एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा एक चिकित्सा प्रवेश परीक्षा है। जो पूरे भारत में छात्रों के लिए खुली है। AIIMS MBBS मेडिकल के उम्मीदवारों के लिए एक सपने की तरह होता है। सभी AIIMS से एमबीबीएस करना चाहते हैं। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा प्रतिदिन दो पाली में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में दी जाती है। अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एम्स) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत संचालित एक स्वायत्त संस्थान है। कुल मिलाकर 700 एमबीबीएस सीटें एम्स नई दिल्ली में उपलब्ध हैं, और 6 अन्य एम्स – भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश में। इस साल गुंटूर और नागपुर में दो नए एम्स शुरू किए गए हैं।

ये भी पढ़ें : एम्स एमबीबीएस 2018 प्रवेश पत्र यहाँ से डाउनलोड करें।

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा (AIIMS MBBS Entrance Exam)

एनईईटी और जेपीएमआर के साथ, एम्स एमबीबीएस, अंडर ग्रेजुएट स्तर पर भारत की तीन मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। यह बेहद प्रतिस्पर्धात्मक है, जिसमें 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

एमबीबीएस पाठ्यक्रम और एम्स दिल्ली और अन्य एम्स जैसे संस्थानों में प्रवेश एम्स के माध्यम से होगा, एम्स नई दिल्ली द्वारा आयोजित एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से। एम्स नई दिल्ली के अलावा आठ संस्थानों में से किसी में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में अपनी वरीयता इंगित करना चाहिए। हालांकि, उम्मीदवार के मेरिट-कम-चॉइस के आधार पर आबंटन किया जाएगा।

एम्स एमबीबीएस परीक्षा तिथि

एम्स एमबीबीएस परीक्षा तिथि
एम्स एमबीबीएस 2018 26 और 27 मई 2018
परिणाम की घोषणा 18 जून 2018

एम्स आधिकारिक वेबसाइट : www.aiims.edu

एम्स एमबीबीएस प्रवेश पत्र 2018 (AIIMS MBBS Admit Card)

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए एम्स ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र केवल उन्ही उम्मीदवारों के लिए जारी किया गया है जिन्होंने समय पर अपना आवेदन पत्र और फीस जमा कर दी थी। उम्मीदवारों के लिए एम्स ने एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। किसी भी उम्मीदवार को डाक के द्वारा एडमिट कार्ड नहीं दिया जायेगा। उम्मीदवार यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र : एम्स एमबीबीएस प्रवेश पत्र 2018 के लिए यहाँ क्लिक करें।

एम्स एमबीबीएस पात्रता मानदंड 2018 (AIIMS MBBS Eligibility)

AIIMS MBBS 2018 प्रवेश परीक्षा की पात्रता मानदंडों के अनुसार नीचे वर्णित है।

आयु सीमा – उम्मीदवार 31 दिसंबर 2018 तक 17 वर्ष का हो। 2 जनवरी 2002 को या उसके बाद जो जन्म लेते हैं, वे अपात्र होंगे।

शैक्षिक योग्यता – उम्मीदवार परीक्षा की मान्यता प्राप्त योजना के तहत कक्षा 12 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। अभ्यर्थी को विषय के रूप में अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान का अध्ययन करना चाहिए था। अंग्रेजी में, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कुल प्रतिशत कम से कम 60% होना चाहिए, और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओपीएच उम्मीदवारों के लिए 50% होना चाहिए।

भारतीय / विदेशी विश्वविद्यालय की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए विशेष नोट 10 + 2 योजना / मध्यवर्ती विज्ञान परीक्षा के तहत कक्षा 12 के बराबर माना जाना चाहिए: इस तरह के उम्मीदवारों को संबंधित विश्वविद्यालय / भारतीय विश्वविद्यालयों के संगठन से एक प्रमाण पत्र का निर्माण करना चाहिए कि यह परीक्षा 10 + 2 योजना / मध्यवर्ती की कक्षा 12 / मध्यवर्ती परीक्षा के बराबर हैं।

परामर्श (परिणाम के बाद अपडेट किया जाएगा)

एम्स एमबीबीएस में प्रवेश के लिए पहली परामर्श 03, 04, 05, 06 जुलाई 2018
एम्स एमबीबीएस में प्रवेश के लिए दूसरा परामर्श 02 अगस्त 2018
एम्स एमबीबीएस में प्रवेश के लिए तीसरा परामर्श 04 सितंबर 2018
यदि आवश्यक हो तो प्रवेश के लिए खुला परामर्श 27 सितंबर 2018

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम (AIIMS MBBS Syllabus)

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम: प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा का सामान्य मानक 10 + 2 योजना / इंटरमीडिएट विज्ञान के तहत 12 वीं कक्षा का है। परीक्षा के लिए संस्थान द्वारा कोई AIIMS MBBS पाठ्यक्रम नहीं निर्धारित किया गया है।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के बैचलर ऑफ मेडिसीन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) की डिग्री के लिए पढ़ाई के पाठ्यक्रम में एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप सहित कम से कम पांच और डेढ़ शैक्षणिक वर्षों तक रहना होगा।

एम्स एमबीबीएस फीस (AIIMS MBBS FEE)

एआईआईएमएस एमबीबीएस फीस का भुगतान तुरंत नकद में किया जाना चाहिए, आपको नीचे दिए गए विवरण के अनुसार संस्थान के मेडिकल बोर्ड में मेडिकल फिट होने के बाद घोषित किया गया है:

अकादमिक और अन्य शुल्क रु में राशि छात्रावास और अन्य शुल्क रु में राशि
पंजीयन शुल्क 25.00 छात्रावास किराया * 990.00
जमानती राशि 100.00 जिम खाना फास 220.00
ट्युशन शुल्क 1350.00 पॉट फंड 1320.00
प्रयोगशाला शुल्क 90.00 बिजली शुल्क 198.00
छात्र संघ शुल्क 63.00 मैस सिक्योरिटी (रिफंडेबल) 500.00
हॉस्टल सुरक्षा (वापसीयोग्य) 1000.00
कुल 1628.00 4228.00

एम्स एमबीबीएस सीटें और आरक्षण की संख्या

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के बैचलर ऑफ मेडिसीन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) की डिग्री प्राप्त करने वाले अध्ययन के पाठ्यक्रम में एक साल के अनिवार्य इंटर्नशिप सहित कम से कम पांच से डेढ़ शैक्षणिक वर्ष होंगे।

AIIMS 2018अगर छवि अस्पष्ट है, तो कृपया चुटकी और ज़ूम करें। कृपया ध्यान दें कि अब दो नए एम्स को जोड़ दिया गया है। इसलिए सीटें बढ़ गई हैं।

एम्स एमबीबीएस एग्जाम पैटर्न 2018

AIIMS MBBS प्रवेश परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है।

प्रवेश परीक्षा में एक एकल पेपर (ऑनलाइन) होगा। जिसमें 200 बहु विकल्प प्रश्न होंगे। ध्यान दें कि इस मौके पर यह एक संभावना है क्योंकि एम्स एमबीबीएस 2018 की जानकारी ब्रोशर अभी जारी नहीं हुआ है। पिछले वर्ष के कागजात के आधार पर, एम्स एमबीबीएस परीक्षा पैटर्न का विवरण निम्नानुसार दिया गया है।

विषय प्रश्नों की संख्या अंक
भौतिक विज्ञान 60 60
रसायन विज्ञान 60 60
जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) 60 60
सामान्य ज्ञान 10 10
योग्यता और तार्किक सोच 10 10
कुल 200 200

कारण-दावा और MCQs

  • 140 बहु विकल्प वाले प्रश्न होंगे।
  • इसके अलावा वहाँ 60 कारणों का तर्क होगा सामान्य ज्ञान / योग्यता को छोड़कर आरए प्रश्न सभी विषयों में होंगे।

अंकन योजना

    • सही उत्तर के लिए अंक: 1 अंक
    • गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक: ⅓ (एक तिहाई) अंक

AIIMS 2018

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा जैव पृष्ठभूमि छात्र के साथ 10 + 2 योग्यता विज्ञान की शैक्षणिक पृष्ठभूमि के अनुरूप तैयार की गई है।

एम्स ने एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए कोई विशेष पाठ्यक्रम नहीं लिखता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा में आने वाले उन विषयों के लिए 10 + 2 / मध्यवर्ती योजना के तहत 12 वीं कक्षा के बोर्डों द्वारा निर्धारित मानक पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया जाए।

प्रश्नपत्र की भाषा अंग्रेजी या हिंदी होगी। उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र भरने के समय में किसी भी भाषा का विकल्प चुनते हैं।

एम्स एमबीबीएस परीक्षा केंद्र

जिन राज्यों में परीक्षा आयोजित की जाएगी उनमें अंडमान निकोबार, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, जम्मू और काश्मीर, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गोवा हैं।AIIMS 2018

एम्स एमबीबीएस 2018 कट ऑफ

पाठ्यक्रम में दाखिले की पात्रता निर्धारित करने के लिए, प्रत्येक उम्मीदवार के लिए न्यूनतम कट ऑफ सेट है। जो कि उनकी श्रेणी के आधार पर एक और सभी के लिए निम्नानुसार लागू होगा है: –

श्रेणी सामान्य ओबीसी – (एनसीएल) एससी/एसटी
Cut off 50% 45% 40%

पिछले साल का कटऑफ प्रतिशत

योग्य उम्मीदवारों की श्रेणी-वार में कटौती से संबंधित योग्यता के अनुसार निर्धारित योग्य उम्मीदवारों के प्रतिशत में कटौती का प्रतिशत निम्नानुसार है: –

यूआर – 99.0014 9 78
ओबीसी (एनसीएल) – 97.4205359
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति – 94.1220114

अपने विचार बताएं।