बोर्ड की परिक्षाएं ऐसी परिक्षाएं होती हैं जिसके बाद सबको अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार रहता है। बोर्ड परिणाम के लिए सिर्फ परिक्षार्थी ही नहीं बल्कि उनके माता पिता भी परिणाम का इंतजार करते हैं। वे देखना चाहते हैं कि उनके बच्चे की मेहनत क्या रंग लाई है। और कक्षा 12 वीं बोर्ड के परिणाम छात्रों के लिए इसलिए भी जरूरी होते हैं क्योंकि 12 वीं बोर्ड के परिणाम कहीं न कहीं उनकी भविष्य के शिक्षा कार्यक्रम को भी तय करते हैं। हर वर्ष सभी शिक्षा परिषद् जैसे सीबीएसई, आईसीएसई, स्टेट बोर्ड आदि बारहवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन करते हैं।

इस साल यानी कि 2018 में जो भी छात्र और छात्राएं कक्षा 12 वीं परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपने परिणाम हमारे इस पेज से देख सकते हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको सभी बोर्ड के 12 वीं के परिणाम देखने को मिलेंगे वो भी एक साथ।

12 वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2018

बोर्ड का नाम  कक्षा 12 परिणाम
सीबीएसई बोर्ड यहाँ देखें
आईसीएससी बोर्ड यहाँ देखें

12 वीं राज्य बोर्ड परिक्षा परिणाम 2018

राज्य बोर्ड कक्षा 12 परिणाम
बिहार बोर्ड यहाँ देखें
छत्तीसगढ़ बोर्ड यहाँ देखें
हरियाणा बोर्ड यहाँ देखें
हिमाचल प्रदेश बोर्ड यहाँ देखें
झारखण्ड बोर्ड यहाँ देखें
मध्य प्रदेश बोर्ड यहाँ देखें
पंजाब बोर्ड यहाँ देखें
राजस्थान बोर्ड यहाँ देखें
उत्तराखण्ड बोर्ड यहाँ देखें
उत्तर प्रदेश बोर्ड यहाँ देखें

जैसा कि हम पहले भी बता चुकें है कि 12 वीं बोर्ड का रिजल्ट बहुत ही महत्तवपूर्ण होता है और हो भी क्यों नहीं आखिर यही परिणाम छात्रों के भविष्य का फैसला करता है। कुछ छात्र तो अपने परिणाम को लेकर चिंता नहीं करते हैं वे निशचिंत होकर अपने परिणाम का इंतजार करते हैं। लेकिन कुछ छात्र अपने परिणाम को लेकर बहुत चिंता करते हैं। हम उन छा्त्रों को सलाह देना चाहेंगे कि वे अपने परिणाम को लेकर निशचिंत रहें। हम आशा करते हैं कि जो छात्र इस साल 12 वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी का परिणाम वैसा ही आए जैसा वे उम्मीद कर रहे हैं।

Leave a Reply