एम्स एमबीबीएस परिणाम जिसे सोमवार को घोषित किया गया है। एम्स परिणाम 2018 में ट्राइकिटी-चंडीगढ़, पंचकुला और मोहाली को और अधिक गौरव दिया है। इसके तीन छात्रों ने इसे शीर्ष 10 और चार ने शीर्ष 15 में अपना स्थान बनाया है। जबकि मेहक अरोड़ा को एआईआर 3 मिला, मनराज सिंह स्रा को एआईआर 4 मिला है। सीबीएसई के ट्राइकिटी मेडिकल टॉपपर एशवॉक अग्रवाल ने एआईआर 10 और सागर मिश्रा को एआईआर 15 मिली। एक और लड़की परुल बेरी को एआईआर 30 मिली, वह नीट में तीसरी ट्राइकिटी टॉपर थीं। एक और छात्र अनुराग को एआईआर 92 मिला जबकि एससी श्रेणी में उन्हें एआईआर 2 मिला है। एक और छात्र वैभव गर्ग को एम्स में एआईआर 93 मिला, जबकि उनकी नीट रैंक एआईआर 69 थी।

आपको बता दें कि एलिजा ने पहले स्थान को अपने नाम दर्ज किया है। दूसरे स्थान पर रामनक कौर महल हैं तीसरा स्थान मेहक द्वारा सुरक्षित किए गए थे। मनराज स्रा चौथे स्थान पर हैं। और अमिताभ पंकज चौहान ने पांचवां स्थान हासिल किए। अब्दुर रहमान असरुल हक ने 6 स्थान पाया है। संगीत राठी ने सातवां स्थान अपने नाम किया है। अमूल्य गुप्ता 8 वें स्थान पर हैं। सोमल अग्रवाल ने नौवां स्थान अपने नाम किया है। और ईश्वौक अग्रवाल 10 वें स्थान पर हैं।

मेहक ने कहा कि वह एक अच्छे स्कोर की उम्मीद कर रही थी लेकिन यह निश्चित रूप से उसके लिए एक आश्चर्य के रूप में आया। वह एम्स के लिए लक्ष्य रख रही थी, भले ही वह नीट में सबसे ऊपर थी। मेहक के लिए, कथित चिकित्सा लापरवाही के कारण उनके पिता की असामयिक मृत्यु कारण थी जिसने उन्हें चिकित्सा का पीछा करने के लिए प्रेरित किया।

इस वर्ष यानी कि साल 2018 में परीक्षा में कुल 2649 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है। अब ये उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। पिछले साल यानी कि साल 2017 में 4905 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया था। आपको बता दें कि जनरल कैटेगरी के लिए कटऑफ 98.8334496 है। वहीं ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) कैटेगरी के लिए कटऑफ 97.0117712 है। और एससी/एसटी कैटेगरी के लिए 93.6505421 गया है।

ये भी पढ़ें : एम्स एमबीबीएस एडमिशन रिजल्ट 2018 यहाँ से देखें।

साथ ही आपको बता दें कि जुलाई में काउंसलिंग की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को कॉलेज का विकल्प भी ऑनलाइन ही चुनना होगा।

अपने विचार बताएं।