एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019
एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019

एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019– सेंटर फॉर डिस्टेंस एजुकेशन, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी हर वर्ष विभिन्न डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, यूजी और पीजी आदि कोर्सेस में एडमिशन जारी करता है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को एएमयू के नाम से भी जाना जाता है। जो छात्र किसी भी कारणवश रेगुलर कॉलेज नहीं कर पाते वो डिस्टेंस एजुकेशन में एडमिशन ले सकते हैं। AMU Distance Education 2019 के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। छात्र अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी डिस्टेंस एजुकेशन 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम– एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019 के आवेदन पत्र हुए जारी, प्राप्त करने के लिए नीचे की ओर स्क्रोल करें।

एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019

एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन आवेदन पत्र 2019 केवल वही छात्र भर सकते हैं जो यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करते हों। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल एएमयू आवेदन पत्र 2019 भरने के योग्य माने जाएंगे। बिना आवेदन प्रक्रिया में भाग लिये किसी भी छात्र को एडमिशन नहीं दिया जाएगा। जिन छात्रों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे, केवल उन्हीं छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। Aligarh Muslim University Distance Education 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि जारी
आवेदन करने की अंतिम तिथि घोषित की जाएगी
एडमिशन की तिथि घोषित की जाएगी

आवेदन पत्र- एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019 के लिए आवेदन पत्र नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करे

  • एमए, एमकॉम कोर्स के लिए यहां क्लिक करें
  • बीए, बीएससी कम्प्यूटर साइंस, बीकॉम कोर्स के लिए यहां क्लिक करें
  • पीजी डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स के लिए यहां क्लिक करें।

एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र अलीगढ़ मुस्लिम यूनिर्सिटी के डिस्टेंस एजुकेशन के लिए आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल एएमयू आवेदन पत्र 2019 भरने के योग्य माने जाएंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि आवेदन पत्र भरने से पहले एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

यूजी कोर्स के लिए़

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

पीजी कोर्स के लिए

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी  चाहिए।

यूजी डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

पीजी डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी  चाहिए।

योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्रों के आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019 आवेदन पत्र

एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन आवेदन पत्र 2019 जल्द ही जारी कर दिये गए हैं। जो भी छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र केवल वही छात्र भर सकते हैं जो यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करते हों। छात्र सेंटर फॉर डिस्टेंस एजुकेशन या अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र का आवेदन रद्द किया जा सकता है। जो छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। छात्रों को आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। जिसे भरने के बाद उस फॉर्म को सभी जरूरी दस्तावेज के साथ कार्यालय में जमा करना होगा।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019 के लिए आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। छात्र एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आवेदन शुल्क डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा कर सकते हैं। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होगा। आवेदन शुल्क ना भरे जाने स्थिति में छात्र की आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं माना जाएगा। आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से दिया गया है-

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 300 रूपये

आवेदन पत्र जमा करना

उम्मीदवारों को अपने विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र को केन्द्र में जमा करना होगा। डाउनलोड किए गए फॉर्म को केन्द्र में जमा करने की आवश्यकता है, जहां आप अपना एडमिशन प्राप्त करने के इच्छुक हैं।

आवेदन पत्र की अस्वीकृति

आवेदन पत्र निम्नलिखित कारणों में से किसी के कारण अस्वीकार किया जा सकता है-

  • यदि उम्मीदवार पात्रता मानदंडो को पूरा नहीं करता है।
  • यदि योग्यता परीक्षा को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।
  • यदि उम्मीदवार द्वारा आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं।
  • यदि आवेदन पत्र अधूरा है।
  • यदि उम्मीदवार द्वारा भरी गई जानकारी  गलत या अधूरी हो।

महत्वपूर्ण निर्देश

  • आवेदकों को आवेदन पत्र में भरी जाने वाली जानकारी को सही ढ़ंग से भरना चाहिए।
  • जो उम्मीदवार एक पात्रता परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अनंतिम प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • किसी भी डाक देरी के लिए केन्द्र जिम्मेदार नहीं होगा।
  • उम्मीदवार किसी भी गलत जानकारी के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ संबंधित दस्तावेजों की सत्यापित फोटोकॉपी जमा करनी होगी। उन्हें किसी मूल दस्तावेज को सलंग्न नहीं करना चाहिए।

एएमयू डिस्टेंस एजुकेशन 2019 चयन प्रक्रिया

  • एडमिशन के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची एएमयू और उसके अध्ययन केन्द्रों के कार्यालय में प्रदर्शित की जाएगी।
  • एडमिशन उन सभी के लिए खुला है जिनके पास निर्धारित न्यूनतम योग्यता है।
  • प्रवेश अनंतिम है, आवश्यक दस्तावेजों और पात्रता शर्तों के सत्यापन के अधीन हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भारत के प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है जो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित है।अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय एक आवासीय शैक्षणिक संस्थान है। इसकी स्थापना 1920 में सर सैयद अहमद खान द्वारा की गई थी और 1921 में भारतीय संसद के एक अधिनियम के माध्यम से केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की तर्ज पर ब्रिटिश राज के समय बनाया गया पहला उच्च शिक्षण संस्थान था। मूलतः यह मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कालेज था, जिसे महान मुस्लिम समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित किया गया था। कई प्रमुख मुस्लिम नेताओं, उर्दू लेखकों और उपमहाद्वीप के विद्वानों ने विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

आधिकारिक वेबसाइट- www.cdeamu.ac.in

एएमयू एडमिशन 2019

अपने विचार बताएं।