हमारा आज का ये आर्टिकल उन उम्मीदवारों के लिए जो एम्स भर्ती 2018 देख रहे हैं। अन उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो सकता है जो ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) रायपुर भर्ती 2018 के लिए के लिए इंतजार कर रहे हैं। जी हां आपको बता दें कि 129 सीनियर रेजिडेंट की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य  उम्मीदवार एम्स में भर्ती के लिए रिक्ति के विवरण की जांच कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार एमस में सीनियर रेजिडेंट के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि उनको एम्स की आधिकारिक साइट पर अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एम्स रायपुर भर्ती (2018) से जुडी़ सारी जानकारी जैसे रिक्तियों की संख्या, योग्यता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन कैसे करें और महत्वपूर्ण तिथियों आदि जानकारी नीचे दी गई है। आप नीचे से एम्स नौकरी रिक्तियों का विवरण भी देख सकते हैं।

एम्स भर्ती 2018(AIIMS Recruitment (2018)

हम उन उम्मीदवारों को सलाह देना चाहेंगे जो एम्स रायपुर भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं। उनको हम बताना चाहेंगे कि किसी भी बर्ती के लिए कुछ पात्रता मापदंड होते हैं अगर आप उन मापदंडो को पूरा नहीं करते हैं तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए अगर आप आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आप आवेदन करने से पहले एम्स रायपुर में भर्ती के लिए मांगी गई पात्रता को जांच ले अगर आप सभी शरेतों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वाकार नहींं किया जाएगा।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 14 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 24 जुलाई 2018
साक्षात्कार की तिथि 27- 28 जुलाई 2018 (तात्कालिक रूप से)

एम्स रायपुर भर्ती रिक्ति विवरण 2018

पद का नाम- सीनियर रेजिडेंट

पदों का संख्या– 129

एम्स रायपुर भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता

अभ्यर्थियों को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से प्रासंगिक अनुशासन में स्नातकोत्तर मेडिकल डिग्री / डिप्लोमा पास करना चाहिए और यदि चयनित हो तो डीएमसी / डीडीसी / एमसीआई / राज्य पंजीकरण शामिल होने से पहले अनिवार्य है।

आयु सीमा

उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है जो कि निम्न है-

  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए- 05 वर्ष
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए- 03 वर्ष
  • पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए- सामान्य श्रेणी के लिए 5 साल, ओबीसी श्रेणी के लिए 8 साल और एससी / एसटी श्रेणी उम्मीदवारोंके लिए 10 साल ।

एम्स रायपुर भर्ती आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि वे अॉनलाइन जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीवार को आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए, उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित विवरण होना चाहिए–

  • मान्य ई-मेल आईडी।
  • उम्मीदवार के स्कैन किए गए पासपोर्ट आकार की तस्वीर (जेपीजी प्रारूप में)।
  • उम्मीदवार के स्कैन किए गए हस्ताक्षर (जेपीजी प्रारूप में)।
  • आवश्यक आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान विवरण।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ें।

आवेदन पत्र : एम्स रायपुर भर्ती 2018 के लिए यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक साइट : www.aiimsraipur.edu.in

आवेदन शुल्क

सामान्य / यूआर / ओबीसी उम्मीदवारों को 1,000 रूपए नेट-बैंकिंग / क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग कर ऑनलाइन मोड के माध्यम से देना होगा। महिला / पीडब्ल्यूडी / एससी / एसटी उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना पडेगा।

एम्स रायपुर भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

जैव-डेटा के आधार पर, चयन समिति उम्मीदवारों के साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को संक्षिप्त सूची दे सकती है या बड़ी संख्या में आवेदकों के मामले में उन्हें लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए कहा जा सकता है। साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय उनके आवेदन में प्रस्तुत विवरणों के प्रमाण में सभी प्रासंगिक मूल दस्तावेज तैयार करना होगा। लिखित परीक्षा रायपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आयोजित की जाएगी। साक्षात्कार में उपस्थित होने के लिए कोई टीए / डीए का भुगतान नहीं किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे।

सरकारी नौकारी 

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।