एफकैट परीक्षा रिजल्ट 2019

इंडियन एयरफोर्स भर्ती 2018 की ऑनलाइन परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। ऑनलाइन परीक्षा AFCAT-I के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। बता दें कि उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा के रिजल्ट afcat.cdac.in आधिकारी बेवसाइट पर जा कर देख सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे इस पेज पर दिए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करके भी अपने परिणामों के बारे में जान सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा में उम्मीदवारों से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछें गए। यह सारे प्रश्न अंग्रेजी भाषा में पूछें गए है। ऑनलाइन परीक्षा में हर एक गलत प्रश्न पर एक तिहाई मार्क्स काटे गए है।

ऑनलाइन परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। फिजिकल फिटनेस परीक्षा में 1.6 किलोमीटर दौड़ को 10 मिनट में पूरा करना होगा साथ ही साथ उम्मीदवार को 10 पुश उप्स और 3 चीन उप्स करने होंगे। बता दें कि उम्मीदवार के शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू नहीं होना चाहिए। फिजिकल फिटनेस टेस्ट के बाद उम्मीदवारों इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वारीफिकेशन होगा। इंटरव्यू सेंटर की जानकारी उम्मीदवारों को केवल ईमेल आईडी पर ही दी जाएगी। आज हम उम्मीदवारों को एफकैट परीक्षा रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर एफकैट परीक्षा रिजल्ट 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

एफकैट परीक्षा रिजल्ट 2019 (AFCAT Exam Result 2019)

एफकैट परीक्षा एक के रिजल्ट 7 मार्च, 2019 को जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि ऑनलाइन परीक्षा में पास होने बाद उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान फेल हो जाता है तो उस उम्मीदवार को डिसक्वालिफाई कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के साथ ही साथ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में भी पास होना बहुत जरुरी है। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार एफकैट परीक्षा रिजल्ट 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
परीक्षा की तारीख 16 फरवरी से 17 फरवरी 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 7 मार्च 2019

रिजल्ट :- उम्मीदवार एफकैट-I परीक्षा रिजल्ट 2019 यहां देखें। 

एफकैट परीक्षा रिजल्ट 2019 कैसे देखें

आप रिजल्ट दो प्रकार से देख सकते हैं। आप afcat.cdac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर रिजल्ट देख सकते हैं साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी देख सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा के बाद ही उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू होगा। आखिरी में सफल उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। आज हम उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के कुछ स्टेप बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। आइए फिर उन स्टेप को देखते है।

  • रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले afcat.cdac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • जब उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे तो उम्मीदवारों को कैंडिडेट लॉगिन वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों एफकैट 2018 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।  फिर उम्मीदवारों को ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। 
  • सारी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट करना होगा। सबमिट करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले लिंक पर करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    • उम्मीदवार का डेट ऑफ बर्थ वेरिफिकेशन दसवीं कक्षा की मार्कशीट के अनुसार होगा।
    • उम्मीदवार का ओर्जिनल मार्क्स शीट और 10+2 सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन होगा और अन्य प्रोविशनल ग्रेजुएशन डिग्री / पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन होगा।
    • ओर्जिनल एनसीसी सर्टिफिकेट का भी वेरिफिकेशन होगा (अगर आवेदन करते समय सबमिट किया है )
    • ओर्जिनल वैलिड कमर्शियल पायलट लाइसेंस का वेरिफिकेशन होगा। (अगर आवेदन करते समय सबमिट किया है )

एफकैट भर्ती

अपने विचार बताएं।