यूपीएसईई परीक्षा को एकेटीयू/यूपीटीयू (AKTU/UPTU) प्रवेश परीक्षा भी कहा जाता है। इस परीक्षा का आयोजन डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय यानी कि (AKTU) द्वारा किया जाता है। ये परीक्षा 11 कोर्सेज के लिए आयोजित की जाती है। यू पी टी यू परीक्षा से इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट आदि के पहले और दूसरे वर्ष में प्रवेश कर सकते हैं।

25 जून से शुरू UPSEE काउंसलिंग

उत्तर प्रदेश प्रवेश परीक्षा (UPSEE) 2018

यूपीएसईई की इंजीनियरिंग और व्यवसायिक की स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमो की परीक्षा की तारीखो में संशोधन किया गया है। पहले इंजीनियरिंग और व्यवसायिक की स्नातक पाठ्यक्रम की तारीख 15 अप्रैल 2018 निर्धारित की गयी थी। लेकिन अब इसको 2 अप्रैल 2018 कर दिया गया है और परास्नातक पाठ्यक्रमो की परीक्षा की तारीख 21 और 22 अप्रैल से 5 और 6 मई 2018 कर दी गयी है।

यूपीएसईई 2018 काउंसलिंग

UPSEE 2018 लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का परिणाम जारी किया जाता है। उम्मीदवारों के परिणाम में उनकी रैंक लिखी होती है। उम्मीदवारों की रैंक के अनुसार उनकी काउंसलिंग कराई जाएगी और उम्मीदवारों को उनकी पसंद का कॉलेज आवंटित किया जायेगा। यूपीएसईई परामर्श प्रक्रिया 2018 25 जून से शुरू हो गयी है। उम्मीदवार जल्द से जल्द काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो कर अपना कॉलेज प्राप्त कर सकते हैं। काउंसलिंग की मुख्य तिथियां उम्मीदवार यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

समय तिथि यहां से डाउनलोड करें।

काउंसलिंग : यूपीएसईई 2018 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग के लिए यहाँ क्लिक करें।

यूपीएसईई 2018 परिणाम

UPSEE 2018 का परिणाम upsee.nic.in पर ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में योग्यता के आधार पर प्रवेश के लिए नामित किया जाएगा। परिणाम की घोषणा के सात दिनो के भीतर 5000/- प्रति काग़ज़ प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग-अलग मेरिट सूची प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी। साथ ही, परिणाम की घोषणा के बाद, योग्यता स्कोर, प्रत्येक अंक में प्राप्त कुल अंको और अंक के साथ स्कोर-कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

परिणाम : UPSEE 2018 परीक्षा परिणाम देखें के लिए यहाँ क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट : upsee.nic.in

यूपी की टॉप यूनिवर्सिटी – यहाँ ले सकते हैं एडमिशन

यूपीएसईई 2018 प्रवेश पत्र कार्ड

यूपीएसईई 2018 प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन मोड में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। केवल वे उम्मीदवार ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे जो परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करेगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, आवेदको को आवेदन संख्या, पासवर्ड जैसे विवरण दर्ज करना होगा। UPSEE 2018 के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा की तारीख, समय और केंद्र जैसी परीक्षाओं की बुनियादी जानकारी से मिलकर बनता है, परीक्षार्थी को परीक्षा में यूपीटीयू प्रवेश पत्र की हार्ड कॉपी लाना अनिवार्य है।

प्रवेश पत्र : यूपीएसईई 2018 एडमिट कार्ड यहाँ से प्राप्त करें

यूपीएसईई 2018 परीक्षा पैटर्न

  • पेपर 1, 2, 3 और 4 में पेन और पेपर-आधारित परीक्षण होगा।
  • पेपर 5, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण होगा।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए, 04 अंकों दिए जाएंगे।
  • किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। हालांकि, उम्मीदवार द्वारा दिए गए गलत उत्तरो का रिकॉर्ड अलग से रखा जाना चाहिए।

यहां करें आवेदन

जो अभ्यर्थीके टी यू प्रवेश परीक्षा के जरिए बीटेक, एम सी ए या अन्य कियी कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो वेवसाइट www.upsee.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। के टी यू प्रवेश परीक्षा (AKTU) के लिए आवेदन करने से पहले सभी अभ्यर्थी विवरण को अच्छे से पढ़ लें।

आवेदन की तारीख

जो अभ्यर्थीके टी यू प्रवेश परीक्षा देना चाहते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर दें। यूपीएसईई आवेदन पत्र ऑनलाइन एकटीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदन फॉर्म 25 जनवरी 2018 से 15 मार्च 2018 तक उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवार 15 मार्च से पहले आवेदन अवश्य कर दें। यूपीएसईई प्रवेश परीक्षा अंडरग्रेजुएट 29 अप्रैल 2018 व परास्नातक के लिए परीक्षा 05 और 06 मई 2018 को आयोजित की जाएगी।

UPSEE 2018 के लिए कैसे करें आवेदन

नीचे दिए गई निर्देशो का पालन करके एक आवेदक यूपीटीयू 2018 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकता है।

  • AKTU, upsee.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन फार्म जारी करेगा।
  • आवेदको को व्यक्तिगत विवरण और अन्य विवरण भरकर पहले पंजीकरण करना होगा। आवेदन संख्या प्राप्त करने के लिए पंजीकरण विवरण जमा करें।
  • इसके बाद, विनिर्देश के अनुसार फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अंगूठे के प्रभाव की स्कैन छवियां अपलोड करें।
  • विवरण भरने और आवश्यक छवियो को अपलोड करने के बाद, आवेदक क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क के लिए भुगतान कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।
  • उपरोक्त कदमो को पूरा करने के बाद, पूरा आवेदन पत्र प्रिंट करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए रखें।

फार्म की फीस

यदि आवेदन करने वाला अभ्यर्थी समान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग के पुरुष और ट्रांसजेंडर हैं तो उनके लिए ए के टी यू प्रवेश परीक्षा के फार्म की फीससाल 2017 में 1200 रुपए थी। और यदिआवेदन करने वाला अभ्यर्थी एस सी, एस टी, सभी वर्ग की महिलाओं और विकलांग है तो फीस 600 रूपए रखी गई थी।साल 2018 में भी फीस यही हो सकती है।

शैक्षिक योग्यता

UPSEE 2018 के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे एकेटीयू द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। एसीटीयू 2018 के लिए पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं:

  • बीटेक, एफएआरएम, बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएफए: उम्मीदवारों को बिना किसी रियायती अंक के कक्षा 12 पास करना होगा। इसके अलावा, उन्हें 3 विषयो में न्यूनतम 45% (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 40%) सफल होना चाहिए।
  • बीएआरच: उम्मीदवारों को मध्यवर्ती (कक्षा 12) पास करना होगा। साथ ही, उन्हें कुल में न्यूनतम 50% सुरक्षित करना होगा। इसके अलावा, उन्हें अनुग्रह अंक के बिना प्रत्येक अनिवार्य और एक वैकल्पिक विषय उत्तीर्ण होना चाहिए था। जो लोग आर्किटेक्चर में तीन साल का डिप्लोमा (10 + 3) कम से कम बिना अनुग्रह के 50% हैं, वे भी पात्र हैं।
  • बीटेक के लिए योग्य उम्मीदवार भी बी.टेक जैव प्रौद्योगिकी और बीटेक (कृषि इंजीनियरिंग) के लिए पात्र हैं।

यूपीएसईई 2018 कट ऑफ

एकेटीयू ने प्रवेश परीक्षा के योग्यता प्राप्त करने के लिए कट ऑफ अंक के बारे में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। प्रवेश परीक्षा की अर्हता प्राप्त करने और परामर्श के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारो को कट ऑफ अंको से बराबर या उससे अधिक प्राप्त करना होगा।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • कॉउंसलिंग की तिथि तक कॉलेज में पाठ्यक्रम और सीट्स की संख्या घट और बढ़ भी सकती है।
  • यू पी टी यू प्रवेश परीक्षा से अभ्यर्थी बी. टेक, एम. सा. ए, बी. फार्म के सीधे दूसरे वर्ष में भी प्रवेश केर सकते हैं।
  • यूपीएसईई की परीक्षा से जुडी सभी जानकारी आपको aktu.ac.in या www.upsee.nic.in पर दी जाएंगी।
  • अगर अभ्यर्थी आवेदन पत्र को भरते समय उसमें कोई भी त्रुटि कर दिता है तो अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त माना जाएगा।
  • यदि अभ्यर्थी को सीट आवंटित हो जाती है तो उसके बाद कॉउंसलिंग के समय जमा की गयी फीस वापस नहींं की जाएगी।
  • यू पी टी यू प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए ऐज की कोई भी सीमा नहीं है।

7 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here