बीसीईसीई लेट्रल एंट्री

जिन उम्मीदवारों को बिहार राज्य से इंजीनियरिंग, पैरा मेडिकल और फार्मेसी कोर्स में बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 से एडमिशन लेना है वो उम्मीदवार यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं। लेट्रेल एंट्री की मदद से उम्मीदवारों को उपयुक्त कोर्स के दूसरे साल में एडमिशन दे दिया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना जरुरी है। यह एंट्रेंस एग्जाम बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित किया जाता है। यह प्रवेश परीक्षा राज्य स्तीरय होती है। जिन उम्मीदवारों ने सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लिया है उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 17 जून 2019 को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों अपने एडमिट कार्ड इस पेज से भी प्राप्त कर सकेंगे। बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 एडमिट कार्ड 17 जून 2019 को जारी किया जाएगा।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019

जिन उम्मीदवारों ने बीसीईसीई लेट्रेल एंट्री 2019 के लिए आवेदन किया है उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में एंट्रेंस एग्जाम से जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी। किसी भी उम्मीदवारों को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 29 अप्रैल 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई 2019
चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख 21 मई 2019
ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख 22 मई 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख 23 से 25 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 13 जून 2019 17 जून 2019
एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख 23 जून 2019 29 जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 पात्रता मापदंड

जिन उम्मीदवारों को बीसीईसीई लेट्रेल एंट्री से कोर्स में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को योग्यता के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार नीचे से पात्रता मापदंड की जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

  • इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को 45% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • पैरा मेडिकल और फार्मेसी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को दो साल का डिप्लोमा किया होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को 35% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।

आयु सीमा

पैरा मेडिकल कोर्स में लेट्रल एंट्री के लिए उम्मीदवारों की कम से कम आयु 18 साल होनी जरुरी है।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 आवेदन पत्र

जिन उम्मीदवारों को बीसीईसीई लेट्रल एंट्री से उपयुक्त कोर्स में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी बीसीईसीई लेट्रल एंट्री आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन पत्र को भरेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के अनुसार ही उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरें।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरुरी है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम और ऑफलाइन माध्यम से करना है। आपको बता दें कि आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। इसलिए उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान अवश्य करें। उम्मीदवार आवेदन शुल्क की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को 2200/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 एडमिट कार्ड

जिन उम्मीदवारों ने सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लिया है उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से 17 जून 2019 को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से अपना बीसीईसी लेट्रेल एंट्री एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। उम्मीदवार आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में एंट्रेंस एग्जाम से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम वाले दिन एडमिट कार्ड अवश्य लेकर जाना है।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 एग्जाम पैटर्न

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 की प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एग्जाम पैटर्न की जानकारी होनी जरुरी है। परीक्षा पैटर्न की जानकारी होने से उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी और भी अच्छे से कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे से एंट्रेंस एग्जाम से जुड़ी सारी जरुरी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कुल प्रश्न – 50 (हर विषय से)
समय – 2 घंटा 15 मिनट

पैरा मेडिकल कोर्स

  1. विषय – एनटौमी फिजियोलोजी
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200
  2. विषय – पैथोलोजी माइक्रोबायोलॉजी
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200
  3. विषय – अंग्रेजी
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200

इंजीनियरिंग कोर्स

  1. विषय – गणित
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200
  2. विषय – इंजीनियरिंग मेकेनिक्स
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200
  3. विषय – अंग्रेजी
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200

फार्मेसी कोर्स

  1. विषय – औषध बनाने की विद्या-I
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200
  2. विषय – औषध बनाने की विद्या-II
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200
  3. विषय – अंग्रेजी
    • कुल प्रश्न – 50
    • कुल अंक – 200

नोट – ऊपर दिया गया परीक्षा पैटर्न पिछले साल के अनुसार है।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 रिजल्ट

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री के लिए एंट्रेंस एग्जाम होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंताजर रहेगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट एंट्रेंस एग्जाम होने के कुछ समय बाद जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बीसीईसीई लेट्रल एंट्री रिजल्ट देख सकेंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी होने पर सूचित कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे। जिसके बाद उम्मीदवारों को कॉलेज में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फीस जमा कर एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करना है। बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से अदिसूचना प्राप्त कर सकते हैं।

बीसीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – bceceboard.bihar.gov.in

बीसीईसीईबी

अपने विचार बताएं।