बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन 2019

जिन उम्मीदवारों को बिहार राज्य से बीसीईसीई 2019 एग्रीकल्चर, हेल्थ साइंस, फार्मेसी का कोर्स करना है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना होता है। यह एंट्रेंस एग्जाम बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (बीसीईसीई) के द्वारा आयोजित किया जाता है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड बीसीईसीई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइ bceceboard.bihar.gov.in पर जारी किया गया है। इसके साथ ही इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : बीसीईसीई एडमिट कार्ड हुआ जारी। इस पेज में दिए गए लिंक से करें डाउनलोड।

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन 2019

आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। अगर आप तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपके द्वारा किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है। बीसीईसीई 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 29 अप्रैल 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 20 मई 2019
चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 21 मई 2019
ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख 22 मई 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख 23-25 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 13 जून 2019 19 जून 2019
एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख
  • 23 जून 2019 (फार्मेसी एंड हेल्थ साइंस)
  • 24 जून 2019 (एग्रीकल्चर)
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2019

बीसीईसीई 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के पास 12वीं कक्षा में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, गणित बायलोजी विषय होना जरुरुी है।
  • उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में कम से कम 45% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • उम्मीदवार को बिहार का नागरिक होना जरुरी है।

आयु सीमा 

  • हेल्थ साइंस – उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल होनी जरुरी है।
  • एग्रीकल्चर – उम्मीदवार की आयु कम से कम 16 साल होनी चाहिए।

बीसीईसीई 2019 आवेदन पत्र

एग्रीकल्चर, हेल्थ साइंस, फार्मेसी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन पत्र बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जारी किया गया था। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी बीसीईसीई आवेदन कर सकते थे। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 29 अप्रैल 2019 से दिनांक 20 मई 2019 तक चली थी। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया गया।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना जरुरी है। आवेदन शुल्क जमा करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है। उम्मीदवार ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

  • पीसीएमबी कोर्स 
    • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1,100/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
    • एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 550 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना है।
  • पीसीएम / पीसीबी / सीबीए / एमबीए / पीसीए / एमसीए कोर्स
    • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1,000/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
    • एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500/- रुपए आवेदन शुल्क जमा करना है।

बीसीईसीई 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड दिनांक 19 जून 2019 को जारी किया गया है। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बीसीईसीई एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी कई जानकारियां दी होती हैं। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के दिन अपने साथ एडमिट कार्ड अवश्य लेकर जाना जरुरी है। किसी भी उम्मीदवार को बिना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

बीसीईसीई 2019 एग्जाम पैटर्न

जो उम्मीदवार इस साल बीसीईसीई के लिए आवेदन किया है उन उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। एंट्रेंस एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को एग्जाम पैटर्न का जानना जरुरी है। एग्जाम पैटर्न पता होने से उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी और भी अच्छे से कर सकते हैं। एग्जाम पैटर्न के साथ उम्मीदवारों को बीसीईसी सिलेबस 2019 की जानकारी भी होनी जरुरी है। उम्मीदवार नीचे से परीक्षा पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

विषयों के नाम

  • पीसीएम – फिजिक्स, कैमिस्ट्री, गणित
  • पीसीबी – फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायलोजी
  • पीसीएमबी – फिजिक्स, कैमिस्ट्री, गणित, बायलोजी
  • सीबीए – कैमिस्ट्री, बायलोजी, एग्रीकल्चर

एग्जाम पैटर्न

  • विषय – फिजिक्स, कैमिस्ट्री, गणित, बायलोजी, एग्रीकल्चर
  • परीक्षा समय – 90 मिनट (हर पेपर के लिए)
  • कुल प्रश्न – 100 प्रश्न
  • कुल अंक – 400
  • मार्किंग स्कीम – हर उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे। हर गलत उत्तर होने पर 1 अंक काटा जाएगा।

बीसीईसीई 2019 एग्जाम सेंटर

जिन उम्मीदवारों ने बीसीईसीई 2019 के लिए आवेदन किया है उन उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी होने पर उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र लिखा होगा। एंट्रेंस एग्जाम वाले दिन उम्मीदवारों को निर्धारित एग्जाम सेंटर पर पहुंचना है। उम्मीदवार नीचे से सभी परीक्षा केंद्रों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

BCECE 2019 Test Centers

बीसीईसीई 2019 रिजल्ट

जो उम्मीदवार बीसीईसीई 2019 की परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा होने के बाद अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट एंट्रेंस एग्जाम होने के कुछ समय बाद जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना बीसीईसीई रिजल्ट 2019 देख सकेंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। उम्मीदवार इस पेज से आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

बीसीईसीई 2019 काउंसलिंग

बीसीईसीई रिजल्ट 2019 जारी होने के बाद उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को बीसीईसीई काउंसलिंग 2019 के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो गए हैं उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग में शामिल होना जरुरी है। काउंसलिंग में उन उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा। मेरिट लिस्ट में नाम उम्मीदवारों के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर जारी किए जाएंगे। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को निर्धारित किए गए कॉलेज में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना है। आखिर में उम्मीदवारों को कॉलेज फीस जमा कर उम्मीदवारों को एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करना है।

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन 2019 आरक्षण

हर एंट्रेंस एग्जाम के लिए आरक्षण निर्धारित किया गया है। सभी उम्मीदवारों को तय किए गए आरक्षण के नियमों को फोलो करना है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए भी आरक्षण तय किया गया है। उम्मीदवार नीचे से आरक्षण की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • एससी(शेड्यूल वर्ग) उम्मीदवारों को 16% आरक्षण दिया जाएगा।
  • एसटी (शेड्यूल ट्राइब) उम्मीदवारों को 1% आरक्षण दिया जाएगा।
  • ईबीसी (एक्सट्रीमली बैकवर्ड क्लास) उम्मीदवारों को 18% आरक्षण दिया जाएगा।
  • बीसी (बेकवड क्लास) उम्मीदवारों को 12% आरक्षण दिया जाएगा।
  • आरसीजी (आरक्षित महीलाएं) उम्मीदवारों को 3% आरक्षण दिया जाएगा।
  • यूआर (सामान्य वर्ग) उम्मीदवारों को 50% आरक्षण दिया जाएगा।

बीसीईसीई 2019 कॉलेज

जो उम्मीदवार बीसीईसीई 2019 की परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अलग अलग कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा। उम्मीदवारों को कॉलेज काउंसलिंग की प्रक्रिया में निर्धारित किए जाएंगे। जिसके बाद उम्मीदवारों को निर्धारित कॉलेज में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करनी है। और आखिरी में उम्मीदवारों को कॉलेज फीस जमा कर एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करना है। बीसीईसीई के अंतर्गत जो कॉलेज आते हैं उन कॉलेज की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  1. एमआईटी, मुजफ्फरपुर
  2. बीसीई, भागलपुर
  3. बीसीई, भगतियारपुर
  4. डीसीई, दरभंगा
  5. जीसीई, गया
  6. एनसीई, चंदी नालंदा
  7. एलजेपीआईटी, छपरा
  8. एसआईटी, सीतामरी
  9. आरआरएसडीसीई, बेगुसराए
  10. एससीई, सासाराम
  11. बीपीएमसीई, मधेपुरा
  12. केसीई, कटीहार
  13. जी.पीएच.एल, पटना
  14. पीसीई, pumea
  15. एससीई, सहेरसा
  16. एससीई, सुपोल
  17. एमसीई, मोतीहारी

आधिकारिक वेबसाइट – bceceboard.bihar.gov.in

बीसीईसीईबी

अपने विचार बताएं।