बिहार शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के कम्पार्टमेंट के परिणाम घोषित कर दिए है। काफी समय से कम्पार्टमेंट के परिणाम रुके हुए थे। छात्र अपने परिणाम देखने के लिए बिहार शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर 12वीं कक्षा कम्पार्टमेंट के परिणाम देख सकते है। बता दें की परिणाम 16 अगस्त को ही घोषित होने वालें थे लेकिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अचानक मृत्यु होने के कारण बिहार शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के कम्पार्टमेंट के परिणाम को कुछ समय के लिए रोक दिया था।

जानकारी के मुताबित बताया जा रहा है की इस साल बिहार के लगभग 1.55 छात्रों ने बिहार बोर्ड के कम्पार्टमेंट के परीक्षा दी थी। उसमे में आर्ट्स ,कॉमर्स और साइंस के छात्र थे। यह कम्पार्टमेंट की परीक्षा 13 जुलाई से 18 जुलाई 2018 के बीच आयोजित की गई थी। बिहार शिक्षा बोर्ड के अनुसार इस साल 12 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। जिससे में से 1.55 छात्रों की कम्पार्टमेंट ही आ गई थी।

बिहार शिक्षा बोर्ड में एक उम्मीदवार को इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के लिए थ्योरी में कम से कम 30 प्रतिशत अंक और प्रैक्टिकल में 40 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. वहीं प्रथम श्रेणी में पास होने के लिए परीक्षार्थियों को 300 में से 225 अंक प्राप्त करने होंगे।

यहाँ से देखें अपना बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम।

बिहार शिक्षा बोर्ड की मार्क्स की महत्पूर्ण जानकारी बता दें की किसी एक विषय में यदि 8 प्रतिशत अंक कम होने के कारण छात्र उस विषय में फेल हो रहा है तो उसे ग्रेस मार्क्स दिया जाएगा। अगर दो विषयों में छात्र 4 प्रतिशत अंक कम होने के कारण फेल हो रहा है तो भी उसेे ग्रेस मार्क्स मिल सकते हैं. लेकिन यदि छात्र को कुल 75 प्रतिशत अंक मिले हैं और वह एक विषय में 10 फीसदी कम अंक से फेल है तो उन्हें ग्रेस मार्क्स का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

सभी छात्र बिहार शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर 12वीं कक्षा के कम्पार्टमेंट के परिणाम देख सकते है। परिणाम घोषित हो चुके है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।