एम्स एमबीबीएस 2020 (AIIMS MBBS 2020): परीक्षा तारीख, योग्यता, आवेदन, एग्जाम पैटर्न आदि

एम्स एमबीबीएस 2020 – ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) नई दिल्ली द्वारा एम्स एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है। यह एंट्रेंस एग्जाम एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए करवाया जाता है। एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद उम्मीदवार एम्स नई दिल्ली और अन्य 14 एम्स इंस्टि्टयूट में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन नेशनल लेवल पर करवाया जाता है। अगर आप एम्स एमबीबीएस 2020 एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं तो आपको अपना आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र एम्स की आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जारी किए जाएंगे। 10+2 पास उम्मीदवार AIIMS MBBS 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का एम्स एमबीबीएस 2020 एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। एम्स एमबीबीएस 2020 की अधिक जानकारी के लिए इस पेज को पूरा पढ़ें।

नवीनतम – एम्स एमबीबीएस 2020 परीक्षा तारीख हुई जारी। नीचे टेबल से देखें।

एम्स एमबीबीएस 2020

आपको बता दें कि पिछले साल एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम के लिए लगभग 3 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे। एम्स एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन सीबीटी (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) के माध्यम से किया जाता है। यह एंट्रेंस एग्जाम 3 घंटे 30 मिनट का होता है जिसमें 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। एम्स एमबीबीएस 2020 की जरूरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे बनीं टेबल को देखें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रमतारीेंखें
बेसिक रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीखनवंबर 2019 से जनवरी 2020 तक
आवेदन की पहली तारीख तारीखफरवरी 2020
आवेदन करने की आखिरी तारीखमार्च 2020
आवेदन सुधार करने की तारीखमार्च 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीखमई 2020
परीक्षा की तारीख30-31 मई 2020
रिजल्ट की तारीख16 जून 2020
काउंसलिंग की तारीखघोषित होगी
महत्त्वपूर्ण लिंक

एम्स एमबीबीएस 2020 योग्यता मापदंड

एम्स एमबीबीएस 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवदेन करने वाले उम्मीदवार अपनी योग्यता मापदंड की जांच अवश्य कर लें। एम्स एमबीबीएस 2020 योग्यता मापंदड की जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

राष्ट्रीयता – उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार 31 दिसंबर 2020 को 17 साल या उससे अधिक होना चाहिए।
  • 2 जनवरी 2003 या उसके बाद पैदा हुए उम्मीदवार आवेदन करने के लिए योग्य नहीं होंगे।

शैक्षणिक योग्यता

  • छात्र सीबीएसई या आईएससी या किसी मान्यता राज्य बोर्ड से कक्षा 12 उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • उन्होंने कक्षा 12 में मुख्य विषयों के रूप में अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान का अध्ययन किया होना चाहिए।

आवश्यक न्यूनतम अंक

  • अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान में अंकों का न्यूनतम प्रतिशत सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 60% होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति /जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 50% होने चाहिए।
  • पीडबल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 45% होने चाहिए।

एम्स एमबीबीएस 2020 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को बता दें कि एम्स एमबीबीएस 2020 आवेदन पत्र एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जारी होंगे। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आवेदन पत्र में मांगी गई सभी डिटेल्स को पूरा भरना होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन से पहले हम सलाह देना चाहेंगे कि एक बार वे योग्यता की जाँच अवश्य कर लें। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से आपका आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र केवल अंतिम तिथि तक ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार के आवेदन स्वीकार नही किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क

वर्गराशि
सामान्य1500/- रूपये
ओबीसी1500/- रूपये
एससी1200/- रूपये
एसटी1200/- रूपये
पीडब्लूडीनिःशुल्क

एम्स एमबीबीएस 2020 एडमिट कार्ड

एम्स 2020 की आवेदन प्रक्रिया के बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एम्स एमबीबीएस एडमिशन 2020 के लिए लिखित परीक्षा 30-30 मई 2020 को आयोजित की जाएगी। सभी उम्मीदवारों के एम्स एमबीबीएस 2020 एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा से पहले जारी कर दिए जाएंगे। आवेदकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन कर के अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में आपको प्रवेश परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नही भेजी जाएगी।

एम्स एमबीबीएस 2020 एग्जाम पैटर्न

एम्स 2020 परीक्षा एक ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षा होगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा में एम्स बहु विकल्पीय प्रश्न और दावा सिद्ध करने के प्रश्न पूछे जायेंगे। परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए छात्रों को 3.5 घंटे दिए जायेंगे। प्रति सही उत्तर के 1 अंक दिया जायेगा और गलत उत्तर के 1/3 अंक काटा जायेगा।

विषयप्रश्नों की संख्या
भौतिकी60
रसायन विज्ञान60
बायोलॉजी (जीव विज्ञान और वनस्पति विज्ञान)60
सामान्य ज्ञान10
एप्टीटुड और लॉजिकल रीजनिंग10
कुल200

प्रश्नों का विभाजन कुछ इस प्रकार होगा

प्रश्नों के प्रकारप्रश्नों की संख्या
MCQ (Multiple choice questions)140
RA (Reason assertion questions)60

एम्स एमबीबीएस 2020 सिलेबस

आधिकारिक ब्रोशर के अनुसार प्रवेश परीक्षा में प्रश्न 10 + 2 योजना के तहत इंटरमीडिएट / 12वीं (विज्ञान) कक्षा के अनुसार ही होंगे। परीक्षा के लिए संस्थान द्वारा कोई पाठ्यक्रम निर्धारित नहीं किया गया है। परीक्षा में पूछा जाने वाला पाठ्यक्रम निम्नवत है।

भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान

एम्स सिलेबस मूल रूप से वह है जो आपने 11 वीं और 12 वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान में पढ़ा है। यदि आपने किसी भी बोर्ड से अध्ययन किया है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि पाठ्यक्रम लगभग सभी में समान है। हालांकि, सभी विषयों को कवर करने के लिए आप एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों के सभी अध्यायों का अध्ययन कर सकते हैं।

सामान्य ज्ञान, एप्टीटुड और लॉजिकल रीजनिंग

सामान्य ज्ञान के साथ-साथ छात्र करंट अफेयर को भी तैयार करें। सामान्य ज्ञान की तुलना में समाचार पर आम तौर पर अधिक प्रश्न होते हैं। आप योग्यता और तार्किक तर्क प्रश्नों के लिए कुछ सैंपल पेपर्स को भी हल कर सकते हैं। जिससे आपको एक अंदाज़ लग जायेगा की प्रश्न किस प्रकार के आते हैं।

एम्स एमबीबीएस 2020 रिजल्ट

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स), नई दिल्ली, एमबीबीएस एडमिशन के लिए जून 2020 एम्स रिजल्ट की घोषणा करेगा। एम्स की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी उम्मीदवारों के रिजल्ट घोषित होंगे। एम्स 2020 रिजल्ट रोल नंबर, ओवर आल रैंक, श्रेणी रैंक, विषयानुसार प्रतिशत, और ओवर आल प्रतिशत दर्शाएगा। उम्मीदवारों को अपने एग्स एमबीबीएस 2020 रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करने होंगे। जो उम्मीदवार एग्जाम में पास हो जाएंगे उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

एम्स एमबीबीएस 2020 कटऑफ

वर्गकटऑफ
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए50 प्रतिशत
एनसी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए45 प्रतिशत
एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए40 प्रतिशत

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS)

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान को संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था, जिसकी सभी शाखाओं में स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में शिक्षण के पैटर्न को विकसित करने के लिए वस्तुओं के साथ चिकित्सा शिक्षा के उच्च मानक का प्रदर्शन करना था। भारत में; स्वास्थ्य गतिविधि की सभी महत्वपूर्ण शाखाओं में कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए उच्चतम क्रम की एक शैक्षिक सुविधाओं को एक साथ लाने के लिए; और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए।

आधिकारिक वेबसाइट : www.aiimsexams.org

एम्स एमबीबीएस 2020 की अधिक जानकारी के लिए पिछले साल का नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा

Share
Published by

Recent Posts

हरियाणा आईटीआई काउंसलिंग 2020 / Haryana ITI Counselling 2020

हरियाणा आईटीआई काउंसलिंग 2020 की प्रक्रिया मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद की जाती है। काउंसलिंग का आयोजन कौशल विकास और…

11 घंटे ago

एम्स बी.एस.सी एडमिशन 2020 (AIIMS B.Sc Admission 2020): पैरा मेडिकल / नर्सिंग / पोस्ट बेसिक नर्सिंग

एम्स बी.एस.सी एडमिशन 2020 - ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) बी.एस.सी कोर्स के अलग अलग प्रोग्राम में एडमिशन…

11 घंटे ago

आरआरसी एमटीएस भर्ती 2019 रिजल्ट

कैटरिंग यूनिट (कुकिंग साइड) और कैटरिंग यूनिट (सर्विस साइड) पदों की लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद जल्द ही रिजल्ट भी…

11 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिजल्ट

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी होने का…

12 घंटे ago

हरियाणा आईटीआई रिजल्ट 2020 / Haryana ITI Result 2020

हरियाणा आईटीआई रिजल्ट 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट…

10 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 आवेदन : सहायक अभियंता पद के लिए आवेदन

बीपीएससी के द्वारा सहायक अभियंता के पद के लिए कई भर्तियां जारी की गई है। यह भर्तियां अलग - अलग…

12 घंटे ago