राजस्थान पीटीईटी 2018 एक राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (एमडीएसयू) अजमेर द्वारा आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा सालाना आयोजित की जाती है, जो छात्रों को राजस्थान राज्य में विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश पाने की इच्छा रखते हैं। जो शिक्षा कार्यक्रम में स्नातक होने चहाते हैं। वे राजस्थान पीटीईटी 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा। अंतिम तिथि से पहले या उससे पहले स्वयं को पंजीकृत करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। उम्मीदवारों को राजस्थान पीटीईटी 2018 परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। अगर आप बीएड करना चहाते हैं तो आपको पीटीईटी परीक्षा से गुजरना होगा।

बीएड राजस्थान 2018

अगर आप बीएड करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको पहले राजस्थान पीटीईटी 2018 की परीक्षा देनी होगी। राजस्थान पीटीईटी 2018 की जानकारी आप नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं।

उम्मीदवारों को ब्रोशर के माध्यम से जानना और यह सुनिश्चित करना होगा कि वे विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। वे उम्मीदवार जो अधिकारियों द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहते हैं उन्हें राजस्थान पीटीईटी 2018 से अयोग्य घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार राजस्थान पीटीईटी 2018 परीक्षा के लिए सभी घटनाओं और उनके कार्यक्रमों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई तालिका का उल्लेख कर सकते हैं।

आयेजन तिथियां
ऑनलाइन आवेदन पत्र की शुरुआत 24 जनवरी 2018
ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2018
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2018
प्रवेश पत्र जारी किया घोषित किए जाने हेतु
परीक्षा तिथि 13 मई 2018
परिणाम घोषणा घोषित किए जाने हेतु

यह मेजबानी उम्मीदवारों को सभी घटनाओं का ट्रैक रखने में मदद करेगा और राजस्थान पीटीईटी 2018 से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण घटना के बारे में बताने में मदद करेगा।

राजस्थान पीईटीईटी अधिसूचना

राजस्थान बीएड 2018 पात्रता मानदंड

जासा कि हम आपको बता चुकें हैं कि आपको बीएड करने के लिए राजस्थान पीईटीईटी देना होगा। इसलिए आपको राजस्थान पीटीईटी 2018 पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा।

राजस्थान पीटीईटी पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों को आश्वस्त करना होगा कि वे अधिकारियों द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले जानकारी ब्रोशर का उल्लेख करना चाहिए। अभ्यर्थी उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए नीचे सूचीबद्ध कुछ मापदंडों का उल्लेख कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • परीक्षा में भाग लेने की इच्छा रखने वाले छात्र ने भारत के किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी।
  • उम्मीदवारों ने अपनी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, उनकी स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50% अंकों के साथ।
  • आरक्षित वर्ग से संबंधित छात्रों को उनकी स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 45% की आवश्यकता होती है।
  • उम्मीदवार 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके हैं।

राजस्थान बीएड के लिए पीटीईटी आवेदन पत्र

राजस्थान पीटीईटी 2018 परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक योग्य उम्मीदवारों को खुद को राजस्थान पीटीईटी 2018 परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा। उम्मीदवार स्वयं राजस्थान पीटीईटी 2018 आवेदन फार्म के माध्यम से परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। यह फॉर्म विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में अपने राजस्थान पीटीईटी 2018 आवेदन फॉर्म को भरना होगा और जमा करना होगा। आवेदन शुल्क जमा होने तक राजस्थान पीटीईटी 2018 आवेदन फार्म जमा अपूर्ण होगा। राजस्थान पीटीईटी 2018 आवेदन फॉर्म के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन में जमा किए जा सकते हैं।

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड

राजस्थान पीटीईटी 2018 का प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपनी जन्मतिथि दर्ज करने और आवश्यक क्षेत्रों में पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे। यह अनिवार्य है कि उम्मीदवार परीक्षा के दिन अपने प्रवेश पत्र लेते हैं। अभ्यर्थियों को मान्य प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राजस्थान पीईटीटी परीक्षा योजना

राजस्थान पीईटीईटी 2018 परीक्षा एक उद्देश्य प्रकार परीक्षा होगी। इसमें कई विकल्प प्रश्न होंगे परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की कुल संख्या 200 होगी। प्रश्नपत्र को 4 अनुभागों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक अनुभाग में 50 प्रश्न होंगे। उम्मीदवार के अधिकतम अंक 600 अंक होंगे। परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी।

राजस्थान पीटीईटी परिणाम

राजस्थान पीईटीटी परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवार निर्धारित तिथि पर आधिकारिक वेबसाइट से अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। परिणाम की जांच करने के लिए लिंक भी इस पेज पर पोस्ट किया जाएगा।

4 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।