बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र

जिन उम्मीदवारों को बिहार राज्य से इंजीनियरिंग, पैरा मेडिकल और फार्मेसी कोर्स में लेट्रल एंट्री लेना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेते हैं उन उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। यह एंट्रेंस एग्जाम राज्य स्तरीय परीक्षा होती है। यह प्रवेश परीक्षा बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होता है। बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र 2019

जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी को सही से भरना है। उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी के अनुसार ही उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। बीसीईसीई लेट्रल एंट्री रिजल्ट 2019 जारी होने तक उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र संभाल कर रखें। बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 29 अप्रैल 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई 2019
चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख 21 मई 2019
ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख 22 मई 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख 23 से 25 मई 2019

आवेदन पत्र – बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र 2019 यहां से प्राप्त करें। (समाप्त)

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र 2019 कैसे करें डाउनलोड

बीसीईसीई लेट्रेल एंट्री के लिए जिन उम्मीदवारों को आवेदन करना होता है उन उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ स्टेप्स को फोलो करना होता है। उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

  • बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जाना होता है।
  • उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर एग्जामिनेशन का कॉलम दिखाई देगा।
  • एग्जामिनेशन कॉलम के नीचे उम्मीदवारों को बीसीईसीई का लिंक दिखाई देगा।

  • बीसीईसीई ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को नोटिस बोर्ड ऑफ बीसीईसीई – 2019 एग्जामिनेशन के नीचे की सारे एग्जाम के लिंक दिखाई देंगे।
  • उम्मीदवारों को बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र 2019 लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में दी गई सारी जानकारी को भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को सबमिट कर दें और प्रिंटआउट निकाल लें।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरुरी है। उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। इसलिए उम्मीदवार आवेदन  शुल्क का भुगतान अवश्य करें। उम्मीदवार नीचे से आवेदन शुल्क भुगतान की पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को 2200/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री एडमिट कार्ड 2019

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 के लिए उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज सेभी अपना बीसीईसीई लेट्रल एंट्री एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। उम्मीदवार आसानी से इस पेज से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें कि किसी भी उम्मीदवारों को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगी। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड में एंट्रेंस एग्जाम से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम वाले दिन एडमिट कार्ड अपने साथ ले जाना जरुरी है। किसी भी उम्मीदवार को बिना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री

अपने विचार बताएं।