संघ लोक सेवा आयोग ने मार्केटिंग ऑफिसर, सहायक निदेशक, सहायक कार्यकारी अभियंता और व्याख्याता के पद के लिए भर्ती निकाली हैं। जो उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती देख रहे हैं उनके लिए एक अच्छा मौका है। वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एईई और लेक्चरर के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन करनेा होगा। उम्मीदवारो कों अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आपआप संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। आपको आवेदन करने के लिए उसके बारे में जानना होगा। आपको बता दें कि आपको आवेदन 12 मई 2018 से पहले करना होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल मे आपको बताएंगे कि यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एईई और लेक्चरर के लिए मांगी गई पात्रता, अंतिम तिथि आदि के बारे में बताएंगे।

यूपीएससी भर्ती 2018

जो उम्मीदवार यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एईई और लेक्चरर के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन करने से पहले यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एईई और लेक्चरर के लिे मांगी गई पात्रता को जांच ले और अगप वे मांगी गई सारी पात्रता को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें उसके बाद आवेदन करें। आप 17 मई 2018 तक आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर रिक्ति विवरण

तिथियां
आवेदन पत्र अंतिम तिथि 17 मई 2018
रक्ति विवरण
पद का नाम कुल
मार्केटिंग अधिकारी 28
सहायक निदेशक (Assistant Director) 03
सहायक कार्यकारी अभियंता (Assistant Executive Engineer) 04
लेक्चरर (रासायनिक, ईसीई और प्लास्टिक) Lecturer (Chemical, ECE and Plastic) 36
कुल पद 74

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर आवेदन पत्र 2018

अगर आप यूपीएससी भर्ती देख रहे थे। तो ये आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। आप इस मौके को अपने हाथ से न दाने दें। आपकोबता दें कि आपको आवेदन करने के लिए आपको यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। और आपको 17 मई 2018 तक आवेदन करना होगा। हमारे पेज पर आवेदन करने के लिए दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले आप अपनी पात्रता को जरूर देख लें।

आवेदन पत्र : यूपीएससी मार्केटिंग ऑफ़िसर, एएस, एईई और लेक्चरर भर्ती के लिए आवेदन यहां से करें

आधिकारिक साइट-upsconline.nic.in

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर आवेदन फीस 

  • अभ्यर्थियों को रुपये का शुल्क चुकाना होगा 25 / – (रुपये पच्चीस) केवल एसबीआई की किसी भी शाखा में नकदी द्वारा या एसबीआई की शुद्ध बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा / मास्टर क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके पैसे भेजकर।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच / किसी भी समुदाय के महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं। ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों को कोई “शुल्क छूट” उपलब्ध नहीं है और उन्हें पूर्ण निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर पात्रता मानदंड 2018

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर शैक्षिक योग्यता

मार्केटिंग अधिकारी के लिए

  • अभ्यर्थियों को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि / वनस्पति विज्ञान / कृषि अर्थशास्त्र / कृषि विपणन / अर्थशास्त्र / वाणिज्य में मास्टर डिग्री उत्तीर्ण करनी चाहिए।
  • सहकारी मार्केटिंग सहित कृषि मार्केटिंग के क्षेत्र में दो साल का अनुभव। या इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी या किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान या समकक्ष द्वारा मार्केटिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा।

सहायक निदेशक के लिए

  • एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.वी.एससी या बी.वी. एससी और पशुपालन डिग्री या समकक्ष होना चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेडिसिन या वायरोलॉजी या पैथोलॉजी या बैक्टीरियोलॉजी या माइक्रोबायोलॉजी या इम्यूनोलॉजी या पैरासिटोलॉजी या पशु चिकित्सा सार्वजनिक स्वास्थ्य में एम.वी.एससी या समकक्ष हो।
  • पशु चिकित्सा परिषद या राज्य पशु चिकित्सा परिषद के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

सहायक कार्यकारी अभियंता के लिए

  • एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या समकक्ष हो।
  • संरचनात्मक और प्रबलित कंक्रीट कार्यों के डिजाइन, रखरखाव और निर्माण में पर्यवेक्षी क्षमता में दो साल का अनुभव।

लेक्चरर के लिए

अभ्यर्थियों को इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से समकक्ष होना चाहिए।

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर आयुु सीमा

उमम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार इस आयु सीमा के बीच है तब ही उसका आवेदन स्वीकार किया जाएगा। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 15 साल
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 13 साल
  • पीएच के लिए 10 साल
  • ईसीओ / एसएससीओ सहित पूर्व सैनिकों और कमीशन अधिकारियों के लिए 5 साल
  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 5 साल
  • उन लोगों के लिए 5 साल जो आम तौर पर जम्मू-कश्मीर राज्य में निवासी थे।

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर चयन प्रक्रिया 2018

जो उम्मीदवार आवेदन करने की सोच रहें हैं। उनको बता दें कि आपको चयन साक्षात्कार के आधार पर हो सकता है या चयन के लिए आपकी लिखित परीक्षा भी हो सकती है। जी हां आपको बता दें कि चयन प्रक्रिया आवेदकों की संख्या पर आधारित होगा। अगर आवेदकों की संख्या अधिक होगी तो आपकी लिखित परीक्षा होगी। नहीं तो उम्मीदवार का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा।

उनके द्वारा जमा किए गए ऑनलाइन आवेदनों में दी गई जानकारी के आधार पर साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा मांगे जाने पर आवेदन में किए गए दावों के समर्थन में दस्तावेजों / प्रासंगिक प्रमाणपत्रों की स्वयं प्रमाणित प्रतियां भेजने की आवश्यकता होगी।

यूपीएससी मार्केटिंग ऑफिसर, एएस, एईई और लेक्चरर भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply