बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड काउंसलिंग

जो उम्मीदवार बीसीईसीई एंट्रेंस एग्जाम 2019 में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों का रिजल्ट एंट्रेंस एग्जाम होने के कुछ समय बाद जारी किया जाएगा। इसके बाद बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (बीसीईसीई) के द्वारा काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार इस पेज से काउंसलिंग से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में पढ़ सकते हैं। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर बुलाया जाएगा। कोर्स में सीट होने के अनुसार उम्मीदवारों को सीट दी जाएगी। बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड काउंसलिंग 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड काउंसलिंग 2019

बीसीईसी काउंसलिंग शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार बीसीईसीई रिजल्ट 2019 जारी होने पर पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के चरण के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे। बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड काउंसलिंग 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2019
पहली काउंसलिंग होने की तारीख जुलाई 2019
दूसरी काउंसलिंग होने की तारीख अगस्त 2019

काउंसलिंग – बीसीईसीई काउंसलिंग 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड काउंसलिंग 2019 जरुरी जानकारी

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिॆग में उम्मीदवारों को कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे। उम्मीदवार काउंसलिंग में शामिल होने से पहले कुछ जरुरी जानकारी को जरुर पढ़ लें।

  • जिन उम्मीदवारों को एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग में शामिल होना जरुरी है।
  • जो उम्मीदवार काउंसलिंग से पहले हुए सभी चरणों में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को सभी जरुरी दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाना है।
  • उम्मीदवारों को अपनी पंसद का कॉलेज और कोर्स चुनने का अवसर दिया जाएगा।
  • उम्मीदवारों के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर उम्मीदवारों को सीट निर्धारित की जाएगी।

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन 2019

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है। जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को जरुरी दस्तावेजों को लेकर जाना जरुरी होता है। उम्मीदवारों को सभी ओरिजनल दस्तावेजों को लेकर जाना जरुरी है। जिन उम्मीदवारों के सभी दस्तावेज पूरे होंगे उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट, एडमिट कार्ड
  • बीसीईसीई कॉल लेटर
  • बीसीईसीई एडमिट कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • डोमिसाइल
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • मेडिकल सर्टिफिकेट

बीसीईसीई

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (बीसीईसीई) के द्वारा कई एग्जाम आयोजित किए जाते हैं। बीसीईसीई 2019 एग्रीकल्चर, हेल्थ साइंस, फार्मेसी का एंट्रेंस एग्जाम भी बीसीईसीई ते द्वारा आयोजित किया जाता है। जिसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया रो सभी नियमों के साथ पूरा करते हैं उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाता है। उन चयनित उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। जो उम्मीदवार काउंसलिंग में जाएंगे उन उम्मीदवारों को कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे।

बीसीईसीई

अपने विचार बताएं।