इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश 2018 – इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) में प्रवेश, प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। यूजी प्रवेश के लिए, इलाहाबाद विश्वविद्यालय यूजीएटी 2018 का संचालन करेगी। जबकि पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पीजीएटी 2018 आयोजित किया जाएगा। इनके अलावा, विश्वविद्यालय एलएटी, सीआरटी जैसी विभिन्न परीक्षाएं भी आयोजित करेगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए प्रत्येक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र अप्रैल 2018 के महीने में जारी किया गया था। विश्वविद्यालय से बीए, एमएससी, बीएड, एमएड, एमबीए, बीटेक, लॉ इत्यादि का पीछा करने वाले उम्मीदवार। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश 2018 पर अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख की जांच कर सकते हैं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय 2018 प्रवेश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश 2018 अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश से जुडी़ सारी जानकारी दी गई है। जो उम्मीदवार इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश का सोच रहे हैं उनको बता दें कि वे आवेदन करने से पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए मांगी गई पात्रता को जांच ले अगर वे मांगी गई सारी शर्तों को पूरा करते हैं तभी आवेदन करें। नहीं तो उउनका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

महत्तवपूर्ण तिथियां

क्रम संख्या आयोजन महत्तवपूर्ण तिथियां
1. ऑनलाइन पंजीकरण से शुरू होता है 08 अप्रेल 2018
2. आवेदन करने और शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 10 मई 2018
3. विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी 07 मई – 31 मई 2018

एयू प्रवेश परीक्षा 2018

विश्वविद्यालय द्वारा कई यूजी और पीजी पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को या तो इलाहाबाद विश्वविद्यालय 2018 प्रवेश परीक्षा अर्हता प्राप्त करनी होगी या व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। पाठ्यक्रम और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में विवरण नीचे दिए गए हैं:

प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रमों के लिए अवधि
बीएड बीएड (ऑनर्स) 2 साल
अनुसंधान प्रवेश परीक्षा (सीआरईटी) (Combine Research Entrance Test (CRET) डी फिल (D.Phil)
कानून प्रवेश परीक्षा एलएटी (Law Admission Test (LAT)) एलएलबी (L.L.B) 3 साल
कानून पांच वर्ष प्रवेश परीक्षा एलएफएटी (Law Five Year Admission Test LFAT)  बीए एलएलबी B.A L.L.B (Integrated) 5 साल
एलएलएम (LLM) एलएलएम (L.L.M) 2 साल
एमएड (M.Ed) एमएड (M.Ed) 2 साल
एमबीए (MBA) मॉनिरा से एमबीए (MBA from MONIRBA) 2 years
अनुसंधान विकास में एमबीए (एमबीएआरडी) * (MBA in Research Development (MBARD)*) जीबीपीएसएसआई से एमबीए आरडी (MBA RD from G.B.P.S.S.I) 2 साल
स्नातक प्रवेश परीक्षा (यूजीएटी) (Undergraduate Admission Test UGAT) बीए, बीएफए, बीपीए, बीएससी, आदि (B.A, B.F.A, B.P.A, B.Sc, etc)
पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट पीजीएटी (Post Graduate Admission Test PGAT) एमए, एमएससी, एम कॉम, एमएफए, एमटेक, एम.पी.एड, आदि (M.A, M.Sc, M.Com, M.F.A, M.Tech, M.P.Ed, etc)
प्रोफेशनल स्टडीज संस्थान (आईपीएस) प्रवेश परीक्षा * (Institute of Professional Studies (IPS) Entrance Exam*) डी फिल, एमएससी, एमसीए, बी टेक, इत्यादि (D.Phil, M.Sc, MCA, B.Tech, etc)

ध्यान देने योग्य

  • एमबीएआरडी प्रवेश के लिए जीपी पंत सामाजिक विज्ञान संस्थान (जीबीपीएसएसआई) द्वारा आयोजित किया जाता है। हालांकि, डिग्री इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाती है।
  • आईपीएस की स्थापना वर्ष 2000 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ‘सीखने की दुनिया’ और ‘काम की दुनिया’ के बीच के अंतर को पुल करने के लिए की थी। इसलिए, संस्थान केवल पेशेवर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय 2018 पात्रता मानदंड

अभ्यर्थियों को आवेदन करने से पहले यह आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि वे योग्य हैं। इलाहाबाद प्रवेश 2018 विश्वविद्यालय अयोग्य उम्मीदवारों के लिए खुला नहीं है। प्रत्येक परीक्षा के लिए योग्यता मानदंड अलग-अलग होते हैं और नीचे दिए गए हैं:

बीएड:

  • एक उम्मीदवार 10 + 2 या समकक्ष पारित किया जाना चाहिए था।

सीआरईटी (CRET)

  • आवेदक के पास संबंधित विषय में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए।
  • डिग्री कोर्स में, उम्मीदवारों का प्रतिशत 55% से अधिक होना चाहिए (एससी / एसटी उम्मीदवार के लिए 50%)

एलएटी(LAT)

  • उम्मीदवार को कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक किया जाना चाहिए था।
  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए मानदंड 40% है।

एलएफएटी (LFAT)

  • 01 जुलाई, 2018 को उम्मीदवार 20 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। एसटी / एससी उम्मीदवारों के लिए सीमा 22 साल है। आरक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवार दो साल की छूट के हकदार हैं।
  • अभ्यर्थी को कम से कम 45% अंकों के साथ 10 + 2 योग्यता प्राप्त करनी होगी।

एमएड (M.Ed)

  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त एक संस्थान से बीईडी डिग्री होनी चाहिए।

मबीए और एमबीएआरडी (MBA and MBARD)

  • अभ्यर्थी को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए लेकिन एक मान्यता प्राप्त संस्थान से। स्नातक स्तर के अंतिम वर्ष के छात्र भी प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

यूजीएटी (UGAT)

  • अभ्यर्थियों को 10 + 2 या समकक्ष योग्यता की आवश्यकता है।

पीजीएटी (PGAT)

  • आवेदक के पास संबंधित धारा में यूजी डिग्री होनी चाहिए। इसे एक मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा सम्मानित किया जाना चाहिए था।

आईपीएस प्रवेश परीक्षा (IPS Entrance Exam)

  • यूजी पाठ्यक्रमों का चयन करने वाले अभ्यर्थियों ने 10 + 2 पूरा कर लिया होगा। पीजी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले लोगों के पास संबंधित धारा में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय 2018 आवेदन पत्र

प्रत्येक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इसे एक्सेस करने के लिए लिंक इस पृष्ठ पर प्रदान किया जाएगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश 2018 आवेदन पत्र में, उम्मीदवारों को निम्नलिखित विवरणों का उल्लेख करना होगा:

  • निजी
  • शैक्षणिक योग्यता
  • संपर्क करें
  • अन्य

उम्मीदवारों को भी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसे सबमिट किए बिना, फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। शुल्क अभी तक घोषित नहीं किया गया है लेकिन उम्मीदवार पिछले साल की राशि को नीचे से देख सकते हैं।

क्रम संख्या कोर्स सामान्य श्रेणी एससी / एसटी / पीएच श्रेणी
1. बीएड (B.Ed) 1500 रूपए  750 रूपए
2. सीआरईटी (CRET) 1500 रूपए  750 रूपए
3. एलएटी (LAT) 700 रूपए  350 रूपए
4. एलएफएटी (LFAT) 1200 रूपए  600 रूपए
5. एमएड (M.Ed)
6. एमबीए और एमबीएआरडी (MBA and MBARD) 1500 रूपए  750 रूपए
7. यूजीएटी (UGAT) 700 रूपए  350 रूपए
8. पीजीएटी (PGAT) 1500 रूपए  750 रूपए
9. एलएलएम (LLM) 700 रूपए  350 रूपए
9. आईपीएस (IPS)  600 रूपए  300 रूपए

आवेदन पत्र : आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

आधिकारिक साइट: www.allduniv.ac.in

इलाहाबाद विश्वविद्यालय 2018 प्रवेश पत्र

प्रत्येक प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा की तारीख से कुछ दिन पहले जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को अपने आवेदन अनुक्रम संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके इसे डाउनलोड करने में सक्षम हो जाएगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश के प्रवेश पत्र को परीक्षा दिवस पर हार्ड कॉपी के रूप में डाउनलोड और ले जाना होगा।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय 2018 परिणाम

प्रवेश परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक और योग्यता बताएगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इसे देख सकते हैं:

  • परिणाम लिंक पर क्लिक करें, जो इस पृष्ठ पर प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन अनुक्रम संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • सबमिट बटन टैब करें।
  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2018 के परिणाम की जांच करें और डाउनलोड करें।

अपने विचार बताएं।