होमी भाभा सेंटर फाॅर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) मुम्बई ने अभी हाल में ही सूचियाँ जारी की है जिसमे विभिन्न ओलम्पियाड के लिए आयोजित किए जाने वाले ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प (ओसीएससी) के लिए चयनित विद्यार्थियों के नाम हैं। इस ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के जरिए ही इंटरनेशनल ओलम्पियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इस कैंप के लिए चयनित कुल 262 विद्यार्थियों में सर्वाधिक संख्या एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स की है। बता दें कि एलन कॅरियर इंस्टिट्यूट के 81 स्टूडेंट्स इस ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के लिए चयनित होकर अपना परचम लहराया है।

एलन कॅरियर इंस्टिट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन के छात्र ओलंपियाड में बहुत ही सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं और अपनी उत्कृष्टता का प्रमाण दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि ओलंपियाड के परिणामों में एलन कि भागीदारी की ये संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस प्रोग्राम में एलन पीएनसीएफ विभाग के विद्यार्थी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। कैम्प के लिए एलन के कुल 81 विद्यार्थियों का चयन हुआ है जिसमे से 75 स्टूडेंट्स क्लासरूम प्रोग्राम के हैं और 06 स्टूडेंट्स डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम से हैं। बाॅयलोजी ओलम्पियाड में 15 स्टूडेंट्स, जूनियर साइंस ओलम्पियाड में 19 स्टूडेंट्स, फिजिक्स ओलम्पियाड में 15 स्टूडेंट्स, केमेस्ट्री ओलम्पियाड में 10 स्टूडेंट्स, मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड में 9 स्टूडेंट्स और एस्ट्रोनोमी ओलम्पियाड में 13 स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट सेे हैं।

डायरेक्टर माहेश्वरी ने बताया कि किसी भी एक इंस्टीट्यूट से विद्यार्थियों का ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के लिए यह चयन सर्वाधिक है। सूची जारी होने के बाद अब विभिन्न ओलम्पियाड के लिए अप्रैल से जून के मध्य एचबीसीएसई द्वारा ही कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस कैम्प में विद्यार्थियों को अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पियाड को ध्यान में रखते हुए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। जो कि थ्योरी एवं प्रैक्टिकल आधारित होगा। प्रशिक्षण के साथ-साथ विद्यार्थियों को मूल्यांकन भी किया जायेगा। इस कैम्प में प्रदर्शन के आधार पर ही हर ओलम्पियाड के लिए अलग-अलग श्रेष्ठ 4 से 6 विद्यार्थियों की टीम का चयन किया जाएगा, जो इंटरनेशनल ओलम्पियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

होमी भाभा सेंटर फाॅर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) विज्ञान, प्रौद्योगिकी और गणित शिक्षा में रिसर्च एन्ड डेवलपमेंट के लिए देश की अग्रणी संस्थान है। यह गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, खगोल विज्ञान और जूनियर विज्ञान में ओलंपियाड प्रोग्राम के लिए भारत का नोडल केंद्र है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य पूर्व-विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच विज्ञान और गणित में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है। यह ओलंपियाड विज्ञान के सभी क्षेत्रों के लिए है। ओलंपियाड फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, एस्ट्रोनॉमी (जूनियर और सीनियर लेवल) और जूनियर साइंस के लिए है। जिसके लिए प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग पांच चरण की प्रक्रिया है। प्रत्येक विषय के लिए पहला चरण अन्य विषयों में शिक्षक संघों के सहयोग से इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिक्स टीचर्स (IAPT) द्वारा आयोजित किया जाता है। शेष सभी चरण होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) द्वारा आयोजित किए जाते हैं। गणितीय ओलंपियाड का आयोजन नेशनल बोर्ड फॉर हायर मैथमेटिक्स (एबीएचएम) के अंतर्गत किया जाता है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।