राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2018 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए एक सुखद सूचना कि राजस्थान बोर्ड अजमेर 15 मई के बाद कभी भी राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा रिजल्ट घोषित कर सकता है। कुछ न्यूज़ चैनल के अनुसार रिजल्ट 16 मई को ही जारी किया जा सकता है लेकिन कोई भी तिथि निश्चित नहीं है।

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड दसवीं की परीक्षा 15 मार्च से 26 मार्च 2018 तक हुई थी तथा राजस्थान बारहवीं बोर्ड परीक्षा 08 मार्च से 02 अप्रैल 2018 तक हुई थी। इसके परिणाम के लिए अजमेर बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है। इस वर्ष राजस्थान बोर्ड परीक्षा में कुल 19,19,849 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिनमे 10,82,972 उम्मीदवारों ने दसवीं परीक्षा में पंजीकरण किया था तथा 8,26,570 उम्मीदवारों ने राजस्थान बोर्ड बारहवीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था जिनमे 5 लाख 37 हज़ार 259 उम्मीदवार आर्ट्स में, 42 हज़ार 665 कॉमर्स में और 2 लाख 46 हज़ार 254 उम्मीदवारों ने विज्ञान वर्ग के लिए पंजीकरण किया था।

राजस्थान बोर्ड अजमेर, बारहवीं कक्षा परिणाम अलग-अलग वर्ग के अनुसार जारी करेगा। इस बार सबसे पहले साइंस का रिजल्ट और कॉमर्स का रिजल्ट जारी करेगा। उसके बाद आर्ट्स और दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जायेगा। इन सबके लिए रिजल्ट 15 मई के बाद से आने शुरू हो जायेंगे।

यहाँ से देखें अपना राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम।

कैसे देखें अपना परीक्षा परिणाम

राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम 2018 की जांच के लिए आप नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों का पालन कर के परिणाम देख सकते हैं :

  • छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in पर जाएँ या ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करें।
  • नई विंडो ओपन होगी। ओपन हुई नई विंडो में अपनी कक्षा की लिंक पर क्लिक करें।
  • पेज पर दिए हुए स्थान पर अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।
  • “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम आपके सामने है।
  • इसे सेव करें व एक प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

आपका रिजल्ट आपके लिए खुशियों की बहार ले कर आये ऐसी हमारी शुभकामनायें हैं। अपना रिजल्ट हमारे साथ अवश्य साझा करें।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।