अमृता विश्व विद्यापीठम् एडमिशन 2019

छात्रों का सपना हमेशा से अच्छे कॉलेज में पढ़ने का होता है। यह मौका आपको मिल सकता है अगर आप इंजीनियरिंग करने की सोच रहे हैं। अमृता विश्व विद्यापीठम् 2019 के लिए एडमिशन शुरु हो गए हैं। यह एडमिशन बी.टेक कोर्स के लिए शुरु किए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि अमृता विश्व विद्यापीठम् 2019 बैच के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। इसके आवेदन 19 अक्टूबर 2018 से शुरु हो गए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.amrita.edu से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जिसके साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को अमृता विश्व विद्यापीठम् में एडमिशन लेने के लिए लिखित परीक्षा देनी होगी। उसके आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एईईई 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

एईईई 2019

अमृता विश्व विद्यापीठम् एडमिशन 2019 शुरु हो गए हैं। यह आवेदन अमरावती, अमृतपुरी, बेंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर कैंपस 2019-20 के लिए शुरु हुए हैं। यहां एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को अमृता विश्व विद्यापीठम् एंट्रेंस एग्जाम देने होगा। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर उम्मीदवारों का चयनित कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। एईईई 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों की जानकारी के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 19 अक्टूबर 2018
सीबीटी के लिए बुकिंग शुरु होने की तारीख 5 अप्रैल 2019
सीबीटी के लिए बुकिंग शुरु होने की आखिरी तारीख 10 अप्रैल 2019
पीपीटी के लिए आवेदन खत्म होने की तारीख 25 अप्रैल 2019
सीबीटी परीक्षा की तारीख 22 अप्रैल 2019 – 26 अप्रैल 2019
पीपीटी परीक्षा की तारीख 27 अप्रैल 2019
एईईई परिणाम जारी होने की तारीख 5 मई 2019
संशोधन करने की तारीख 5 मई 2019 – 8 मई 2019
परीक्षण आवंटन, संदेह की स्पष्टीकरण की तारीख 10 मई 2019
फीस जमा करने की आखिरी तारीख (पहली अलोटमेंट) 20 मई 2019
दूसरी अलोटमेंट की तारीख 25 मई 2019
फीस जमा करने की आखिरी तारीख (दूसरी अलोटमेंट) 30 मई 2019
तीसरी अलोटमेंट की तारीख 5 जून 2019
फीस जमा करने की आखिरी तारीख (तीसरी अलोटमेंट) 10 जून 2019
दस्तावेज़ का सत्यापन करने की तारीख 15 जून 2019 – 25 जून 2019

एईईई 2019 पात्रता मापदंड

उम्मीदवारों को अमृता विश्व विद्यापीठम् एडमिशन 2019 आवेदन करने के लिए नियम बनाएं गए हैं। जैसे कि शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा आदि। जो उम्मीदवार इन नियमों का पालन करेगा उसी उम्मीदवार को योग्य माना जाएगा। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% के साथ 10 + 2 (कक्षा XII) या इसकी समकक्ष पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान विषय में इन तीनों में से प्रत्येक में 55% से कम अंक नहीं होने चाहिए।
  • जो उम्मीदवार मार्च / अप्रैल 2019 में उपरोक्त परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। और न्यूनतम अंक प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। वो उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन उम्मीदवारों की जन्म तिथि 1 जुलाई 1998 है या फिर इसके बाद की है।

एईईई 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को बता दें कि अमृता विश्व विद्यापीठम् एडमिशन 2019 के लिए आवेदन र्सिफ ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अमृता विश्व विद्यापीठम् की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। उम्मीदवार इस पेज पर दिए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र में सारी जानकारी भरनी है। उम्मीदवार आवेदन पत्र में सारी जानकारी सही से भरें। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान आखिरी तारीख से पहले करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान होने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। इसलिए उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान अवश्य करें।

जो उम्मीदवार ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं। वो उम्मीदवार अमृता विश्व विद्यापीठम् से आवेदन फॉर्म ले सकते हैं। उससे पहले उम्मीदवारों को 1000/- रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा। और अमृता विश्व विद्यापीठम् में जल्द से जल्द आवेदन पत्र को जमा करना है।

आवेदन शुल्क

  • जो उम्मीदवार अमृता विश्व विद्यापीठम् इंजीनियरिंग के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को 1000/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • जो उम्मीदवार जेईई मेन्स 2019 के स्कोर कार्ड के आधार पर एडमिशन लेना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को 300/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • जो उम्मीदवार एईईई 2019 रैंक और जेईई मेन 2019 रैंक दोनों के माध्यम से प्रवेश सुरक्षित करना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को 1000/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आवेदन पत्र : एईईई 2019 के लिए आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.amrita.edu/

एईईई 2019 एडमिट कार्ड

अमृता विश्व विद्यापीठम् एडमिशन 2019 आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा के लिए जारी किए जाएंगे। र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया सही से पूरी की है। साथ ही आवेदन प्रक्रिया समय से पूरी की है। उम्मीदवारों के आवेदन पत्र के साथ फोटो और सिग्नेचर होने जरुरी हैं। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड अमृता विश्व विद्यापीठम् की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

एडमिट कार्ड पोस्ट या डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा।

उम्मीदवार अमृता विश्व विद्यापीठम् एडमिट कार्ड से परीक्षा से जु़ड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जैसे कि नाम और पंजीकरण संख्या, परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा का समय आदि। किसी भी उम्मीदवार को बिना वैध एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड लाना जरुरी है। परीक्षा निरीक्षक के मांगने पर उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड दिखाना होगा।

एईईई 2019 एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

  • उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अमृता विश्व विद्यापीठम् की आधिकारिक वेबसाइट www.amrita.edu पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। उम्मीदवारों को उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उम्मीदवारों को आवेदन नंबर और जन्म तिथि डालकर लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड दिखाई देगा।
  • सारी जानकारी की जांच करने के बाद उम्मीदवार एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें।
  • उम्मीदवार परीक्षा के बाद भी एडमिट कार्ड को संभाल कर रखें। एडमिशन की प्रक्रिया में एडमिट कार्ड काम आ सकता है।

एईईई 2019 चयन प्रक्रिया

अमृता विश्व विद्यापीठम् एडमिशन 2019 कई चरणों में आयोजित किया जाएगा। वही उम्मीदवार चुना जाएगा जो सारे चरणों में सफल आएगा। अमृता विश्व विद्यापीठम् एंट्रेंस एग्जाम 2019 दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहला चरण कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) का होगा। पहले चरण की परीक्षा 5 दिनों तक आयोजित की जाएगी। और हर दिन पहला चरण तीन शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। दूसरा चरण पेन और पेपर टेस्ट (पीपीटी) का होगा। जो र्सिफ तमिलनाडु में आयोजित किया जाएगा। इसलिए पीपीटी चरण के लिए उम्मीदवारों को तमिलनाडु आना होगा। सीबीटी और पीपीटी दोनों परीक्षा ढाई घंटे की होगी। दोनों परीक्षा होने के बाद आगे की एडमिशन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

एईईई 2019 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

परीक्षा का नाम – एईईई 2019 (अमृता विश्व विद्यापीठम् एंट्रेंस एग्जाम)
कुल अंक – 300

  1. विषय – गणित
    • अंक – 120
    • प्रश्न – 40
  2. विषय – भौतिक विज्ञान
    • अंक – 90
    • प्रश्न – 30
  3. विषय – रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री)
    • अंक – 90
    • प्रश्न – 30

अमृता विश्व विद्यापीठम् 2019 लिखित परीक्षा सिलेबस यहां से देखें।

एईईई 2019 रिजल्ट

अमृता विश्व विद्यापीठम् परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों को एडमिशन उनकी लिखित परीक्षा के आधार पर मिलेगा। साथ ही उनकी इंजीनियरिंग कोर्स के चुनाव पर भी निर्भर करेगा। परिणाम आधिकारिक वेबासइट पर जारी किया जाएगा। परीक्षा परिणाम आने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। जिसमें उम्मीदवारों को काउंसलिंग चार्ज देना होगा। इसके बाद सीट अलॉटमेंट, फीस जमा करना, दस्तावेज सत्यापन जैसी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई आधिसूचना पढ़ सकते हैं।

अमृता विश्व विद्यापीठम् 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी आप अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा

KIITEE 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।