एएमयू एडमिशन रिजल्ट 2019 प्रवेश परीक्षा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे।अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में विभिन्न पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड कुछ दिनों बाद जारी कर दिये जायेंगे। जिसके बाद उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में अपना अहम योगदान निभा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी परीक्षा परिणाम की घोषणा करेगा।

एएमयू एडमिशन 2019 में आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन परिणाम जारी होगा। जिसको उम्मीदवार प्राप्त करेगा। उम्मीदवार अपना परिणाम एएमयू की आधिकारिक वेबसाइट amucontrollerexams.com पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। जैसा हम सभी जानते हैं कि विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा अलग-अलग दिनों में आयोजित की जाएगी, तो उसी हिसाब से परिणाम जारी होने कि तिथि भी अलग- अलग दिनों घोषित की जायेगी। उम्मीदवार हमारे इस पेज से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी परीक्षा परिणाम 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एएमयू रिजल्ट 2019

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के बाद एएमयू रिजल्ट 2019 जारी करेगा। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए यूनिवर्सिटी परीक्षा के बाद परिणाम घोषित करेगा। परिणाम सिर्फ एएमयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा तथा इसके अलावा उम्मीदवार हमारे इस पेज पर दी गई लिंक से भी रिजल्ट प्राप्त कर सकेंग।

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां  लास्ट डेट
B.Sc. (Hons.) एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी घोषित की जायेगी
परीक्षा तिथि घोषित की जायेगी घोषित की जायेगी

 परिणाम- एएमयू एडमिशन 2019 परिणाम amucontrollerexams.com पर उपलब्ध होगा। 

एएमयू एडमिशन 2019 रिजल्ट ऐसे करें डाउनलोड

कई बार उम्मीदवार को रिजल्ट प्राप्त करने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब उम्मीदवार हमारे द्वारा बताये गये टिप्स को फॉलो करके प्राप्त कर सकेंगे।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट amucontrollerexams.com पर जाना होगा।
  • होम पेज प्राप्त होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिशन लिंक को ऑप्शन दिखाई देगा।
  • एडमिशन लिंक ओपन होने के बाद जनरल एडमिशन का ऑप्शन पर किल्क करें।
  • जनरल एडमिशन ओपन होने के बाद एएमयू एडमिशन 2019 का ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  ऑनलाइन फार्म खोल देगा जो आपके लिए परीक्षा में आए पाठ्यक्रम के लिए पूछेगा
  • चित विकल्प चुन कर नया टैब खोलें जिसमें आपको परीक्षा रोल नंबर,जन्म तिथि और आवेदन संख्या आदि दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • उम्मीदवार परीक्षा के परिणाम देख सकेंगे।
  • इसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट को डाउनलोड करें और प्रिट आउट निकलावा लें।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का इतिहास

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) अपनी खुद की एक अनोखी और समृद्ध संस्कृति के साथ भारत की सबसे पुरानी प्रधान केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। यह महान द्रष्टा सर सईद अहमद खान के निस्वार्थ और अथक प्रयासों का फल है। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के पहले युद्ध के बाद उनके समुदाय की सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक दुर्दशा हो गयी थी। उन्हें पता ये पता था की इन सबसे निपटने के लिए सामूहिक रूप से स्वतंत्र जांच और आधुनिकता की भावना पैदा करना ही हित में होगा। 1875 में उन्होंने अलीगढ़ में एक हाई स्कूल की स्थापना की, जो तीन साल के भीतर, एक कॉलेज के रूप में जाना जाता था जिसे मोहम्मद एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज कहा जाता है, जो 1920 में संसद के एक अधिनियम के माध्यम से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बदल गया था।

लड़कियों की शिक्षा के लिए भी ध्यान देना था तो 1942 में मुस्लिम गर्ल्स स्कूल को एक पूर्ण डिग्री कॉलेज ऑफ वुमन की स्थिति में बढ़ा दिया गया था। 1951 से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए कई संस्थानों में से एक है। कृषि विज्ञान, कला, वाणिज्य, जीवन विज्ञान, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के संकाय में अंडरग्रेजुएट महिला छात्र महिला कॉलेज में निर्देश प्राप्त करते हैं।

एएमयू एडमिशन 2019

अपने विचार बताएं।