12वीं के बाद प्रत्येक छात्र के मन एक ही सवाल आता है की वो क्या करे और क्या न करे। जहाँ कुछ छात्र अपनी पढ़ाई आगे बढ़ाते हैं वहीं कुछ छात्र नौकरी की तलाश में लग जाते हैं।युवा जो उत्साह, साहस और चुनौतियों का करियर चुनने की इच्छा रखते हैं, उनकी सभी उम्मीदों को पूरा करने के लिए रक्षा क्षेत्र से बेहतर जगह नहीं मिल सकती। अगर आपके मन में भी सवाल उठता है की 12वीं पास करने के बाद क्या करें और आपने रक्षा क्षेत्र में जाने का मन बना लिया है तो हमारा यह लेख आपके लिए ही है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारतीय रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना के अतिरिक्त तटरक्षक बल आदि आते हैं।  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के विभिन्न पांच बल जो जो गृह मंत्रालय के अधीन काम करते हैं। विभिन्न सैन्य बलों तथा वो किस मंत्रालय के अधीन कार्य करते हैं की लिस्ट हम नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जिससे आप विकल्पों का चयन कर सके की आप अपने आप को भविष्य में कहां देखना चाहते हैं।

सैन्य बल का नाम  मंत्रायलय का नाम 
भारतीय सेना (Indian Army) भारतीय रक्षा मंत्रालय
भारतीय नौसेना ( Indian Navy)
भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)
 भारतीय तटरक्षक (INDIAN COAST GUARD)
सीमा सुरक्षा बल (BSF) भारतीय गृह मंत्रालय
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF )
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
इंडो तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP)
सशस्त्र सीमा बल (SSB)
असम राइफल्स (Assam Rifles )
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)

12वीं के बाद रक्षा क्षेत्र में करियर अवसर

सशस्त्र सैन्य बल वर्ष में विभिन्न परीक्षाएं आयोजित कराते हैं जिनके माध्यम से अपने मानव संसाधन की जरूरतों को पूरा करते हैं। रक्षा खेत्र को कॅरियर के रूप में चुनने वाले छात्रों के बता दें की आप 12वीं पास करने के बाद आप सैन्य बालों को ज्वाइन क्र सकते हैं या फिर आप विभिन्न कोर्सेज में आगे पढ़ाई जारी रख सकते हैं जो बाद में रक्षा क्षेत्रों में जाने के अन्य रस्ते खोलते हैं।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी  (NDA & NA) 2018 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी  (NDA & NA) 2018 परीक्षा 12वीं पास छात्रों के लिए कराया जाया जाता है। 12वीं में पढ़ने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं बस उनके लिए ज्वॉइनिंग के वक्त 12वीं  उत्तीर्ण करने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। NDA/NA परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार भारतीय सेना, भारतीय नौसेना तथा भरतीय वायुसेना में सेवा करने का अवसर मौका मिलता है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी  (NDA & NA) 2018 परीक्षा का आयोजन वर्ष में 2 बार कराया जाता है जिसका आयोजक लोक सेवा आयोग (UPSC) है। परीक्षा का आयोजन साधारणतया अप्रैल तथा सितम्बर के महीने में कराया जाता है.इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों का गैर शादीशुदा होना है।

  • आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु 16.5 से 19 साल के बीच होनी।

यहाँ से जाने क्या है एनडीए

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी  (NDA & NA) 2018 आवेदन प्रक्रिया, प्रवेश पत्र तथा परीक्षा पैटर्न यहाँ से जाने।

तकनीकी प्रवेश योजना (TES) 2018 

यह योजना भी 12वीं पास करने वाले अभ्यर्थिओं के लिए है बस इस योजना में कुछ विशेष शर्तें हैं जिन्हे पूरा करके छात्र सेना की तकनीकी शाखा से जुड़ सकते हैं। अभ्यर्थी बाद में अपन इक्षा अनुसार अर्टिलरी, इन्फेंट्री आदि में बदल सकते हैं।तकनीकी प्रवेश योजना (TES) में प्रारंभिक चयन के लिए अभ्यर्थी के 12वीं में  भौतिकी, रसायन तथा गणित में 70% अंक होने अनिवार्य है। इसके बाद अंको  पर प्रवीणता श्रेणी (Merit List) बनायीं जाती है जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

  • आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु 16.5 से 19.5 साल के बीच होनी चाहिए।

तकनीकी प्रवेश योजना (TES) 2018 चयनप्रक्रिया, परीक्षा तिथि एवं परिणाम यहाँ से जाने।

10 + 2 (बीटेक) कैडेट प्रवेश योजना 2018 

भारतीय नौसेना 10 + 2 (बीटेक) कैडेट प्रवेश योजना में पुरुष आवेदकों से आवेदन आमंत्रित करता करती है। इस योजना के अंतर्गत अभ्यर्थिओं को भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में प्रवेश मिलेगा जहाँ से वो 4 वर्ष का B.Tech. करेंगे। अभ्यर्थी के 12वीं में भौतिकी, रसायन तथा गणित में 70% अंक होने अनिवार्य हैं तथा 10वीं एवं 12वीं में इंग्लिश में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

  • आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु 16.5 से 19 साल के बीच होनी चाहिए।

10 + 2 (बीटेक) कैडेट प्रवेश योजना 2018 चयन प्रक्रिया परीक्षा तथा परिणाम यहाँ से जाने।

भारतीय वायु सेना समूह X तथा Y भर्ती 2018

भारतीय वायुसेना में करियर को नई उड़ान देने वाले छात्र जिन्होंने 12वीं पास कर ली है उनके लिए भारतीय वायु सेना समूह X तथा Y भर्ती एक सुनहरा मौका हो सकता है।  वर्ष 2018 से वायुसेना इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में 2 बार करेगा।इस योजना के तहत अभ्यर्थी को ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक फिटनेस टेस्ट (पीएफटी), और चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ेगा।

  • आयु सीमा : 14 जुलाई 1998 और 26 जून 2002 (दोनों दिन समावेशी) के बीच जन्मतिथि होनी चाहिए। अभ्यर्थी सभी चरण पास करके ज्वॉइनिंग के वक्त 21 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए।

भारतीय वायु सेना समूह X तथा Y भर्ती 2018 परीक्षा प्रवेश पत्र एवं परिणाम यहाँ से जाने।

भारतीय तटरक्षक नाविक (GD) भर्ती 2018 

इंडियन कोस्ट गार्ड एक अर्धसैनिक बल है जो रक्षा मंत्रालय क अधीन कार्य करता है। नाविक भर्ती 10+2 प्रवेश योजना है तो अगर आप भी 12वीं पास कर चुके है तो आप भी भारतीय तटरक्षक नाविक भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के 10वीं तथा 12वीं में 50% अंक होने चाहिए।  इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी के 12वीं में भौतिकी तथा गणित में 50% अंक होने अनिवार्य हैं।

  • आयु सीमा :18 वर्ष से 22 वर्ष तक के उम्मीदवार जिनका जन्म 01 फरवरी 1997 से ३१ जनवरी 2001 के बीच हुआ है आवेदन के पत्र होंगे।

भारतीय तटरक्षक नाविक (GD) भर्ती 2018 की संपूर्ण जानकारी यहाँ से लें।

भारतीय नौसेना नाविक (AA तथा ssr) भर्ती 2018

नौसेना भारती Indian Navy Artificer Apprentice (AA) के पदों पर नियुक्तियां आमंत्रित करता है जिसकी शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होती है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार के 10वीं तथा 12वीं में कुल मार्क्स तथा गणित एवं भौतिकी में 60% अंक होने चाहिए। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक फिटनेस टेस्ट (पीएफटी), और चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। ऑनलाइन परीक्षा 100 अंको की होती है जिसमे नकारात्मक अंक प्रणाली (negative marking) अपनायी जाती है।

आयु सीमा : 

  • आर्टिफिशर अपरेंटिस के लिए नाविक (एए) के लिए 17 से 20 के मध्य।
  • सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स (SSR) के लिए 17 से 19 के मध्य।

भारतीय नौसेना नाविक (AA तथा ssr) भर्ती 2018 की संपूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

सेना रैली भर्ती 2018 

भारतीय सेना जिला स्तर पर रैली भर्ती का आयोजन कराती रहती है। रैली भर्ती के जरिये आप भारतीय सेना में सिपाही (GD) का पद प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद वंहा अपनी योग्यता एवं शिक्षा के बलबूते पदोन्नति ले सकते हैं। भारतीय सेना में सिपाही पद हेतु निम्नतम योग्यता 12वीं पास है।

  • आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु 18 से 21 साल के बीच होनी चाहिए।

यहाँ से देखें।

अपने विचार बताएं।