टीचर बनने का है तो आपको उसके लिए ग्रेजुएशन करने के बाद बीएड या डीएड करना होगा।बीएड की अधिक जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप इसके अलावा कॉलेज में प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको National Eligibility Test(NET) एवं State Eeligibility Test(SET) देना होंगा। और इसके साथ ही आप उच्च शिक्षा जैसे पीएचडी, एम फिल आदि भी कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे में जॉब

भारतीय रेलवे साल भर अलग अलग बोर्ड के माध्यम से अलग अलग पदों के लिए भर्तिया निकालता है। ऐसी रिक्तियों से जुडी जानकारियों के लिए आप अलग अलग रेलवे बोर्ड की वेब साईट से देख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here