उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, यूबीएसई परिणाम 2018 घोषित किया है। हर साल बहुत से छात्र यूबीएसई परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, यद्यपि सटीक संख्या अनुपलब्ध हैं, लेकिन उत्तराखंड स्कूलों की अनुमानित संख्या के अनुसार लगभग 1.66 लाख 10 वीं कक्षा के छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा दी। और 1.35 लाख छात्र पिछले साल 12 वीं कक्षा में उपस्थित हुए। यूबीएसई परिणामों के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा आज का आर्टिकल देख सकते हैं। यह आर्टिकल आपको परिणाम की तिथि जानने में मदद करेगा। जिसके परिणामस्वरूप वेबसाइट पर Uttarakhand Board कब आएगा, इस पर पूरे निर्देश आपको दिए जाएंगे। आप उत्तर स्क्रिप्ट और अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों के पुनः मूल्यांकन की प्रक्रिया पर भी जान सकते हैं।

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2018 (Uttarakhand Board Result 2018)

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। कक्षा 10 और कक्षा 12 दोंनो का ही परिणाम अधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। अपने परिणामों की उम्मीद वाले छात्र अपने विवरण को भर कर अपने परिणाम को ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट  रिजल्ट घोषित करने की तिथि  यहां देखे
 कक्षा 10 26 मई 2018 यहाँ क्लिक करें
 कक्षा 12 26 मई 2018 यहाँ क्लिक करें

छात्र नीचे दिए गए लिंक से कक्षा 12 व 10 वीं के लिए यूबीओएसई परिणाम देख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : uaresults.nic.in

परिणाम की जांच कैसे करें?

आपके लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, यहां आपके परिणाम प्राप्त करने की विस्तृत प्रक्रिया दी गई है।

  • आधिकारिक वेबसाइट www.uaresults.nic.in पर जाएं
  • यूबीएसई 2018 के परिणाम लिंक पर क्लिक करें। 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परिणाम अलग-अलग बताए गए हैं।
  • अपने रोल नंबर को भरें।
  • परिणाम पृष्ठ पर जाने के लिए एंटर दबाएं।
  • परिणाम पृष्ठ की एक प्रिंट प्रति प्राप्त करना बुद्धिमानी है। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करते समय यह आपकी मदद करेगा।

पुनर्मूल्यांकन

जो लोग अपने उत्तर लिपियों का पुनः मूल्यांकन करना चाहते हैं उन्हें यूबीएसई बोर्ड पर आवेदन करना होगा। परिणाम की घोषणा के बाद ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन को ध्यान से भरें और सही पते पर भेजने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें। पुन: मूल्यांकन में कुछ शुल्क शामिल हैं और इसका परिणाम घोषित होने पर वेबसाइट पर इसका उल्लेख किया जाएगा।

आंसर कॉपी

कुछ छात्र अपने उत्तर पत्रकों का पुन: मूल्यांकन करने के लिए चाहते हैं, जबकि अन्य केवल यह देखना चाहते हैं कि उन्होंने क्या गलत किया। इस मामले में, कोई नीचे उल्लिखित यूबीएसई वेबसाइट से फ़ॉर्म भर सकता है और मूल्यांकन की उत्तर प्रति प्राप्त कर सकता है। हालांकि उत्तर की प्रति प्राप्त करने से आपको अपनी गलतियों को जानने में मदद मिल सकती है, अगर आपको लगता है कि ग्रेडिंग में कोई गलती है तो आपको अलग-अलग मूल्यांकन के लिए आवेदन करना होगा।

यूबीएसई परिणाम सांख्यिकी

लगभग 1.8 लाख छात्र यूबीएसई परीक्षाओं में हर साल उपस्थित होते हैं। परीक्षा केवल आसान नहीं है क्योंकि सिर्फ 67% छात्रों ने पिछले साल परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here