10वीं की बोर्ड परीक्षा 2019 आने वाली है।छात्रों ने अभी से दसवीं बोर्ड परीक्षा पेपर के लिए पढ़ाना भी शरू कर दिया होगा। आज हम इस आर्टिकल में दसवीं बोर्ड परीक्षा पेपर 2019 की अंग्रेजी विषय की बात करेंगे। कुछ छात्रों को अंग्रेजी विषय में दिक्क्तों का सामना करना पढ़ता है। लेकिन आज हम छात्रों की सारी दिक्क़ते दूर कर देंगे। आज हम छात्रों को दसवीं बोर्ड परीक्षा पेपर 2019 के अंग्रेजी विषय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देंगे। जिससे छात्र बोर्ड का पेपर में अच्छे अंक ला सके। अगर छात्र यह टिप्स अपनाता है तो परीक्षा में अच्छे अंक लाने से कोई नहीं रोक नहीं सकता है। छात्र को पढ़ाई में बस थोड़ा समय देना है और इन सब टिप्स को अपनाना है। फिर देर किस बात की आइये 10वीं परीक्षा 2019 के अंग्रेजी विषय में कुछ महत्वपूर्ण बाते जानते है। जो आपकी जिंदगी बदल देगा।

सीबीएसई क्लास 10 के अंग्रेजी के पेपर के लिए ऐसे करें तैयारी

दसवीं बोर्ड परीक्षा पेपर को भारत में लाखों छात्र देते है। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा सभी छात्रों के लिए जीवन का बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है। इन दोनों परीक्षा के बाद ही छात्र अपना करियर चुनता है। इसलिए छात्र इन दोनों परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए बहुत कोशिश करते है लेकिन कुछ ही सफल हो पाते है। लेकिन छात्र हमारे द्वारा टिप्स को अपना के अच्छे अंक ला सकते है।छात्र अंग्रेजी का मॉडल पेपर एक बार जरूर देख ले।

हम सबसे पहले आपको बताएंगे कि सीबीएसई कक्षा 10 एग्जाम पैटर्न क्या है। कक्षा 10 का अंग्रेजी का पेपर कैसा आता है। हम सीबीएसई बोर्ड की बात करें तो सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 10 का अंग्रेजी के पेपर में तीन सेक्शन होते हैं। पहला सेक्शन, सेक्शन ए (A), दूसरा सेक्शन बी (B), तीसरी सेक्शन सी (C) होता है। पूरा पेपर कुल मिलाकर 80 नंबर का आता है। जिसको तीन भागों में बांटा गया है।

  • सेक्शन ए
  • सेक्शन बी
  • सेक्शन सी

सेक्शन ए

पहला सेक्शन यानि कि सेक्शन a रीडिंग का सेक्शन होता है जो कि 20 नंबर का आता है। जिसमें सबसे ज्यादा नंबर के पैसेज आते है।

सेक्शन बी

दूसरा सेक्शन यानि कि सेक्शन बी राइटिंग एंड ग्रामर का होता है। जो पुरे 30 नंबर का होता है।

सेक्शन सी

तीसरा सेक्शन यानि कि सेक्शन सी लिटरेचर का सेक्शन होता है। जो भी पूरे 30 नंबर का आता है।

सेक्शन (ए) की तैयारी ऐसे करें

सीबीएसई कक्षा 10 एग्जाम पैटर्न में छात्र के लिए सबसे पहले सेक्शन आयेगा। उसमे छात्रों से 20 अंक के लिए सवाल पूछे जायेंगे। इस सेक्शन में 8 -8 अंक के दो अनसीन पैसेज पूछे जायेंगे। छात्र पैसेज का उत्तर देने से पहले अच्छे से उसको पढ़ ले। जिससे छात्र को उत्तर देने में आसानी होगी। इसकी प्रैक्टिस करने के लिए छात्र अंतिम वर्ष के प्रश्न पत्र जरूर हल करें। और साथ ही साथ सैंपल पर भी एक नज़र जरूर डाल ले। इससे यहां होगा की आपका माइंड सेट बन जायेगा और यह भी पता चल जायेगा की,किस टाइप के प्रश्न पूछे जाते  है।

सेक्शन (बी) की तैयारी ऐसे करें

बी सेक्शन के लिए छात्र को सामान्य अंग्रेजी का ज्ञान जरुरी होना चाहिए। क्योकि बी सेक्शन में राइटिंग और व्याकरण पर ही प्रश्न पूछे जाते है। छात्रों से इसमें निबंध,एप्लीकेशन ,लेटर पूछे जाते है। छात्र को लेटर लिखते समय लेटर का फॉरमेट जरूर पता होना चाहिए। निबंध और एप्लीकेशन की प्रैक्टिस छात्र को पहले से ही शरू कर देनी चाहिए। इससे छात्र को अनुभव हो जायेगा की निबंध और एप्लीकेशन कैसे लिखने होते है। निबंध और एप्लीकेशन लिखते समय शब्दो पर ध्यान जरूर देना चाहिए। आप जितनी कम गलतियां करोगे उतना ही टीचर को आपकी आंसर शीट पढ़ने में आसानी होगी।

अंतिम सेक्शन सी की तैयारी ऐसे करें

सेक्शन सी को करने के लिए आपको क्वेश्चन के आंसर अच्छे से लिखने आने चाहिए। इसलिए आपको पिछले कुछ साल के पेपर देखने हैं उससे ही प्रैक्टिस करनी है। आपको इसमें लोंग आंसर लिखने होंगे। लोंग आंसर को याद रखने के लिए आपको उसके इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स याद रखने होंगे इसके लिए आप उन पॉइंट्स को हाईलाइट कर सकते हैं जिससे वो इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स सबसे पहले दिखेंगे और एग्जामिनर को पता लग जाएगा कि आपको आंसर आता है और वो आपका पूरा आंसर नहीं पढ़ेगा और आपको अच्छे नंबर भी दे देगा। आप डिफिकल्ट स्पीलिंग को अलग से लिखकर याद कर सकते है। जिससे आपके आंसर में स्पीलिंग गलत नहीं होंगी। आप जब भी कोई स्टोरी पढ़ें तो उसको समझकर पढ़ें। आपको कवियों के नाम भी याद होने चाहिए।

इंगलिश का पेपर ऐसा पेपर है जिसमें आपको अपनी हैण्ड राइटिंग को ध्यान में रखना होगा। अगर आपकी राइटमंग अच्छी होगी तो आपको अच्छे नबंर मिलेंगे। इसके लिए आप रोज 1 से 2, 3 पेज लिखें। आप लोंग आंसर की प्रैक्टिस लिखकर करें जिससे आपकी राइटिंग भी अच्छी होगी और आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी। तो अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं। तो आपके अंग्रेजी के पेपर में अच्छे नबंर आ सकते हैं।

छात्रों के लिए अंग्रेजी पेपर के लिए कुछ स्पेशल टिप्स-

  • छात्रों को अंग्रेजी पेपर में सबसे पहले अच्छी राइटिंग देखी जाती है, इसलिए राइटिंग की प्रैक्टिस करना शुरू कर दें।
  • राज अंग्रेजी में कुछ ना कुछ लिखने की कोशिश करें इससे न सिर्फ आपकी राइटिंग सुधरेगी बल्कि आपकी लिखने की स्पीड भी बढे़गी जो कि एग्जाम के लिए फायदेमंद रहेगी।
  • छात्रों लिखते समय अच्छी राइटिंग के साथ ही दो शब्दों के बीच के जरूरी गैप को भी ध्यान में रखें।
  • निबंध लिखते समय हैडिंग और सबहैडिंग देना जरूरी है।
  • हैडिंग को हाइलाइट करने के लिए आप दूसरे रंग के पेन का इस्तेमाल कर सकते है।

अपने विचार बताएं।