ail let entrance exam 2019

एआईएल जिसे हम आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ के नाम से जानते हैं प्रति वर्ष लॉ एंट्रेंस टेस्ट (LET) करवाता है। जो छात्र 12वीं के बाद और ग्रेजुएशन के बाद लॉ में अपना करियर बनाना चाहते हैं ऐसे छात्रों को लिए एक खुशखबरी है। एआईएल एलईटी ने वर्ष 2019 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो छात्र लॉ एंट्रेंस टेस्ट प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं उनको आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किये जायेंगे। ऑफ़लाइन दिए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। छात्र ऑनलाइन प्रक्रिया तय समय के अंदर पूरी करें, बाद में दिए गए आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे।

छात्रों को बता दें कि अभी आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ ने आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी तिथियों को निर्धारित कर दिया है। जो छात्र विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे 20 अप्रैल 2019 से 14 मई 2019 तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इसके साथ साथ छात्र एलईटी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए एआईएल की ऑफिसियल वेबसाइट www.ail.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

एआईएल एंट्रेंस टेस्ट 2019

छात्रों को बता दें कि आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ पंजाब के मोहाली में स्थित है। इस विश्वविद्यालय को BCI (बार कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया) से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है और यह विश्वविद्यालय पंजाबी विश्वविद्यालय से भी सम्बन्ध रखता है। इस विश्वविद्यालय में बीएएलएलबी में 80 सीटें और एलएलएम में 15 सीटें हैं। प्रति वर्ष हज़ारों छात्र एआईएल की प्रवेश परीक्षा में भाग लेते। एआईएल दो कोर्स को संचालित करता है। एक कोर्स बीएएलएलबी जो 5 वर्ष का कोर्स है और दूसरा एलएलएम जो 1 वर्ष का कोर्स है। छात्र एआईएल से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल को देखकर प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां 
आवेदन शुरू होने की तिथि 20 अप्रैल 2019
आवेदन की अंतिम तिथि  14 मई 2019
लेट फीस के साथ आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने तिथि  02 जून से 08 जून 2019 तक
परीक्षा की तिथि  08 जून 2019
परिणाम जारी होने की तिथि  14 जून 2019
पहली कॉउंसलिंग एवं एडमिशन की तिथि 17 जून 2019
छात्रों की रिपोर्टिंग की तिथि 18 जून 2019
दूसरी कॉउंसलिंग एवं एडमिशन की तिथि 19 जून 2019

 

विश्वविद्यालय द्वारा संचालित होने वाले कोर्स

  • बीएएलएलबी – 5 वर्षीय
  • एलएलएम – 1 वर्षीय

एआईएल एंट्रेंस टेस्ट 2019 योग्यता एवं मापदण्ड

  • बीएएलएलबी में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने कम से कम 10+2 की परीक्षा 45% अंको के साथ पास की हो। जो छात्र इस वर्ष 12वीं की परीक्षा में भाग ले रहे हैं वे छात्र भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।
  • एलएलएम कोर्स करने के लिए छात्र ने कम से कम एलएलबी या बीएएलएलबी का कोर्स किये हो और छात्र ने यह डिग्री 55% अंको के साथ पास किया हो।

एआईएल एंट्रेंस टेस्ट 2019 आवेदन पत्र

जो छात्र लॉ में अपना करियर बनाना चाहते हैं वे छात्र एआईएल में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 20 अप्रैल 2019 से शुरू हो चुकी है एवं आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2019 निर्धारित की गई है। अगर उम्मीदवार इन तिथियों के अंदर आवेदन नहीं पूरा कर पाते हैं तो वे लेट फीस के साथ 17 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

छात्र आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो उनका आवेदन पूर्ण नहीं माना जायेगा। एआईएल ने आवेदन फीस 3000 रूपए निर्धारित की है। जो छात्र तय तिथि के अंदर आवेदन नहीं कर सकेंगे और वे लेट फीस के साथ आवेदन करेंगे तो उन्हें 4000 रूपए आवेदन फीस भरनी होगी।

आवेदन पत्र : छात्र आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

एआईएल एंट्रेंस टेस्ट 2019 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिन छात्रों ने पूरी जानकारी और आवेदन फीस सहित आवेदन प्रक्रिया पूर्ण की होगी उन छात्रों को एआईएल एलईटी की ओर से प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। छात्र प्रवेश पत्र एआईएल एलईटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.ail.ac.in से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे साथ ही छात्र हमारे पेज से भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। छात्र ध्यान रखें कि वे जब प्रवेश परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएँ तो अपना प्रवेश पत्र साथ लेकर जाएँ नहीं तो उन्हें परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे छात्र परीक्षा देने से वंचित रह जायेंगे।

एआईएल एंट्रेंस टेस्ट 2019 प्रवेश परीक्षा

छात्रों को बता दें कि परीक्षा से जुड़ी जानकारी अभी एआईएल एलईटी ने साझा कर दी है। छात्रों की परीक्षा 08 जून 2019 को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक निर्धारित की गई है।इसके साथ छात्र परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार परीक्षा सेंटर्स की जानकारी नीचे टेबल से देख सकते हैं।

परीक्षा केंद्र :

आगरा गुरुग्राम मेरठ
अहमदाबाद गुवाहाटी मुंबई
अहमदनगर ग्वालियर नागपुर
इलाहाबाद हमीरपुर नोएडा
अंबाला हिसार पठानकोट
अमृतसर हैदराबाद/सिंकद्राबाद पटना
बैंगलोर इंदौर पुणे
बरेली ईटानगर रायपुर
भटिंडा जबलपुर रांची
भोपाल जयपुर शिमला
भुवनेश्वर जालंधर सिलीगुड़ी
बीकानेर जम्मू श्रीनगर
चंडीगढ़ झाँसी तिरुवनंतपुरम
चेन्नई जोधपुर बड़ौदरा
देहरादून कोलकाता वाराणसी
दिल्ली कोटा विशाखापट्नम
गंगटोक लखनऊ

एआईएल एंट्रेंस टेस्ट 2019 परिणाम

प्रवेश परीक्षा संपन्न होने के बाद एआईएल की ओर से छात्रों के परिणाम घोषित किये जायेंगे। छात्र परिणाम एआईएल की ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। परिणाम में अगर दो छात्रों को समान अंक प्राप्त होंगे तो ऐसे छात्रों का चयन उनकी योग्यता की अनुसार किया जायेगा। परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को कॉउंसलिंग राउंड से गुजरना होगा। कॉउंसलिंग राउंड में सफल छात्रों को प्रवेश प्रदान किया जायेगा। छात्रों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा के परिणाम 14 जून 2019 को जारी किये जायेंगे।

एआईएल एंट्रेंस टेस्ट 2019 कॉउंसलिंग

परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को कॉउंसलिंग राउंड से गुजरना होगा। छात्र ध्यान रखे कि जो छात्र परिणाम में सफल रहे हैं और वो अगर कॉउंसलिंग राउंड में उपस्थित नहीं हो पाए तो ऐसे छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। कॉउंसलिंग राउंड में छात्रों को निम्न डॉक्यूमेंट उपस्थित करने होंगे – 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, ट्रांसफर सर्टिफिकेट, मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र, माता या पिता के द्वारा एक शपथ पत्र आदि महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करने होंगे। कॉउंसलिंग राउंड दो चरणों में पूरा किया जायेगा। पहली कॉउंसलिंग 17 जून 2019 को एवं दूसरी कॉउंसलिंग 19 जून 2019 को कराई जाएगी। जो छात्र कॉउंसलिंग राउंड में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा।

आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ

आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ भारत के पंजाब राज्य के मोहाली में स्थित है। यह विश्विद्यालय भारतीय सेना द्वारा आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी (AWES) के अंतर्गत वर्ष 1999 में स्थापित किया गया। यह एक निजी मान्यता प्राप्त संस्थान है। यह स्थाई रूप से पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला से सम्बद्ध है। इस विश्वविद्यालय को 2003 में मोहाली के सेक्टर 68 में स्थनांतरित कर दिया गया। 1 दिसंबर 2003 को मोहाली परिसर का उद्घाटन भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एपीजी अब्दुल कलाम ने किया।

आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ प्रवेश परीक्षा 2019 को ब्रोसर यहाँ से प्राप्त करें।

प्रवेश परीक्षा

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।