एसबीआई द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार SBI PO की प्रारंभिक परीक्षाएं 01 जुलाई, 07 जुलाई तथा 08 जुलाई को होंगी, जिन छात्रों ने एसबीआई पीओ भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया था अब उनकी तैयारी अंतिम चरण में होगी। हम आज का लेख उन्ही अभ्यर्थिओ के लिए लेकर आये हैं की वो कैसे बिना धैर्य खोये अंतिम वक्त में अपनी की गयी मेहनत को धार दे सकते हैं और एसबीआई पीओ भर्ती 2018 प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं। जैसे की प्रत्येक वर्ष बढ़ती छात्रों की संख्या की वजह से परीक्षा उत्तीर्ण करके प्रवीणता श्रेणी में आना कठिन होता जा रहा है पर अगर आपने योजनाबद्ध तरीके से तैयारी की है तो आपको परेशांन होने की जरूरत नहीं है आप अपने मन को शांत रखते हुए अपने पढ़े हुए सिलेबस पर भरोसा रखें जो अंततः आपको अच्छे आंक लाने में सहायक होगा और साथ ही साथ प्रवीणता श्रेणी (merit list) आने में भी मदद करेगा।

एसबीआई पीओ भर्ती की परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थिओं को सलाह देना चाहेंगे की तैयारिओं की अंतिम चरण में जब प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिर्फ कुछ ही दिन बचें हैं अपने आप को शारीरिक और मानसिक स्थिति से तैयार रखें।हम अपने इस लेख में 10 छोटी और महत्वपूर्ण युक्तियाँ दे रहें है जिसके जरिये आप अपने आप को एसबीआई पीओ भर्ती 2018 में बेहतर परिणाम देने के लिए प्रोत्साहित रख पाएंगे।

अंतिम दिनों में इस तरह से करें बैंक पीओ परीक्षा 2018 की तैयारी

निम्नलिखित चरणों का आप पालन करके अपनी की गयी अथक मेहनत को बेहतर परिणाम में बदल सकते हैं। अंतिम दिनों में आप बस अपने एसबीआई पीओ भर्तीएसबीआई पीओ भर्तीपढ़े हुए सिलेबस का दोहराते रहें और अधिक से अधिक नकली परीक्षा परीक्षा प्रश्नपत्रों को हल करते रहें। अगर उपलब्ध हो सके तो नकली परीक्षा प्रश्न पत्रों को कप्यूटर आधारित माध्यम में देने की कोशिश करें जिससे टाइम मैनेजमेंट भी आप सीख जायेंगे जो आपको अच्छे अंक लेन में मददगार होगा। नीचे 10 महत्वपूर्ण बातें दी गयी है जो आपको एसबीआई पीओ भर्ती परीक्षा देने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

  • नियमित रूप से करते रहें अध्ययन 

परीक्षा के अंतिम क्षणों में अपना ध्यान केंद्रित रखना ही सफलता की कुंजी होती है। आपने जिन विषयों पर साल भर अध्ययन किया है आप बस उन्ही पर अपनी पकड़ मजबूत बनाये रखें जिसके लिए आपको नियमित रूप से रिवीजन करते रहना अनिवार्य होगा। अपने आप को विभिन्न श्रोतों से प्राप्त परीक्षा सामग्री को पढ़ कर भ्रमित न करें।

  • पाठ्यक्रम के एक भी महत्वपूर्ण भाग को न छोड़ें 

अभ्यर्थिओं को सलाह दी जाती है की वो पाठ्यक्रम के प्रत्येक भाग को कम से कम एक बार तो जरूर पढ़  लें। कठिन भागों को छोड़ने से आप प्राप्तांक को खतरे में डाल देंगे। आप कठिन प्रश्नो को हल करने के लिए शार्ट ट्रिक्स का इस्तेमाल क्र सकते हाइमन।

  • योजनाबद्ध तरीके से करें तैयारी 

अभ्यर्थी को अंतिम चरण में पता होना चाहिए की कौन से विषयों पर उसकी पकड़ मजबूत है और किस विषय पर पर कमजोर। अभ्यर्थी को अपनी योजना भी इसी हिसाब से बनानी चाहिए की किस विषय को कितना समय आवंटित करना है। आपको बता दें की परीक्षा में आपको प्रत्येक सेक्शन के लिए 20 मिनट ही मिलेगा जबकि अंको प्रवीणता श्रेणी कुल अंको को मिला क्र बनायीं जाएगी।

  • नकारात्मक अंक प्रणाली से बचें 

एसबीआई पीओ भर्ती परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब देने पर आपके 1/4 भाग अंक कटे जायेंगे तो आपको प्रत्येक जवाब देते हुए हमेसा दिमाग में रखना पड़ेगा। इसके लिए हम सलाह देना चाहेंगे की आप पहले वही प्रश्न हल करें जिसमे आप शत प्रतिशत संतुष्ट हों।  इसके बाद ही अन्य प्रश्नो की तरफ बढ़ें। परीक्षा  के लिए काम से कम 2/3 प्रश्न प्रत्येक भाग से करना वांछनीय है।

  • नकली प्रश्नपत्रों को करें हल  

परीक्षा में अच्छा परिणाम लेन के लिए समय रहते प्रश्न पत्र हल करने का अभ्यास होना बहुत जरूरी है। आप इसके लिए विभिन्न श्रोतों से उपलब्ध नकली प्रश्पत्र (mock test) में अभ्यास कर सकते हैं जिसके जरिये जंहा आप अपने आपको परीक्षा सम्बन्धी वक्त पाबंदी से बेहतर वाकिफ करवा पाएंगे वहीं आप अपनी कमियों को भी समय रहते पकड़ पाएंगे जिन्हे आप आसानी से दूर कर पाएंगे।

  • महत्वपूर्ण सूत्रों तथा नियमों को एकसूत्र कर लें 

विभिन्न विषयों के महत्वपूर्ण सूत्रों तथा नियमो को एक अभ्यास पुस्तिका में समाहित क्र लें।  अंतिम समय में रिवीजन के लिए एकसूत्रित पुस्तिका बहुत ही लाभदायक होती है। अपने आप को इस भ्रम से दूर रखें की आपने संपूर्ण विषयों को पढ़ रखा है। हम एक बार फिर से दोहरायेंगे की महत्वपूर्ण टॉपिक्स को बार बार दोहराते रहें।

  • परीक्षा से सम्बंधित दस्तावेज रखें तैयार 

परीक्षा से सम्बन्धित दस्तावेज जैसे प्रवेश पत्र, फटोयुक्त पहचान पत्र तथा फोटो एवं अन्य सामग्री को पहले से एकत्रित क्र लें।अगर आप दुसरे सहर से परीक्षा देने सम्बंधित हैं और आपका परीक्षा केंद्र कंही और तो यातायात का भी प्रबंध क्र लें जिससे आप परीक्षा के समय परीक्षा केंद्र पर प्रस्तुत हो सकें।

  • अपने मन को शांत एवं अपनी की गयी पढ़ाई पर भरोसा रखें 

परीक्षा के समय अपने मन को शांत रखें व्यग्रता तथा उत्कंठा से अपने आप को बचाये आप अपना ध्यान प्रश्नो को हल करने में लगाएं अगर शुरुवतीनप्रश्न नहीं हल हो रहे तो अपना वक्त जाया न करते हुए उन प्रश्नो को हल करें जो आप आसानी से हल क्र सकते हैं इसके बाद ही कठिन प्रश्नो को हल करने की तरफ बड़े।

  • परीक्षा से पूर्व ले पर्याप्त नींद 

परीक्षा से एक रात पूर्व अपने आप को अनिद्रा का शिकार न बनाये। आपको वास्तविक परीक्षा में अपना शत प्रतिशत देना है जो आपने वर्ष भर पढ़ाई की है एक सम्पूर्ण रातजाग कर आप परीक्षा में अपने सम्पूर्ण वर्ष की मेहनत खतरे में डाल सकते हैं। परीक्षा से पूर्व बहार के भोजन सामग्री बिलकुल भी न खाएं आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए मानशिक रूप के साथ शारीरिक रूप से भी संयमित रहना पड़ेगा।

  • परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचे 

परीक्षा केंद्र पर समय से पहुँचाना बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसा की आप सब को पता है एसबीआई पीओ भर्ती परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कंप्यूटर में होगी। तो देरी से आने पर प्रवेश स्वीकार नहीं किया जायेगा।

एसबीआई पीओ 2018 से सम्बंधित अन्य जानकारियां जैसे सिलेबस, परीक्षा पैटर्न आदि यहाँ से देखें 

अपने विचार बताएं।