एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 / AMU LAW Entrance Exam 2020

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी जिसे एमयू के नाम से भी जाना जाता है। एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 के लिए नोटिफिकेशन फरवरी या मार्च 2020 में जारी कर दी जायेगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद छात्र AMU LAW Entrance Exam 2020 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। जो छात्र एएमयू में बी.ए. एलएलबी और एलएलएम कोर्स में प्रवेश करना चाहते हैं उन छात्रों को एएमयू लॉ एंट्रेंस एग्जाम 2020 में शामिल होना पड़ेगा। AMU LAW Entrance Exam 2020 में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा। AMU LAW Entrance Exam 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी लॉ प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को सबसे पहले एएमयू लॉ एंट्रेंस एग्जाम आवेदन पत्र 2020 भरना होगा। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा उनको प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा के लिए बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी। जो भी छात्र अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी एलएलबी और एलएलएम एंट्रेंस एग्जाम 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई टेबल पर तिथियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
एलएलबी कोर्स के लिए आवेदन की पहली तारीख फरवरी या मार्च 2020
आवेदन की अंतिम तारीख मार्च 2020
एंट्रेंस एग्जाम की तारीख मई 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2020
एलएलएम कोर्स के लिए आवेदन की पहली तारीख फरवरी या मार्च 2020
आवेदन की अंतिम तारीख मार्च 2020
एंट्रेंस एग्जाम की तारीख जून 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2020

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 रिक्त विवरण

कुल सीटें – 255

  • बी.ए, एलएलबी – 220
  • एलएलएम – 35

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 योग्यता मापदंड

बी.ए. एलएलबी कोर्स

शैक्षिक योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।
  • कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एलएलएम कोर्स

शैक्षिक योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से बी.ए. एलएलबी की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • कम से कम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए।

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 आवेदन पत्र

एएमयू लॉ एंटरेंस एग्जाम आवेदन पत्र 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉ एंटरेंस एप्लीकेशन फॉर्म 2020 भर सकेंगे इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भर सकेंगे। AMU LAW Entrance Exam Application Form 2020 मार्च में जारी किये जायें। एएमयू लॉ एंटरेंस एग्जाम एप्लीकेशन फॉर्म 2020 जारी होने के बाद छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच ले उसके बाद ही आवेदन करें। यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा। छात्रों को इस बात का खास ध्यान देना होगा कि वह आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें। जो छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकेंगे। अगर छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।

आवेदन शुल्क

  • बी.ए. एलएलबी वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एलएलएम वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये/-आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 एग्जाम पेटर्न

  • एग्जाम मोड – ऑनलाइन
  • अवधि – 2 घंटे
  • कुल अंक – 100
  • कुल प्रश्न – 85
  • ओबजेक्टिव टाइप प्रश्न – 75
  • शार्ट आंसर टाइप प्रश्न – 10
    • जनरल इंग्लिश
    • करंट अफेयर्स सामान्य ज्ञान
    • रिजनिंग और एपटिट्यूड

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 एडमिट कार्ड

AMU LAW Entrance Exam Admit Card 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एएमयू लॉ एंट्रेंस एग्जाम एडमिट कार्ड 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। एएमयू लॉ एंट्रेंस एग्जाम एडमिट कार्ड 2020 उन छात्रों को प्राप्त होगा जिनका आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा। जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा वह छात्र एडमिट कार्ड नहीं डाउनलोड कर सकेंगे। जो छात्र एएमयू लॉ एंट्रेंस एग्जाम 2020 में उपस्थित होंगे उनके पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी, इसलिए छात्रों को इस बात का खास ध्यान देना होगा कि वह एडमिट कार्ड जरुर लेकर जायें।

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 आंसर की

एएमयू लॉ एंट्रेंस की उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जायेगी। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर AMU LAW Entrance Exam Answer Key 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। एएमयू लॉ एंट्रेंस आंसर की 2020 जारी होने के बाद छात्र ऑब्जेकशन कर सकते हैं साथ ही अपने अंकों का अंदाजा लगा सकते हैं। एएमयू लॉ एंट्रेंस आंसर की 2020 परीक्षा के कुछ समय बाद ही जारी कर दी जायेगी, आंसर की जारी होने के बाद छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे।

एएमयू लॉ एंट्रेंस 2020 रिजल्ट

AMU LAW Entrance Exam Result 2020 परीक्षा के कुछ समय बाद ही जारी कर दिया जायेगा। छात्र एएमयू लॉ एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। एएमयू रिजल्ट 2020 प्राप्त करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर, डीओबी, और नाम दर्ज करना होगा उसके बाद ही वह रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। जो छात्र एएमयू लॉ एंट्रेंस एग्जाम 2020 पास हो जायेंगे वह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकेंगे।

एएमयू (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी)

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) अपनी खुद की एक अनोखी और समृद्ध संस्कृति के साथ भारत की सबसे पुरानी प्रधान केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। यह महान द्रष्टा सर सईद अहमद खान के निस्वार्थ और अथक प्रयासों का फल है। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के पहले युद्ध के बाद उनके समुदाय की सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक दुर्दशा हो गयी थी। उन्हें पता ये पता था की इन सबसे निपटने के लिए सामूहिक रूप से स्वतंत्र जांच और आधुनिकता की भावना पैदा करना ही हित में होगा। 1875 में उन्होंने अलीगढ़ में एक हाई स्कूल की स्थापना की, जो तीन साल के भीतर, एक कॉलेज के रूप में जाना जाता था जिसे मोहम्मद एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज कहा जाता है, जो 1920 में संसद के एक अधिनियम के माध्यम से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बदल गया था।

आधिकारिक वेबसाइट – amu.ac.in

एएमयू एडमिशन लॉ एंट्रेंस एग्जाम

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by
शुभम गुप्ता @ShubhamGupta

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

17 घंटे ago

यूजीसी नेट 2019 आंसर की (UGC NET 2019 Answer key): दिसंबर 2019 आंसर की जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

यूजीसी नेट 2019 आंसर की - आप हमारे इस पेज से यूजीसी नेट दिसंबर 2019 आंसर की प्राप्त कर सकते…

1 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 – राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएं

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 – विनिर्माण उद्योग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 – खनिज तथा ऊर्जा संसाधन

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 – कृषि

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

2 दिन ago