आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज आधिकारिक वेबसाइट पर एम्स 2018 प्रवेश पत्र जारी करेगी। 26 मई और 27 मई 2018 को आयोजित होने वाली एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में आने के लिए उम्मीदवार एम्स 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगिन कर पाएंगे।

एम्स 2018 प्रवेश पत्र

निम्नलिखित कार्यक्रम के अनुसार aiimsexams.org से एम्स 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करें। हॉल टिकट के साथ, एम्स भी सरकारी मॉक टेस्ट लॉन्च करेगा। तब तक उम्मीदवार सारी जानकारी लेकर तैयार रह सकते हैं।

एम्स 2018 तिथियां
प्रवेश पत्र उपलब्ध होगा 10 मई 2018
एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की तिथि 26 मई 2018, 27 मई 2018
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 27 मई 2018
परिणामों की घोषणा 18 जून 2018

संस्थान किसी भी दिन, किसी भी बदलाव को आवंटित कर सकता है। यहां आप प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिंक के बारे में जान सकते हैं, इसे कैसे डाउनलोड करें, परीक्षा के समय, परीक्षा के लिए निर्देश, चीजें जो आप परीक्षा कक्ष में ले जा सकते हैं और जो चीजें आप नहीं कर सकते आदि सारी जानकारी यहां से लें।

यहां डाउनलोड करें: एम्स एमबीबीएस 2018 प्रवेश पत्र यहाँ से डाउनलोड करें।

आधिकारिक वेबसाइट : mbbs.aiimsexams.org

एम्स 2018 के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है जैसे ही यह निर्धारित परीक्षा केंद्र को जानने के लिए उपलब्ध हो। उम्मीदवार यह ध्यान रख सकते हैं कि एम्स केंद्र परिवर्तन के लिए अनुरोधों को स्वीकार नहीं करेगा। इसलिए आपको परीक्षा के दिन केवल असाइन किए गए परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए उपयुक्त व्यवस्था करनी चाहिए।

यदि एम्स 2018 का प्रवेश पत्र उपलब्ध नहीं है

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस पात्र और स्वीकृत उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र अपलोड करता है। यदि प्रवेश पत्र की स्थिति वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो आपको सहायता से संपर्क करना चाहिए।

एम्स 2018 प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

एम्स एमबीबीएस 2018 के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया सरल है। फिर भी, चीजों को आसान बनाने के लिए, चरण-दर-चरण निर्देश नीचे दिए गए हैं

  • ब्राउज़र नेविगेशन बार में mbbs.aiimsexams.org लिखें। या ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें (जो जल्द ही प्रवेश पत्र रिलीज के रूप में उपलब्ध होगा)
  • एम्स एमबीबीएस 2018 प्रवेश परीक्षा अभ्यर्थी लॉगिन पृष्ठ आपके सामने खुलता है।
  • आप स्क्रीन पर दो ब्लू बॉक्स देख सकते हैं। इनमें से एक के पास आवेदक लॉगिन लिखा गया है। नीचे प्रवेश फार्म है
    उम्मीदवार आईडी, पासवर्ड, कैप्चा दर्ज करें।
  • लॉगइन पर क्लिक करें
  • यह आपको उम्मीदवार डैशबोर्ड पर ले जाता है जहां आप अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रवेश पत्र खोलें और कागज के एक सादे श्वेत पत्र पर प्रिंट करें।

एम्स डाक द्वारा एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा

न केवल पोस्ट, एम्स आपको किसी भी अन्य माध्यम से एम्स 2018 एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र नहीं भेजेगा। इसलिए आपको परीक्षा से पहले खुद को डाउनलोड करना चाहिए।

एम्स 2018 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अनिवार्य है I 

  • आईडी प्रमाण और फोटो के साथ परीक्षा के दिन आपको एम्स 2018 प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट लाना चाहिए। इसके बिना, आप परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जा सकते।
  • परीक्षा केंद्र को आपको मूल फोटो आईडी लाना चाहिए फोटो आईडी आपके द्वारा आवेदन फॉर्म में वर्णित एक जैसा होना चाहिए।
  • परीक्षा के बाद भी प्रवेश और सीट आवंटन प्रक्रिया के अंत तक इसे सुरक्षित रूप से रखें।

परीक्षा समय

शिफ्ट 1 शिफ्ट 2
Reporting time 7 am 1 pm
Exam time 9 am to 12.30 pm 3 pm to 6.30 pm

चीजें जो आप नहीं कर सकते हैं और परीक्षा कक्ष में नहीं ला सकते

  • कलाई घड़ियों, सेल फोन, पेजर, कैलकुलेटर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, ब्लूटूथ डिवाइस नहीं लाएं। अगर किसी भी उम्मीदवार को इनमें से कुछ भी लाया पाया जाता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • आप गहने, सिर गियर, बाल बैंड, बाल क्लिप, बेल्ट, बैग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, किताबें भी नहीं ले सकते। आपके पास कोई भी पाठ सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  • आपके पास प्रवेश पत्र, एक फोटो, पहचान प्रमाण (आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / फोटो के साथ 12 वीं कक्षा बोर्ड प्रवेश पत्र) होना चाहिए।

अपने विचार बताएं।