हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने एचपीएसएसएसबी भर्ती 2018 के तहत विभिन्न पदों के लिए कुल 1091 पदों की नियुक्तियां आमंत्रित की हैं।  जिसमे न्यूनतम मेट्रिक उत्तीर्ण से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, हमने अपने इस पोस्ट पर पदों के विवरण के साथ उनके लिए आवश्यक योग्यता मानदंड का विवरण दिया है। जो भी उम्मीदवार आमंत्रित नियुक्तिओं में आवेदन की इच्छा रखते हों और मांगी गयी योग्यताओं को पूरा करते हों वो हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर यंहा दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।  हम आपको एक बार फिर बता दें हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार करता है किसी भी अन्य माध्यम जैसे साधारण डाक या स्पीड पोस्ट द्वारा किये गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।  एचपीएसएसएसबी भर्ती 2018 भर्ती के अंतर्गत निकली नौकरीओं में आवेदन की अंतिम तिथि 04 अगस्त 2018 तक है इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

एचपीएसएसएसबी भर्ती 2018 (HPSSSB Recruitment 2018)

एचपीएसएसएसबी रिक्रूटमेंट 2018 द्वारा जारी किये गए सभी पदों पर नियुक्तियां कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर की जाएँगी जो विभिन्न विभागों में भिन्न-भिन्न पदों के लिए है जिनकी आप विस्तृत सूचना आप नीचे रिक्ति विवरण में देख पाएंगे।  विशेष बात ये है की 1091 रिक्त पदों में 46 प्रकार के पद हैं जिसमे हर योग्यता वर्ग के उम्मीदवार मांगी गयी योग्यता और इच्छा के सही मेल के आठ आवेदन कर सके हैं।  पदों के प्रकार, रिक्ति संख्या व् योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए आप नीचे दी गयी अधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं

महत्त्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियां
आवदेन शुरू होने की तिथि 05 जुलाई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 04  अगस्त 2018
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 04  अगस्त 2018
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा तथा डॉक्यूमेंट सत्यापन की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तिथि घोषित की जाएगी

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद : 1089

कुल पदों के प्रकार : 46

वेतनमान : पदों के अनुसार

एचपीएसएसएसबी भर्ती 2018 पदों की संख्या का विस्तृत विवरण : 

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता

एचपीएसएसएसबी रिक्रूटमेंट 2018 द्वारा जारी किये गए  कुल 1091 पदों पर नियुक्तियां कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर की जाएँगी जो विभिन्न विभागों में भिन्न-भिन्न पदों (46 प्रकार) के लिए है जिनकी आप विस्तृत पात्रता सूचना आप नीचे पात्रता विवरण में देख सकते हैं।

आयु सीमा

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि अगल अलग पोस्ट के लिए अलग अलग आयु सीमा है जो आप अधिसूचना में से देख सकते हैं। लेकिन आयु सीमा न्यूनतम आयु 18 से 45 वर्ष है।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 आवेदन पत्र

हिमाचल प्रदेश एसएससी भर्ती 2018 के आवेदन हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।  हम आपको आवेदन के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करा रहें हैं जिसके जरिये आप बिना किसी समस्या के आवेदन कर पाएंगे इसके अतिरक्त आप हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लखनऊ संविदा कंडक्टर भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र :हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट : www.hpsssb.hp.gov.in/

आवेदन शुल्क 

  • सामान्य तथा अन्य प्रदेशों के निवासियों के लिए : 360 रुपये
  • हिमाचल प्रदेश के पिछड़े वर्ग (obc) और अनुसूचित जाती एवं जनजाति (SC /ST) के लिए : 120 रुपये
  • हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिक व अर्ध सैनिक बलो से रिटायर्ड  उम्मीदवार के लिए : कोई शुल्क नहीं 

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण लिखित परीक्षा होगा जिसमे वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछें जायेंगे जिनकी संख्या 170 होगी और कुल 85 अंक का होगा।  प्रत्येक प्रश्न 1/2 अंक का होगा तथा प्रश्नपत्र हल करने का कुल समय 2 घंटे होगा।  प्रश्नपत्र में पूछे गए सवाल विभिन्न पदों के लिए उनके विषय वर्ग से होंगे अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि प्रश्नपत्र पर पूछे जाने वाले सवालों का क्षेत्र जानने के लिए एक बार आधिकारिक अधिसूचना में दी गई जानकारी ध्यान से पढ़ लें। चयन प्रक्रिया के द्वितीय चरण का भार 15 अंक होगा जो विभिन्न दस्तावेज प्रस्तुत करने पर दिए जायेंगे आप सम्बंधित दस्तावेजों के बारे में आधिकारिक अधिसूचना में जान सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 प्रवेश पत्र 2018

प्रवेश पत्र किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए बहुत महत्तवपूर्ण है। बिना प्रवेश पत्र के आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। आपको  बता दें कि आपको परीक्षा में शामिल होने के लिए HPSSSB भर्ती प्रवेश पत्र 2018 आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा या आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र परीक्षा के 2 से 3 सप्ताह पूर्व जारी कर दिए जायेंगे।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 परिणाम

हिमाचल प्रदेश एसएससी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन परिणाम उनकी परीक्षा तथा डॉक्यूमेंट सत्यापन के कुछ दिन बाद ही हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (एचपीएसएसएसबी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। वे अपना परिणाम आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं या वे हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना यहां से देंखे।

अपने विचार बताएं।